नगोमी: एक अद्वितीय और उत्कृष्ट कल्याण सुविधा

को उहारा, युजी ईडा और इकुहिरो अयात्सुका द्वारा डिज़ाइन की गई यह अद्वितीय और उत्कृष्ट कल्याण सुविधा

नगोमी, जो जापानी में मन को आराम देने का अर्थ होता है, यह एक अद्वितीय और उत्कृष्ट कल्याण सुविधा है जिसे को उहारा, युजी ईडा और इकुहिरो अयात्सुका ने डिज़ाइन किया है। इसकी डिज़ाइन का प्रेरणा स्रोत फैक्ट्री की पुनर्चार्ज करने वाली बैटरी सेलों की अवधारणा है, और यह परिवेश और प्रकृति के साथ समन्वय में है।

नगोमी की डिज़ाइन एक विकासशील कार्यबल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई थी। इसका उद्देश्य एक और अधिक आरामदायक माहौल प्रदान करना था। इसकी डिज़ाइन का आधार एक वक्रीय इमारत की अवधारणा पर रखा गया है, जिसकी छत झुकी हुई है। एक विशेष झुकी हुई छत और वक्रीय इमारत के साथ एक बड़ी जगह का प्रस्ताव दिया गया था।

इमारत की डिज़ाइन की अवधारणा एक वृत्ताकार इमारत की है, जिसकी छज्जे आस-पास की फैक्ट्री इमारतों से आने वाले मार्ग पर हैं। दोनों पंखों की ट्रस्सड संरचना ने कैफेटेरिया को एक बड़ी जगह बनाया है। कैफेटेरिया की छत को फैक्ट्री इमारत की समतल डिज़ाइन के विपरीत डिज़ाइन करने के लिए तैयार किया गया था, और लकड़ी के सामग्री की लाइनों को एक यादृच्छिक पैटर्न में सेट किया गया था ताकि एक हल्का और गर्म जगह बनाई जा सके जो लकड़ी के सामग्री द्वारा घेरी हुई हो।

इमारत की आकार निर्धारित करने के लिए, हमने मौसमी हवा की दिशा, हिम इकट्ठा होना, धूप, आदि का विश्लेषण किया, और इमारत की दिशा, हरित क्षेत्रों, और पथों के कई पैटर्न की तुलना की ताकि सबसे उचित लेआउट और आकार निर्धारित किया जा सके।

विविध कार्यों और लंबी प्रवाह लाइनों को आर्थिक रूप से साकार करने के लिए, हमने एक सीरीज़ के सरल एकल-स्पैन खंडों की सोच विकसित की। छत का आकार ताकि सीजनल हवाओं और हिम को उत्तर-पश्चिमी ओर से रोक सके, संरचनात्मक योजना एक खुली जगह को साकार करने के लिए डिज़ाइन की गई है, और वायु संवहन योजना एक बड़ी जगह में भी एक सुविधाजनक वातावरण प्रदान करती है।

नई कल्याण सुविधाओं की डिज़ाइन एक विकासशील कार्यबल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए की गई थी। नगोमी का अर्थ होता है जापानी में मन को आराम देना। नई कल्याण सुविधाओं की डिज़ाइन एक और अधिक आरामदायक माहौल प्रदान करने के लिए की गई थी। नई इमारत की डिज़ाइन का आधार एक वक्रीय इमारत की अवधारणा पर रखा गया है, जिसकी छत झुकी हुई है। हमने एक विशेष झुकी हुई छत और वक्रीय इमारत के साथ एक बड़ी जगह का प्रस्ताव दिया था। इस इमारत की डिज़ाइन की अवधारणा फैक्ट्री की पुनर्चार्ज करने वाली बैटरी सेलों की अवधारणा पर आधारित है, और यह परिवेश और प्रकृति के साथ समन्वय में है।

यह प्रोजेक्ट 2019 में शुरू हुआ था और 2021 में मियागी प्रांत, जापान के उपनगरों में समाप्त हुआ। यह डिज़ाइन ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिज़ाइन अवार्ड 2022 में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित की गई थी। सिल्वर ए' डिज़ाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर की, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाती हैं। इन डिज़ाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्यजनक, और आश्चर्य का परिचय कराती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: YUJI IIDA
छवि के श्रेय: Shota Hiyoshi/ Ltd. Kawasumi & Kenji Kobayashi Photography Office.
परियोजना टीम के सदस्य: Architect Ko Uehara, Yuji Iida,Yusuke Hayashi,Ikuhiro Ayatsuka
परियोजना का नाम: Nagomi
परियोजना का ग्राहक: YUJI IIDA


Nagomi IMG #2
Nagomi IMG #3
Nagomi IMG #4
Nagomi IMG #5
Nagomi IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें