ओकोलित्सा में एक घर: एक अद्वितीय आवासीय भवन की रचना

शामसुदीन केरिमोव द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय आवासीय भवन

ओकोलित्सा, मॉस्को क्षेत्र में स्थित इस घर की कुल क्षेत्रफल 1500 वर्ग मीटर है। इस आवासीय भवन की रचना शामसुदीन केरिमोव ने की है, जिसने प्राकृतिक तत्वों को अपने परियोजना में एकीकृत करके बाहरी और आंतरिक सीमाओं को मिटा दिया है।

यह घर "ओकोलित्सा" नामक विला समुदाय में स्थित है, जो मॉस्को क्षेत्र में है। इसकी विशेषता इसकी आवासीय भवन की रचना है, जिसे एट्रियम संरचना पर आधारित किया गया है। एट्रियम्स में लगे पेड़ और पत्थर भवन के कार्यात्मक ब्लॉक्स द्वारा चिह्नित किए गए हैं, जिसने बफर क्षेत्रों की रचना की है। यह केवल बाहरी और आंतरिक सीमाओं को मिटा नहीं देता, बल्कि प्राकृतिक तत्वों को परियोजना में एकीकृत करके पर्यावरण को वास्तुकला का अभिन्न हिस्सा बनाता है।

इस घर की विशेषता इसकी विशेषताओं और अद्वितीयता में है। इसके आर्किटेक्चर की लय इसकी साइट की जटिल भूतोपग्राफी द्वारा निर्धारित होती है, जो प्रयोग में एक वन है। घर को पर्यावरण में एकीकृत करने के लिए, आर्किटेक्ट्स ने प्रत्येक आयाम को एट्रियम्स द्वारा अलग किया है, जो व्यक्तिगत क्षेत्रों की गोपनीयता सुनिश्चित करता है और बाहरी और आंतरिक, परिदृश्य, और वास्तुकला के बीच परस्पर संबंध बनाता है।

इस परियोजना के सामग्री हाथ से बने क्लिंकर ईंटें और छत की टाइल्स पीटरसेन; डेकिंग केबोनी; पत्थर मिनेरा; बाड़ के लिए चेन; विभिन्न प्रकार की धातु, प्लास्टर, और पेविंग स्टोन्स।

इस घर की कुल क्षेत्रफल 1500 वर्ग मीटर है। इसकी रचना शामसुदीन केरिमोव और एकातरिना कुदिनोवा ने की है। इसका केंद्रीय प्रवेश एक बड़े रहने के कमरे को जोड़ता है जो एक किचन के साथ जुड़ा हुआ है। इसके पास ही एक अतिथि बेडरूम और कार्यशाला है।

यह परियोजना 2019 में शुरू हुई थी और अभी भी चल रही है। इसका स्थान ओकोलित्सा, मॉस्को क्षेत्र, रूस है। इस डिजाइन के सभी छवियाँ केरिमोव आर्किटेक्ट्स की हैं और कॉपीराइट्स भी उन्हीं के पास हैं। इस डिजाइन को 2021 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Shamsudin Kerimov
छवि के श्रेय: All images: Kerimov Architects
परियोजना टीम के सदस्य: Shamsudin Kerimov Ekaterina Kudinova
परियोजना का नाम: House in Okolitsa
परियोजना का ग्राहक: Shamsudin Kerimov


House in Okolitsa IMG #2
House in Okolitsa IMG #3
House in Okolitsa IMG #4
House in Okolitsa IMG #5
House in Okolitsa IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें