शिन्जो में एक घर: एक अद्वितीय और आवासीय डिजाइन

कियोशी सुगिमोटो द्वारा विचारशील और अभिप्रेत आवासीय निर्माण

इस लेख में, हम वाकायामा प्रदेश, तनाबे शहर में स्थित एक अद्वितीय आवासीय इमारत, "शिन्जो में एक घर" के बारे में चर्चा करेंगे, जिसे कियोशी सुगिमोटो और उनकी टीम ने डिजाइन किया है।

यह साइट लगभग एक ढलान पर स्थित है। डिजाइनर्स ने थोड़ी सी समतल भूमि पर अधिकतम निर्माण क्षेत्र की योजना बनाई, जिसमें बाहरी खुलने के लिए कोई खिड़की नहीं है, जिससे गोपनीयता बनी रहती है। घर के दक्षिणी ओर एक विशाल प्रकाश न्यायाधीश स्थानित है, जिसे लिविंग रूम और बाथरूम द्वारा साझा किया जाता है। एकल दीवार, जो छत तक नहीं पहुंचती, एलडीके को जल स्थल से अलग करती है, ताकि प्रकाश न्यायाधीश के स्थल का आनंद लिया जा सके, बिना बहुत विभाजित किए। डिजाइनर्स ने प्रकाश न्यायाधीश को बाहर के करीब महसूस करने के लिए लिविंग रूम से दो सीढ़ी ऊपर स्थापित किया।

यह साइट वाकायामा प्रदेश, तनाबे शहर में स्थित है, जिसका नजरा एक व्यस्त राष्ट्रीय राजमार्ग बायपास से एक कदम नीचे होता है। घर बनाने वाले जोड़े ने राष्ट्रीय राजमार्ग से गोपनीयता और दोनों के लिए आराम करने के लिए एक होटल की तरह सादा स्थान की मांग की थी।

यह घर लकड़ी के निर्माण का है। साइट क्षेत्र 373.56m2, निर्माण क्षेत्र 110.69m2, कुल मंजिल क्षेत्र 94.26m2 है।

वर्गाकार द्रव्यमान में सम्मिलित प्रकाश न्यायाधीश गोपनीयता की सुरक्षा करते हुए प्रकाश इकट्ठा करने के लिए एक उपकरण के रूप में काम करता है और अपने क्षेत्र से अधिक जीवनशैली को अधिक स्थान देता है।

यह परियोजना 2018 में पूरी हुई थी और इसका स्थान तनाबे, वाकायामा, जापान है।

यह एक अध्ययन था, जिसमें बायपास से ध्वनि और दृष्टि को रोकते हुए जीवन स्थल में प्रकाश और हवा को एक साथ लाने के लिए दो विपरीत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मंजिल की योजना।

हमने लकड़ी की संरचना की संरचनात्मक सीमाओं के बावजूद एक खुले स्थल की सृजना पर केंद्रित किया।

"शिन्जो में घर" के बाहर कोई खिड़कियां नहीं हैं। यह साइट की अद्वितीय स्थिति के कारण है, जो राष्ट्रीय राजमार्ग बायपास के साथ है। घर में एक आंतरिक आँगन है, जैसे कि एक वर्गाकार ब्लॉक में एक छेद, जो प्रकाश और हवा को बाहर बंद करते हुए अंदर लेता है। इमारत एक लकड़ी की संरचना है। संरचनात्मक बाधाओं के बावजूद, डिजाइनर्स ने ग्राहक के चाहने वाले खुले स्थल की सृजना पर केंद्रित किया। आंतरिक मंजिल की योजना दो लोगों को एक सीमित निर्माण क्षेत्र के साथ एक विशाल और आरामदायक माहौल में अकेले रहने की अनुमति देने के लिए डिजाइन की गई थी।

इस डिजाइन को 2021 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनके मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kiyoshi Sugimoto
छवि के श्रेय: Photo/Hirofumi Imanishi
परियोजना टीम के सदस्य: Kiyoshi Sugimoto Tomohiro Tatsukawa
परियोजना का नाम: House in sinjyo
परियोजना का ग्राहक: Kiyoshi Sugimoto


House in sinjyo IMG #2
House in sinjyo IMG #3
House in sinjyo IMG #4
House in sinjyo IMG #5
House in sinjyo IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें