वान्झोऊ योंगजियांग बिक्री केंद्र: पहाड़ी प्रेरणा से आधुनिक स्थापत्य

कुन वेन द्वारा डिजाइन किया गया अनूठा सांस्कृतिक वास्तुशिल्प

चट्टान की चोटी पर स्थित इस इमारत की डिजाइन प्रेरणा और उसकी विशेषताएं

वान्झोऊ योंगजियांग बिक्री केंद्र, जो चीन के चोंगकिंग में एक चट्टान की चोटी पर स्थित है, अपनी अनोखी स्थिति और डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है। डिजाइनर कुन वेन ने इस इमारत को ऐसे ढंग से तैयार किया है कि यह न केवल दृश्यता और पहुँच को सुनिश्चित करती है, बल्कि पर्यावरण के साथ भी एकीकृत होती है और उसे कोई हानि नहीं पहुँचाती।

इस परियोजना का मुख्य आकर्षण इसकी विशिष्ट स्थिति है, जो यांग्ज़ी नदी के करीब लगभग 30 मीटर की ऊंचाई पर एक चट्टान के किनारे पर स्थित है। इस अनूठी जगह ने डिजाइन के लिए चुनौतियां भी प्रस्तुत कीं और साथ ही एक अद्वितीय अनुभव भी प्रदान किया। परियोजना का कुल निर्माण क्षेत्रफल लगभग 3000 वर्ग मीटर है, जिसमें चट्टान के ऊंचाई अंतर को जोड़ने वाली एक परिदृश्य लिफ्ट, अनुभव हॉल की मुख्य इमारत और नदी दृश्य का आनंद लेने के लिए एक दृश्य टॉवर शामिल है।

इमारत की मुख्य संरचना एक कांच का बहुफलक है। विभिन्न कार्यों के अनुसार कई अलग-अलग कांच के खंड बनाए गए हैं। स्तंभ कांच के खंडों से पूरी तरह अलग हैं। कांच के बहुफलक को पत्थर के स्तंभों द्वारा समर्थित एक छत द्वारा ढका गया है। छत भी एक पॉलीलाइन-आकार की वास्तुशिल्प शब्दावली को अपनाती है। छत के नीचे पत्थर के स्तंभों और कांच के बहुफलक द्वारा निकाले गए बड़ी संख्या में अंतराल परियोजना में एक समृद्ध धूसर स्थान बन जाते हैं।

वान्झोऊ के नदी दृश्य और शहरी परिदृश्य की बेहतर सराहना करने के लिए, डिजाइन में दृश्य टॉवर को जोड़ा गया है। दृश्य टॉवर चट्टान के शरीर से बाहर निकलता है और इसका दृश्य क्षेत्र व्यापक है। साथ ही, जब दृश्य टॉवर में प्रवेश करते हैं, तो डिजाइन दो दीवार फ्रेम के माध्यम से एक परिदृश्य को परिभाषित करता है और बगीचे के डिजाइन में फ्रेमिंग और उधार लेने की डिजाइन तकनीकों पर आकर्षित करता है ताकि एक अलग देखने का प्रभाव बन सके।

यह परियोजना 2021 में चीन के चोंगकिंग में समाप्त हुई थी और इसे 'ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड 2024 में ब्रॉन्ज पुरस्कार प्राप्त हुआ था। ब्रॉन्ज 'ए' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने वाले उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Qun Wen
छवि के श्रेय: Image #1: Wanzhou Yongjiang Reception Center Main Image Image #2: Wanzhou Yongjiang Reception Center Image #3: Wanzhou Yongjiang Reception Center Image #4: Wanzhou Yongjiang Reception Center Image #5: Wanzhou Yongjiang Reception Center
परियोजना टीम के सदस्य: Design Team: Qun Wen, Jianning Ma, Jian Lu, Jianxin Li, Lu Zhang, Yuqing Lin,Xiao Tang Photographer: Ligang Huang
परियोजना का नाम: Wanzhou Yongjiang Reception Center
परियोजना का ग्राहक: aoe


Wanzhou Yongjiang Reception Center IMG #2
Wanzhou Yongjiang Reception Center IMG #3
Wanzhou Yongjiang Reception Center IMG #4
Wanzhou Yongjiang Reception Center IMG #5
Wanzhou Yongjiang Reception Center IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें