ओटो उनो: बायोफिलिक डिजाइन के साथ सामाजिक आवासीय इमारत

नेचर से प्रेरित आधुनिक आवासीय डिजाइन

नेचर ओटोनेलो और इयान गुएवारा द्वारा डिजाइन की गई ओटो उनो, एक बायोफिलिक डिजाइन के साथ सामाजिक आवासीय इमारत है, जिसका मुख्य उद्देश्य पुन्ता डेल एस्ते, उरुग्वे में शहर और इसकी वास्तुकला को सुधारना है।

ओटो उनो की प्रमुख प्रेरणा बायोफिलिया अथवा प्रकृति के प्रति प्रेम की अवधारणा थी। प्रकृति इस डिजाइन के लिए मुख्य प्रेरणा स्रोत थी। पर्यावरण के प्रति समर्पित एक सामाजिक आवासीय इमारत बनाने का लक्ष्य था, जो समाज और पर्यावरण दोनों के प्रति समर्पित हो। ओटो उनो के बायोफिलिक डिजाइन का उद्देश्य था कि वह प्रकृति से जुड़ाव को बेहतर बना सके।

ओटो उनो की विशेषताएं इसे अन्य डिजाइन से अलग बनाती हैं। यह एक सामाजिक आवासीय इमारत परियोजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य शहर और इसकी वास्तुकला को सुधारना है, साथ ही एक सस्ती और सतत सामाजिक आवासीय इमारत बनाना है। इसका उद्देश्य था कि ओटो उनो, अपनी आधुनिक वास्तुकला के साथ, 36 सामाजिक आवासीय इकाइयाँ बना सके, जो कार्यात्मक, सतत, और सस्ती हो सकें।

ओटो उनो की वास्तुकला को सरलता और शानदार शीशे, काले एल्युमिनियम और लकड़ी के द्वारा परिभाषित किया गया है। इसके अलावा, बायोफिलिक डिजाइन और प्रकृति के साथ संबंध भी इसकी पहचान है। शीशा और हरियाली ओटो उनो की वास्तुकला को सबसे अधिक परिभाषित करती हैं।

ओटो उनो में 36 अपार्टमेंट्स हैं, यह एक आठ मंजिला कंडोमिनियम इमारत है, जिसमें छह मंजिलाएं अपार्टमेंट्स के लिए, एक भूमि तल जो लॉबी और पार्किंग क्षेत्र को आवास देता है, और एक छत टेरेस जो विभिन्न सुविधाओं की मेजबानी करता है।

ओटो उनो की डिजाइन का मुख्य लक्ष्य एक सामाजिक आवासीय इमारत के साथ आधुनिक वास्तुकला और बायोफिलिक डिजाइन बनाना था, जिसमें पर्यावरण और सामाजिक प्रतिबद्धता दोनों हो। ओटो उनो की डिजाइन, जो मनुष्यों, वास्तुकला, प्रकृति, और शहर को जोड़ती है, एक नई डिजाइन पैराडाइम का प्रस्ताव देती है, जिसमें वनस्पति और जीवित प्रकृति को वास्तुकला भाषा के घटक माना जाना चाहिए।

यह परियोजना दिसंबर 2020 में शुरू हुई थी और यह निर्माणाधीन है। यह नवम्बर 2022 में पूरी होगी, और पुन्ता डेल एस्ते, उरुग्वे में पहली सतत सामाजिक आवासीय इमारत बनेगी।

यह डिजाइन 2022 में A' वास्तुकला, भवन और संरचना डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है, जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Natalia Ottonello
छवि के श्रेय: #1 Nacho Correa Belino #2 Nacho Correa Belino #3 Camila Guevara #4 Camila Guevara #5 Nacho Correa Belino
परियोजना टीम के सदस्य: Architect: Natalia Ottonello Architect: Ian Guevara
परियोजना का नाम: Otto Uno
परियोजना का ग्राहक: Natalia Ottonello


Otto Uno IMG #2
Otto Uno IMG #3
Otto Uno IMG #4
Otto Uno IMG #5
Otto Uno IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें