शहरी बाग: एक बायोफिलिक डिजाइन प्रेरित आवासीय विला

नूर सक्कल द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और समर्थ आवासीय विला

जापानी बागवानी और प्रकृति के प्रति ग्राहक के प्यार से प्रेरित होकर, नूर सक्कल ने एक ऐसा घर डिजाइन किया है जो केवल प्रकृति से जुड़ा हुआ नहीं है, बल्कि उसमें प्राकृतिक पर्यावरण के तत्व शामिल हैं। यह विला अपनी फ़ासद का उपयोग करके एक घनी आबादी के खिलाफ गोपनीयता बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह विला एक संकीर्ण आयताकार प्लॉट पर स्थित है, जिसकी गहराई उसके फ़ासद से दोगुनी है और यह केवल अपने सामने और पीछे की ओर सड़कों के प्रति उद्घाटित है। विला को एक शहरी ऊर्ध्वाधर आयतन के रूप में डिजाइन किया गया है जो अपने फ़ासद का उपयोग करके एक घनी आबादी के खिलाफ गोपनीयता बनाता है। साइट की स्थितियों को गले लगाते हुए, घर का खंड एक प्रमुख डिजाइन उपकरण था, जिसमें अनेक छेद डिजाइन किए गए थे जो प्रकाश को अंदर आने देते हैं।

डिजाइन में मुख्य रूप से उपयोग किए गए सामग्री कंक्रीट हैं जो मुख्य आयतन के लिए एक ग्रे पत्थर में लिपटे हुए हैं, साथ ही एक अद्वितीय काला संगमरमर है जो सामने और पीछे के प्रवेश द्वार में उपयोग किया जाता है, ताकि उन्हें हाइलाइट किया जा सके और घर को एक संयत ऐश्वर्य की भावना दी जा सके।

इस परियोजना का स्थान सिद्दीक क्षेत्र, कुवैत में है। निर्माण का कार्य अक्टूबर 2022 से शुरू होने की योजना है।

हमने जो अनुसंधान किया वह बायोफिलिक डिजाइन पर केंद्रित था और यह कैसे बायोफिलिया के तत्वों को शामिल करके व्यक्ति की अच्छी तबीयत को बढ़ावा दिया जा सकता है। बायोफिलिक डिजाइन का धारणा है कि मानव प्राकृतिक जीवित चीजों के साथ संबंध स्थापित करने की खोज में रहते हैं और इस प्रकार प्रकृति, हरी दीवारें, और प्रचुर प्रकाश की स्थितियों को प्रदान करने से बेहतर संज्ञानात्मक कार्य, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन किया जा सकता है।

हमने बायोफिलिक डिजाइन के तत्वों को स्काईलाइट्स, छेद, उथले जल पूल, पैटियो के चारों ओर एक बड़ी हरी दीवार और एक मिनी बाग जो प्राकृतिक सूर्य प्रकाश प्राप्त करता है, के रूप में शामिल किया।

हमारे सामने आए चुनौतियाँ खासकर कुवैत में आवासीय आवश्यकताओं के लिए संस्कृतिक बारीकियों का सम्मान करते हुए स्थान लेआउट डिजाइन से संबंधित थीं। विशेषताएं जैसे कि अनेक प्रवेश द्वार, पुरुषों के लिए अलग 'दिवानिया', सभी को समायोजित करना पड़ा, जबकि अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए एक आमंत्रणात्मक स्थानिक अनुभव बनाना।

एक लम्बी इच्छा से प्रेरित होकर प्रकृति में बैठने की और ग्राहक के जापानी बागों के प्रति प्यार से, यह परियोजना एक ऐसे घर का निर्माण करने की कोशिश करती है जो अपनी सार में एक बाग है, बजाय एक ऐसे घर का जिसमें एक हो। कारण संकीर्ण प्लॉट की वजह से यह एक ऊर्ध्वाधर बाग के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें कमरे पविलियन की भांति काम करते हैं, और इसमें विशेष रूप से प्रकाश को अंदर लाने और मंजिलों के बीच स्थानिक संबंध बनाने पर जोर दिया गया है। उदाहरण के लिए, भूमि तल को एक खुली योजना के रूप में डिजाइन किया गया है, जहां एक व्यक्ति नीचे देखकर बाग और पूल को देख सकता है या घर के फ़ासद को अंदर से देखने के लिए या आकाश को देखने के लिए देख सकता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए प्रशंसा की जाती है, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: nour zeino saccal
छवि के श्रेय: Image #1: Renderer Tony Antoun, 2021 video credits: saccal design house Music: Dreamin' by slow sense Music: porcelain by Moby
परियोजना टीम के सदस्य: Nour Saccal Hima Francis Maysa Saccal
परियोजना का नाम: Urban Garden
परियोजना का ग्राहक: nour zeino saccal


Urban Garden  IMG #2
Urban Garden  IMG #3
Urban Garden  IMG #4
Urban Garden  IMG #5
Urban Garden  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें