AD हाउस: प्रकृति के साथ एकीकरण का अद्वितीय डिजाइन

फ्लावियो मेलो फ्रांको द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय परिवार निवास

ब्राजील के तेरेसिना में स्थित यह एकल परिवार निवास, अपने अद्वितीय डिजाइन और प्रकृति के साथ एकीकरण के लिए जाना जाता है।

AD हाउस, जिसे फ्लावियो मेलो फ्रांको ने डिजाइन किया है, एक अद्वितीय और आकर्षक एकल परिवार निवास है। इसका मुख्य प्रेरणा स्थल आसपास का परिदृश्य था, चूंकि स्थल स्थान के सबसे ऊचे हिस्से पर स्थित है। डिजाइन के मुख्य सिद्धांतों में से एक यह था कि निवासियों को क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्राप्त हो सकें। घर को हल्के सामग्री और पारदर्शिता का उपयोग करके प्रकृति और आसपास के परिवेश के साथ एकीकृत किया गया है।

यह परियोजना 495 वर्गमीटर के निर्मित स्थान का गठन करती है। ब्राजील के तेरेसिना में स्थित, एक बहुत ही गर्म क्षेत्र, घर अपने निवासियों को गर्मी से बचाता है, घर के भीतर हरियाली का एकीकरण करके। जमीनी मंजिल में एक रसोई, गेराज, रहने और भोजन कक्ष, पटियो और अन्य आश्रित स्थल हैं। पहली मंजिल पर निजी स्थान है जहां बेडरूम स्थित हैं। छत पर एक सामुदायिक स्थान है जहां निवासियों को इकट्ठा होकर आराम कर सकते हैं।

दीवारें सिरेमिक ईंटों का उपयोग करके बनाई गई थीं, संरचना को कंक्रीट का उपयोग करके बनाया गया था और छत को थर्मो-ध्वनिक एल्युमिनियम टाइल्स का उपयोग करके बनाया गया था। ब्रिज सोलेल्स को शौ सुगी बन की जापानी तकनीक का उपयोग करके बनाया गया था, जिसमें लकड़ी को बेहतर तरीके से संरक्षित करने के लिए जलाना शामिल है।

घर को 33m x 33m x 38m x 13m साइट पर स्थित किया गया है। इसमें 814 वर्गमीटर साइट पर 495 वर्गमीटर का निर्मित स्थान है।

योजना 2018 में शुरू हुई थी और निर्माण 2021 में तेरेसिना, ब्राजील में हुआ। पूरे घर का डिजाइन फ्लावियो फ्रांको ने किया था। डिजाइन प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग एक महीना लगा। वास्तुकार ने एक ऐसा घर डिजाइन करना चाहा जिसमें बहुत सारी हरियाली शामिल हो और इसमें एक तैरता हुआ पूल भी है जो जमीनी मंजिल के ऊपर स्थित है। समाप्त परिणाम एक ऐसा घर है जो परिदृश्य में मिल जाता है और यह बहुत हल्का दिखाई देता है।

घर की संरचना सबसे जटिल हिस्सा थी, चूंकि दूसरी मंजिल पर एक तैरता हुआ पूल है जिसे जमीनी मंजिल से देखा जा सकता है। पूरे घर का निर्माण कंक्रीट के स्तंभों पर किया गया है। जली हुई लकड़ी का भी डिजाइन चुनाव के रूप में उपयोग किया गया था, चूंकि यह लकड़ी को बहुत लंबे समय तक संरक्षित कर सकता है।

समकालीन विशेषताएं इस परियोजना को परिभाषित करती हैं। कंक्रीट और ग्रे टोन्स रंग पैलेट बनाते हैं और प्राकृतिक सामग्री जैसे कि पत्थर और लकड़ी का उपयोग किया गया है। पश्चिम और दक्षिणी फ़ासाद पर स्थित कार्बनीकृत लकड़ी के स्लैट्स, एक पुरानी जापानी तकनीक का उपयोग करके, दोपहर की तीव्र धूप से रहने और भोजन कक्ष की सुरक्षा करते हैं। घर के भीतर की खिड़कियों में एक धूमिल फिल्म है, जो दोहरी ऊचाई वाले पर्यावरण में प्रकाश की तीव्रता को कम करती है। प्रकाश इस परियोजना में एक और महत्वपूर्ण बिंदु है: रात में घर प्रकाश और छायाओं की एक सुंदर संयोजन में परिवर्तित हो जाता है।

यह डिजाइन 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। लोहे का A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया गया, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और समर्थ तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: FLÁVIO MELO FRANCO
छवि के श्रेय: Image #1: Aurus' House by Vinícius Figueirôa Image #2: Aurus' House by Vinícius Figueirôa Image #3: Aurus' House by Vinícius Figueirôa Image #4: Aurus' House by Vinícius Figueirôa Image #5: Aurus' House by Vinícius Figueirôa
परियोजना टीम के सदस्य: Flavio Franco Shiduo Nagano
परियोजना का नाम: AD House
परियोजना का ग्राहक: FLÁVIO MELO FRANCO


AD House IMG #2
AD House IMG #3
AD House IMG #4
AD House IMG #5
AD House IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें