ग्लोबल हब स्क्वायर: एक अद्वितीय कार्यालय डिजाइन

सतोशी इतसाका द्वारा रचित एक अद्वितीय और प्रेरणादायक कार्यालय डिजाइन

ग्लोबल हब स्क्वायर, सतोशी इतसाका द्वारा डिजाइन किया गया, एक अद्वितीय कार्यालय डिजाइन है जो प्रकृति के साथ मेल खाता है। यह डिजाइन कोरोना महामारी के बाद जापान में काम करने के तरीके को पूरी तरह से बदल देता है।

ग्लोबल हब स्क्वायर का निर्माण जापानी पौराणिक कथाओं में उल्लिखित पहले द्वीप पर किया गया है। यहां कहा जाता है कि एक दैवीय ने इस द्वीप का निर्माण किया था और वह इसे इतना पसंद करता था कि उसने अपने जीवन के अंतिम दिन यहीं बिताए। डिजाइन लैबो ने इस द्वीप पर एक मंदिर की कल्पना की और उसके परिणामस्वरूप एक श्रृंगारिक आर्क डिजाइन निर्मित हुआ है, जिसके मध्य में एक बड़ी सीढ़ी है जो स्वरूपानुसार स्वर्ग की ओर जाती है। इसका लक्ष्य एक ऐसा माहौल बनाना था जहां लोग प्रकृति के आशीर्वाद को महसूस कर सकें और निवासियों के सहयोग में सुरक्षित रूप से काम कर सकें।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि यह कोरोना महामारी के बाद जापान में काम करने के तरीके को पूरी तरह से बदल देता है। डिजाइन लैबो के ग्राहक ने अपने टोक्यो कार्यालय को एक सुनसान द्वीप पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया। वे ने एक स्थल चुना जो जंगल के बीच में स्थित है, जहां कोई कार्यालय या यातायात जाम नहीं है, बल्कि ताजगी भरी हवा, समुद्री समीर और प्रकृति के आस-पास है। ग्राहक ने एक ऐसा दृश्य चाहा जिसमें प्राकृतिक दृश्य की सुंदरता को देखा जा सके, बड़े खिड़कियां जिनसे धूप और हवा अंदर आ सके, और एक कैफेटेरिया, जहां कर्मचारियों और द्वीप के निवासियों दोनों स्थानीय खाद्य पदार्थों से बनी स्वस्थ भोजन का आनंद ले सकें।

यह परियोजना 2022 में अवाजी द्वीप, जापान में पूरी हुई। इसका कुल क्षेत्रफल 2980 वर्ग मीटर है, जिसमें बिल्डिंग क्षेत्र 1415 वर्ग मीटर, कार्यालय भवन का कुल क्षेत्रफल 844 वर्ग मीटर, खाद्य और पेय भवन का कुल क्षेत्रफल 719 वर्ग मीटर, और केंद्रीय भवन 694 वर्ग मीटर है।

यह डिजाइन 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से अद्वितीय डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए मान्यता प्राप्त करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Satoshi Itasaka
छवि के श्रेय: All images: Photographer Ikumori Yamamoto, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Satoshi Itasaka
परियोजना का नाम: Global Hub Square
परियोजना का ग्राहक: Satoshi Itasaka


Global Hub Square IMG #2
Global Hub Square IMG #3
Global Hub Square IMG #4
Global Hub Square IMG #5
Global Hub Square IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें