ग्रामीण गतिविधि केंद्र: "स्टोन व्हाइट"

डिजाइनर्स मिनजी सी और शियानफेंग ये द्वारा विकसित अद्वितीय डिजाइन

ग्रामीण गतिविधि केंद्र "स्टोन व्हाइट" एक अद्वितीय और अनुकरणीय डिजाइन है, जिसे मिनजी सी और शियानफेंग ये ने विकसित किया है। इसका निर्माण फेइयु गांव के पुनर्जीवन के दौरान किया गया था, जिसमें स्थानीय लोगों ने समुदाय भागीदारी प्रक्रिया के माध्यम से निम्न-तकनीकी विधियों का उपयोग करके इसे बनाया।

इस डिजाइन की प्रेरणा एक पत्थर के घर के खंडहर स्थल को पुन: उपयोग करने की आवाज़ को उठाने वाले समुदाय के प्रवेश द्वार पर ग्रामीण गतिविधि केंद्र की व्यवस्था से आई है। डिजाइन की चुनौती यह थी कि मूल संरचना को बुद्धिमानीपूर्वक संरक्षित कैसे किया जाए और मौजूदा निशानों पर निर्माण कैसे किया जाए। इसलिए, एक नया हल्के संरचने वाला सफेद घर डिजाइन किया गया था, जो भारी पत्थर की दीवारों के ऊपर उभरता है। स्थल पर दो पेड़ बनाए गए हैं, जिन्हें स्टील-ट्यूब-समर्थित सीढ़ियों द्वारा गले लगाया गया है, जो मूलों के ऊपर नए प्लेटफॉर्म के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

यह डिजाइन अन्य डिजाइन से अलग है क्योंकि इसमें निर्माण और संरक्षण, विशिष्टता और सामान्यता, तुरन्तता और विकासशील प्रवृत्ति के बीच संतुलन को प्राप्त किया गया है। इसका उद्देश्य मौजूदा निशानों का पुन: उपयोग करके और उनके भविष्य के विकास की कल्पना करके खुले सार्वजनिक ढांचे का निर्माण करना है। इसका मुख्य उद्देश्य एक विशिष्ट प्रसंग की समृद्धता को पढ़ना है ताकि ग्रामीण संस्कृति भवनों की योजना बनाई जा सके, जो ग्रामीण और बाहरी लोगों को उत्तेजित करने में सक्षम हो।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए 400mm की मोटाई वाली संरक्षित पत्थर की दीवार का उपयोग किया गया है; हल्के स्टील संरचना को मूल संरचना के रूप में उपयोग किया गया है जो मौजूदा पत्थर की दीवार को मजबूत करती है और उसके ऊपर नई सफेद घर का समर्थन करती है; विभिन्न व्यासों वाले स्टील ट्यूब 30mm,40mm और 50mm का उपयोग सीढ़ियों और प्लेटफॉर्म के लिए एक वैकल्पिक समर्थन प्रणाली के रूप में किया गया है।

इस डिजाइन की विशेषताएं में पुनर्जीवन, ग्रामीण डिजाइन, पत्थर, वृक्ष घर, समुदाय केंद्र, हल्के स्टील संरचना शामिल हैं। इस डिजाइन को साकार करने में डिजाइन टीम: मिनजी सी, वेइशियोंग जियांग, शुए ली, शुएजियाओ ली, शिनफेई गुओ और निर्माण और प्रबंधन टीम: शियानफेंग ये, जुलोंग जेंग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह डिजाइन बीजिंग में मई 2019 से शुरू हुई और नवम्बर 2019 में समाप्त हुई। परियोजना का निर्माण नवम्बर 2019 से शुरू हुआ और अक्टूबर 2020 में हुबेई प्रांत के क्वीचुन काउंटी में फेइयु गांव में समाप्त हुआ।

इस डिजाइन के लिए अध्ययन करते समय यह चुनौती थी कि मौजूदा पत्थर की दीवार को कितनी बुद्धिमानी के साथ पुन: उपयोग किया जाए और उसे कैसे तोड़ा जाए।

इस डिजाइन की छवियों का कॉपीराइट मिनजी सी, 2021 के पास है। इस डिजाइन को A' डिजाइन अवार्ड 2022 में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Minjie Si
छवि के श्रेय: Image 1: Photographer Minjie Si, "Stone White" and the Vernacular Surroundings, 2021 Image 2: Photographer Minjie Si, Feiyue Village, 2021 Image 3: Photographer Minjie Si, Aerial View of "Stone White", 2021 Image 4: Photographer Minjie Si, White House above the Preserved Stone Wall, 2021 Image 5: Photographer Minjie Si, Tree Staris, 2021
परियोजना टीम के सदस्य: Design Team: Minjie Si, Weixiong Jiang, Xue Li, Xuejiao Li, Xinfei Guo Construction & Manage Team: Xianfeng Ye, Zulong Zheng
परियोजना का नाम: Stone White
परियोजना का ग्राहक: Minjie Si


Stone White  IMG #2
Stone White  IMG #3
Stone White  IMG #4
Stone White  IMG #5
Stone White  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें