चीन के एक दूरस्थ गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय का विस्तार: Qutan प्राथमिक विद्यालय

स्थानीय सांस्कृतिक और सामग्री का उपयोग करते हुए एक अद्वितीय शैक्षणिक संरचना

डिजाइनर Saup Szu ने एक दूरस्थ गांव, Qutan में स्थित प्राथमिक विद्यालय का विस्तार किया है, जिसमें स्थानीय सांस्कृतिक और निर्माण सामग्री का उपयोग किया गया है।

यह परियोजना चीन के दक्षिणी भाग में स्थित एक दूरस्थ गांव, Qutan में स्थित है। इस परियोजना का उद्देश्य Qutan प्राथमिक विद्यालय के मौजूदा परिसर का विस्तार करना था, जिसमें एक दो मंजिला भवन जोड़ा गया था, जिसमें चार कक्षाएं, एक पठन कक्ष, दो गतिविधि कक्ष, और दो शिक्षकों के कार्यालय शामिल थे। परियोजना के पूरा होने के बाद, छात्रों के लिए अधिक अध्ययन स्थल का विस्तार हुआ, उनकी स्थानीय प्राथमिक विद्यालय में अध्ययन करने की आवश्यकता पूरी हुई, और उन्हें और उनके माता-पिता के बीच विभाजन से बचने का अवसर मिला।

डिजाइन टीम ने नये दो मंजिला भवन को स्कूल कैंपस के पूर्वी ओर स्थित खाली स्थल में निर्माण किया, जिससे स्कूल की जगह को आंतरिक और बाहरी भागों में विभाजित किया गया। इससे स्कूल की अंदर की शांति सुनिश्चित होती है, और बाहरी केंद्रीय छोटे चौक को गांव के सामुदायिक स्थल का विस्तार और संक्रमण बनाया जाता है। नए भवन के मध्य में दौड़ने वाली गलियार एक परिसंचरण मार्ग बनाती है और यह भी दिखाती है कि पारंपरिक वास्तुकला स्थल रूप में कैसे उपयोग की जाती है।

नए भवन की पहली मंजिल की दीवारों में स्थानीय नदी के तट पर पाए जाने वाले कंकड़ों और ईंटों की निर्माण तकनीक का संयोजन किया गया है। दीवार निर्माण की विधियां स्थानीय वास्तुकला की परंपराओं को धरन करती हैं। इसके अलावा, गर्मियों में सूरज की रोशनी को रोकने और स्थानिक उपयोग की सुविधा को मजबूत करने के लिए, नए भवन के पूर्वी और पश्चिमी बाहरी हिस्सों पर सूरज की रोशनी को रोकने वाले जालियाँ लगाई गईं, और पश्चिमी गलियार की चौड़ाई को बच्चों को अधिक गतिविधि स्थल प्रदान करने के लिए विस्तारित किया गया।

इस परियोजना के अंतर्गत, केंद्रीय छोटे चौक और प्रवेश बन्यान प्लाज़ा के समन्वित डिजाइन और निर्माण के साथ, यह परियोजना यहां के सार्वजनिक स्थल के क्रम को पुनर्निर्माण करती है, जिससे ग्रामीण फिर से सामुदायिक स्थल में वापस आते हैं और गांव में नई जीवनशक्ति को सम्मिलित करते हैं।

इस डिजाइन को 2023 में A' वास्तुकला, भवन और संरचना डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार का योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: SUIADR, SAUP
छवि के श्रेय: Image copyright: Ding Xia
परियोजना टीम के सदस्य: Zhong Botao Zhong Dekun Zhong Zhong Xiong Yonghui Xing Canqiu Zhang Yixiang
परियोजना का नाम: Qutan
परियोजना का ग्राहक: SUIADR, SAUP


Qutan IMG #2
Qutan IMG #3
Qutan IMG #4
Qutan IMG #5
Qutan IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें