वन के बीच विलीन: मेटियुस जजकोवस्की का अद्वितीय आवासीय घर

प्रकृति के साथ मिलाने का एक अद्वितीय डिजाइन

मेटियुस जजकोवस्की ने एक अद्वितीय आवासीय घर का डिजाइन किया है, जो वन के बीच विलीन होता है। इस घर की अद्वितीयता इसकी संरचना और सामग्री में है, जो इसे प्रकृति के साथ एकजुट करती है।

जब जजकोवस्की और उनकी टीम इस घर का डिजाइन शुरू कर रहे थे, तो उनका मुख्य लक्ष्य था कि वे इसे ऐसे तरीके से डिजाइन करें कि इसे वन के बीच बसाया जा सके, और पेड़ों को कम से कम काटा जाए। इसके अलावा, उन्होंने घर की संरचना को ऐसे डिजाइन किया कि यह प्रकृति के साथ एकजुट हो सके।

घर की बनावट के लिए उन्होंने लगभग काली शीट मेटल का उपयोग किया। इसे ईंटों की संरचना के साथ स्टील कनेक्टर्स और लकड़ी के उपसंरचना के साथ जोड़ा गया था। घर के अंदर की ओर डूबे हुए हिस्सों को देवदार की लकड़ी से ढका गया था।

घर की कुल चौड़ाई 329 वर्ग मीटर है और यह दो मंजिलों पर फैला हुआ है। इस घर का मुख्य उद्देश्य प्रकृति के साथ संपर्क स्थापित करना था। इसलिए, घर की खिड़कियों के माध्यम से घर के उपयोगकर्ताओं को हर समय हरियाली की झलक दिखाई देती है।

इस परियोजना का शुरुआती चरण 2016 में शुरू हुआ था और यह 2018 में समाप्त हुआ। इस भवन का निर्माण 2020 में पूरा हुआ और यह वारसॉ, पोलैंड के पास स्थित है।

इस डिजाइन के पीछे की सोच प्रकृति को प्राथमिकता देने की थी। इसलिए, डिजाइनर्स ने घर को ऐसे डिजाइन किया कि पेड़ों को कम से कम काटा जाए और घर को प्लॉट की खाली जगहों में बसाया जाए।

इस डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि प्रकृति से इतना अलग एक सामग्री जैसे शीट मेटल का चयन करना। हालांकि, डिजाइनर्स ने इसे एक बेहतरीन वन के लिए सबसे अच्छा समाधान माना।

वन के बीच विलीन हाउस एक ऐसी इमारत है जो पुराने पाइन वन के आसपास स्थापित हुई है और इसे प्रकृति के प्रति सम्मान के साथ बनाया गया है। इस घर को डिजाइन करते समय मुख्य ध्यान दिया गया था कि इसे मौजूदा पेड़ों के साथ एकजुट करके और वन के साथ एकजुट करके बनाया जाए।

इस डिजाइन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार उन डिजाइन्स को दिया जाता है जो अपनी उत्कृष्टता और नवाचार के लिए प्रशंसा पाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mateusz Zajkowski
छवि के श्रेय: Image #1 : Photographer Marcin Mularczyk, 2020 Image #2 : Photographer Marcin Mularczyk, 2020 Image #3 : Photographer Marcin Mularczyk, 2020 Image #4 : Photographer Marcin Mularczyk, 2020 Image #5 : Photographer Marcin Mularczyk, 2020 Video Credits: Julian Morytko, 2020
परियोजना टीम के सदस्य: Mateusz Zajkowski
परियोजना का नाम: Blended Into The Forest
परियोजना का ग्राहक: Mateusz Zajkowski


Blended Into The Forest IMG #2
Blended Into The Forest IMG #3
Blended Into The Forest IMG #4
Blended Into The Forest IMG #5
Blended Into The Forest IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें