चीनी बैजियू: एक अद्वितीय पैकेजिंग डिजाइन की अनूठी कहानी

डिजाइनर Xiongbo Deng का अद्वितीय और पुरस्कृत डिजाइन

गुओ कुई वू दु, एक चीनी बैजियू, जिसे चीन के हेनान प्रांत में बनाया जाता है, उसके पैकेजिंग डिजाइन की अनूठी कहानी। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2018 में शेनज़ेन में हुई और 2020 में यहां ही समाप्त हुई।

डिजाइनर Xiongbo Deng ने इस प्रोजेक्ट के लिए प्राचीन पूर्वी दर्शन और सौंदर्यशास्त्र से प्रेरणा ली। उन्होंने चीनी मार्शल आर्ट्स उपन्यासों के माध्यम से भी प्रेरणा ली और उन्होंने अंतिम उत्पाद की स्वरूपरेखा तैयार की।

गुओ कुई वू दु एक विशेष बैजियू है जिसे पांच पारंपरिक चीनी औषधीय सामग्री से बनाया जाता है जो डूबोकर और उबालकर तैयार की जाती हैं। बाजार में, प्रतिस्पर्धी उत्पादों में उबालने की प्रक्रिया के दौरान छोड़ी गई कुछ छलनी अवशेष अवश्य होती हैं। इसके विपरीत, इस उत्पाद की सबसे बड़ी बिक्री बिंदु यह है कि कई प्रक्रियाओं के माध्यम से, शराब की शुद्धता लगभग शून्य-अशुद्धि स्थिति के करीब होती है, जो उपभोक्ताओं को एक मजबूत सुरक्षा की भावना देती है।

इसलिए, डिजाइनरों ने पैकेजिंग डिजाइन की "स्वच्छता" को मुख्य स्वर निर्धारित की ताकि इसकी सबसे बड़ी विशेषता को प्रदर्शित किया जा सके। इसके लिए, एक नीले रंग की पारदर्शी ग्लास की बोतल को कंटेनर के रूप में डिजाइन किया गया है; और उत्पाद के नाम के साथ मुद्रित लेबल को बोतल के कैप पर लटकाकर अलग से प्रदर्शित किया गया है।

इस डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि बोतल की सादगी और पारदर्शिता को जितना संभव हो सके बनाए रखना। अंत में, डिजाइनरों ने उत्पाद के नाम और अन्य जानकारी को बोतल के कैप पर रखने का नयापन सृजित किया।

यह डिजाइन 2023 में A' पैकेजिंग डिजाइन पुरस्कार के प्लैटिनम वर्ग में पुरस्कृत हुई। प्लैटिनम A' डिजाइन पुरस्कार विश्व-वर्ग, असाधारण, और अत्यंत नवाचारी डिजाइनों को मान्यता देता है जो अतुलनीय पेशेवरता, प्रतिभा दिखाते हैं, और समाज कल्याण में योगदान करते हैं। ये पुरस्कार कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं, परम उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: XIONGBO DENG
छवि के श्रेय: Illustrator:Xiongbo Deng
परियोजना टीम के सदस्य: XIONGBO DENG
परियोजना का नाम: Guo Cui Wu Du
परियोजना का ग्राहक: XIONGBO DENG


Guo Cui Wu Du IMG #2
Guo Cui Wu Du IMG #3
Guo Cui Wu Du IMG #4
Guo Cui Wu Du IMG #5
Guo Cui Wu Du IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें