क्रॉस: एक अद्वितीय और नवाचारी आवासीय डिजाइन

मिचिहिरो मत्सुओ द्वारा रचित एक अद्वितीय और नवाचारी आवासीय डिजाइन

यह आवासीय घर डिजाइन कला, स्थापत्य, और प्रौद्योगिकी के अद्वितीय संगम को प्रदर्शित करता है।

यह आवासीय घर, जिसे "क्रॉस" कहा जाता है, जापान के प्रसिद्ध डिजाइनर मिचिहिरो मत्सुओ द्वारा डिजाइन किया गया है। इसकी अद्वितीयता इसके अद्वितीय और नवाचारी डिजाइन में है, जो घर के अंदर और बाहर दोनों की ओर खुलता है। इसकी प्रेरणा घर के चारों ओर फैली दृश्य को घर के अंदर शामिल करने की इच्छा से आई है, जिससे घर में रहने वाले व्यक्ति को एक समृद्ध अनुभूति मिलती है। इसके दो प्लेन जो साइट के आकार के अनुसार मिलते हैं, केंद्र में मिलकर एक खाली स्थान बनाते हैं, जो निवासियों को सौम्यता से जोड़ता है।

यह घर एक आवासीय क्षेत्र में स्थित एक साइट पर योजनाबद्ध है, जो दो सड़कों की ओर मुँह करती है। दो प्लेन विभिन्न कोणों पर इंटरसेक्ट करते हैं ताकि वे विकर्ण भूमि के आकार के अनुरूप हो सकें। यह स्थान कमरे में एक इंटरसेक्शन बनता है और एक नया मार्जिन बनाता है। यह स्थान निवासियों के संवाद को गहरा करने का स्थान बनेगा, और इसकी योजना बहुउद्देशीय उपयोग के लिए की गई है।

इमारत की उष्मीय संरक्षण क्षमता और धारण क्षमता को देखते हुए, जो जापान में मुख्य रूप से अपनाया जाता है, लकड़ी की संरचना को अपनाया गया है। इसके बावजूद, जटिल और साहसिक स्थानिक संरचना इमारत की मजबूती को अस्थिर करती है। हमने संरचनात्मक विश्लेषण किया और बड़े खंडों वाली जोड़ी हुई लकड़ी और धातु जोड़ों का उपयोग करके इसे मजबूत और सुरक्षित रूप से निर्माण किया। भूकंप प्रवण देश जापान में, संरचना इतनी महत्वपूर्ण है कि इसे सर्वाधिक ध्यान दिया जाता है।

इस घर की विशेषताएं इसके अद्वितीय और नवाचारी डिजाइन में हैं, जो घर के अंदर और बाहर दोनों की ओर खुलता है। इसकी प्रेरणा घर के चारों ओर फैली दृश्य को घर के अंदर शामिल करने की इच्छा से आई है, जिससे घर में रहने वाले व्यक्ति को एक समृद्ध अनुभूति मिलती है।

यह निजी निवास एक शांत आवासीय क्षेत्र में स्थित एक साइट पर बनाया गया है, जो दो सड़कों की ओर मुँह करती है। बाहर से देखने पर, इसका बाह्य भाग एक सुव्यवस्थित रूप में होता है, जो निवासियों की गोपनीयता की सुरक्षा करते हुए एक मध्यम स्तर की खुलापन की गारंटी देता है। इसका आंतरिक भाग मध्यम स्तर पर खुला होता है और दृष्टिक्षेत्र का विस्तार करता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार उन शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाएं, आश्चर्य, और आश्चर्य उत्पन्न करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Michihiro Matsuo
छवि के श्रेय: Michihiro Matsuo: Metaph Architect Associates
परियोजना टीम के सदस्य: Michihiro Matsuo
परियोजना का नाम: Cross
परियोजना का ग्राहक: Michihiro Matsuo


Cross IMG #2
Cross IMG #3
Cross IMG #4
Cross IMG #5
Cross IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें