नॉर्म एयर: होटल डिजाइन का नया आयाम

हयातो इशी की अद्वितीय और आकर्षक होटल डिजाइन

कोरोना महामारी के कारण जीवनशैली में आई बदलाव के सामने, हयातो इशी ने नॉर्म एयर होटल का डिजाइन किया है, जो एक निजी होटल है और यहां कला का प्रदर्शन करने का एक अद्वितीय मंच प्रदान करता है।

कोरोना संकट के कारण नई जीवनशैली की ओर बदलाव के सामने, बाहर जाना मुश्किल हो गया है। इसके परिणामस्वरूप, न केवल लॉजिंग और रेस्तरां की मांग में कमी आई है, बल्कि युवा कला कर्मियों ने भी खुद को व्यक्त करने का स्थान खो दिया है। इशी ने निजी होटलों को अभिव्यक्ति का स्थल बनाने की सोची, जहां मेहमानों की संख्या सीमित होती है। उनका उद्देश्य उन लोगों को जोड़ना था जो बाहरी दुनिया से सीमित पहुंच के कारण तनावग्रस्त हैं, और उन कला कर्मियों के साथ जिन्होंने अभिव्यक्ति का स्थान खो दिया है।

होटल का डिजाइन चिल और कला की थीम के आसपास किया गया है। जानकारी की अधिकता के इस युग में, यह एक ऐसी जगह है जहां आप प्रकृति से घिरे हुए, कुछ नहीं करते हुए, और केवल इस स्थान में होने से ही संतुष्ट होने की विलासिता को महसूस कर सकते हैं। यह स्थान सिर्फ ठहरने की जगह नहीं है। इसे प्राप्त करने के लिए, हमने न केवल स्थान में कुछ सामग्री तैयार की, बल्कि उन्हें अनुभव करने के लिए एक सुविधाजनक स्थान बनाने के बारे में भी सोचा।

प्राकृतिक पर्यावरण को प्रभावित न करने के लिए, बाहरी हिस्सा पूरी तरह से काला है ताकि यह प्राकृतिक पर्यावरण के साथ मिल जाए। इमारत की समापन के लिए कोई लकड़ी का उपयोग नहीं किया गया है, और योजना यह है कि प्राकृतिक पेड़ों को उधारी दृश्य के रूप में शामिल करके, अंदर और बाहर के बीच स्पष्ट विपरीतता के साथ वन का आनंद लिया जाए। लेक कवागुची के दृश्य का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए, एक छतवाली बालकनी प्रदान की गई है जिससे हवा में तैरने की भावना को अधिकतम किया जा सकता है।

इस होटल का डिजाइन करते समय, हमने परियोजना सदस्यों के साथ कई चर्चाएं की। इन चर्चाओं के माध्यम से, हमने संवेदनशीलता, नोस्टाल्जिया, और सादगी की डिजाइन अवधारणाओं को साझा करने का समय आया। हमने एक ऐसा स्थान बनाने की कोशिश की है जो उत्कृष्ट है, न कि विचित्र या नया, बल्कि एक नोस्टाल्जिक और शांत स्थान जहां लोग आत्मीयता महसूस कर सकते हैं और अपने बचपन का आनंद ले सकते हैं, और यथासंभव कम रंगों और सामग्री का उपयोग करके एकता की भावना।

इस क्षेत्र में प्राकृतिक पर्यावरण की संरक्षण के लिए कानूनों के कारण, इमारत के डिजाइन को प्राकृतिक परिवेश के साथ समन्वय करना बहुत कठिन था। प्राकृतिक पर्यावरण के साथ मिलने के लिए मुख्य रूप से काले बाहरी हिस्से का उपयोग करके, होटल को दूर से देखना मुश्किल हो गया, और होटल के आगंतुकों को जंगल के माध्यम से चलते हुए एक बहुत ही आधुनिक इमारत की अचानक उपस्थिति से आश्चर्यचकित होते हुए, उन्हें असुविधा हुई क्योंकि वे होटल का स्थान नहीं निर्धारित कर सके।

निजी होटल नॉर्म एयर, चिल और कला की अवधारणा के आधार पर, एक विलासित चिल अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया था। आकाश, वन, और झीलों को देखते हुए, होटल एक दृश्य अनुभव प्रदान करता है, जैसे कि शब्द एयर का अर्थ होता है, जो आकाश में तैरने का अनुभव देता है। अनुकूल मौसम के लिए डिजाइन किया गया, मेहमान वर्षा या ठंडे दिनों में भी होटल में प्रदर्शित कला का आनंद ले सकते हैं और विलासित चिल अनुभव का आनंद ले सकते हैं। कला कर्मियों और डिजाइनरों द्वारा बनाए गए फर्नीचर और उपकरण आपको एक असाधारण अनुभव का आनंद लेने की अनुमति देते हैं।

यह डिजाइन 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में चांदी का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। चांदी A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-ऑफ-द-लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्भुत डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की गई है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hayato Ishii
छवि के श्रेय: Hayato Ishii
परियोजना टीम के सदस्य: Hayato Ishii
परियोजना का नाम: Norm Air
परियोजना का ग्राहक: Hayato Ishii


Norm Air IMG #2
Norm Air IMG #3
Norm Air IMG #4
Norm Air IMG #5
Norm Air IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें