टाइम हॉलिडे: एक अनूठा मोबाइल होम डिजाइन

चेस्टर गोह द्वारा डिजाइन किया गया भविष्य का स्थायी आवास

टाइम हॉलिडे, एक मोबाइल होम डिजाइन, जो आपको प्रकृति के निकट एक शांत और शांत जीवन जीने की अनुमति देता है।

स्थायीता और ईको-कुशलता के बढ़ते चिंताओं के साथ, अधिक से अधिक मकान मालिकों का अब पारिस्थितिकीय पदचिह्न को कम करने की प्राथमिकता है। भविष्य की स्थायीता और छोटे जीवन की अवधारणा से प्रेरणा ली गई है। एक मॉड्यूलर पॉड में शांत नीले समुद्र, हरी-भरी घास के मैदान या एक शानदार सुनहरे रेगिस्तान के सुबह जागने की इच्छा इस परियोजना के प्रेरणा स्रोत रही है।

टाइम हॉलिडे एक ऐसी मोबाइल होम सीरीज़ है जिसे आसानी से किसी भी स्थान पर पहुंचाया जा सकता है, बिना किसी भूगोल और भू-आकृति की सीमाओं के। इन विलाओं को कुल लागत और अनावश्यक निर्माण कचरा बचाने के लिए किसी भी नींव की आवश्यकता नहीं होती है। यह मोबाइल होम सीरीज़ आपको प्रकृति के साथ जोड़ती है और एक शांत और शांत जीवन जीने की अनुमति देती है।

बाहरी संरचना में एक वक्रीय, एक-टुकड़ा फाइबरग्लास सामग्री शामिल है जो विभिन्न जलवायु के प्रति उदासीन है, मुख्य रूप से विभिन्न भू-आकृतियों और भूगोल में उपयोग करने के लिए लचीली है। इन मोबाइल विलाओं के अंतर्गत एक पूर्ण-फ्रेम मंजिल-तक-छत दोहरी परत लैमिनेटेड, इन्सुलेटिंग ग्लास होती है जो बाहरी दृश्यों का आलोकप्रिय 360-डिग्री अवरोधित दृश्य प्रदान करती है। पूरी संरचना पुल-आउट मैकेनिज्म पर आधारित होती है जो मेहमान कक्ष के क्षेत्र का विस्तार करने की अनुमति देती है।

यह मोबाइल होम एक लचीली प्रणाली के साथ है जो संरचना को या तो खींचकर निकालने या संकुचित करने की अनुमति देती है। इस प्रकार, अनुरोध और स्थलों के अनुसार स्थान को लचीलापन दिया जाता है। इसे एक दिन में स्थापित किया जा सकता है और यह किसी भी स्थान पर व्यक्तिगत रूप से या एक समूह में संचालित किया जा सकता है।

स्थायीता मुख्य डिजाइन दिशानिर्देश है। यह पूर्व-निर्मित संरचना सौर पैनलों, प्राकृतिक वायुमंडल वाले खिड़कियों, पुन: प्राप्त टाइलों के लिए अंतरिक विनिर्देश और इस प्रकार उपयोगिता बिल और संचालन लागत पर बचत के विभिन्न पारिस्थितिकीय तरीकों से सुसज्जित है। मुख्य बाहरी ढांचा की संरचना कारखानों में पूर्व-निर्मित होती है और फिर बाद में परिवहित और स्थल पर संगठित की जाती है। इस प्रकार, निर्माण कचरा कम होता है और निर्माण करने के लिए आवश्यक समय तुलनात्मक रूप से बहुत कम होता है।

टाइम हॉलिडे का उद्देश्य आज के मोबाइल होम के पारंपारिक कंटेनर-समान टाइपोलॉजी से दूर होना है। डिजाइन एक जैविक शेल के बाद लेता है। सामने आई चुनौती यह थी कि यह सड़क पर परिवहन (कंटेनर के आकार से बड़ा नहीं) के समय संकुचित होना चाहिए, और यह प्रकृति के निकट एक गंतव्य पर संगठित होते समय विशाल विलासिता होना चाहिए। इसे सम्भव बनाया गया था कि मुख्य संरचनात्मक फ्रेम में एक पुल-आउट मैकेनिज्म हो। पूरा विला किसी भी प्रकार के ढंग से बिछाया और स्थापित किया जा सकता है, व्यक्तिगत रूप से या समूह में, उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त संभावनाएं प्रदान करता है।

टाइम हॉलिडे एक मोबाइल होम सीरीज़ है जिसे आसानी से किसी भी स्थान पर पहुंचाया जा सकता है, बिना किसी भूगोल और भू-आकृति की सीमाओं के। यह मोबाइल होम सीरीज़ आपको प्रकृति के साथ जोड़ती है और एक शांत और शांत छुट्टी जीने की अनुमति देती है। बाहरी संरचना में एक वक्रीय, एक-टुकड़ा फाइबरग्लास सामग्री शामिल है जो विभिन्न जलवायु के प्रति उदासीन है।

इस डिजाइन को 2021 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। स्वर्ण A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धिमत्ता को दर्शाती हैं। वे पूजनीय उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देते हैं, असाधारण उत्कृष्टता को शरीरित करते हैं और उनके वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chester WL Goh
छवि के श्रेय: Image Credits: CE-ST Design Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Chester WL Goh Esther Li Chujun Lin Huanxi Yang Guisheng Ding Ding Liu Xiaoqian Tian Haifeng
परियोजना का नाम: Time Holiday
परियोजना का ग्राहक: Chester WL Goh


Time Holiday IMG #2
Time Holiday IMG #3
Time Holiday IMG #4
Time Holiday IMG #5
Time Holiday IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें