सीन बेरुत: एक अद्वितीय आभूषण डिजाइन

समारा दियाब द्वारा तैयार किया गया एक अद्वितीय आभूषण

सीन बेरुत, समारा दियाब द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय आभूषण, जो टाइपोग्राफी और सांस्कृतिक डिजाइन तत्वों को जोड़ता है। यह विश्व भर के स्थलों की सुंदरता को कलात्मक प्रतिष्ठानों के माध्यम से संजोने का उद्देश्य रखता है।

सीन एक आभूषण ब्रांड की अवधारणा है, जो टाइपोग्राफी को सांस्कृतिक डिजाइन तत्वों के साथ जोड़ती है। इसका उद्देश्य विश्व भर के स्थलों की सुंदरता को कलात्मक प्रतिष्ठानों के माध्यम से संजोना है, इसलिए यह कई संग्रहों को समेटती है जो विभिन्न शहरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ब्रेसलेट बेरुत संग्रह का एक टुकड़ा है। चार्म्स के माध्यम से, उद्देश्य बेरुत शहर की लिखित भाषा और सांस्कृतिक पहलु को संरक्षित करना है, ताकि पूरी दुनिया द्वारा सीन (देखा) जा सके।

चार्म्स मेरे ब्रेसलेट की अद्वितीयता का केंद्र हैं। ये अरबी अक्षरों और स्थानीय और सांस्कृतिक वास्तुकला तत्व के रूप में आर्क का संयोजन हैं। इस ब्रेसलेट में वर्णमाला के 5 अक्षर हैं जिनसे बेरुत शब्द बनता है जिसके नाम पर ब्रेसलेट का नामकरण किया गया है। कोई विभिन्न शब्दों को बनाने के लिए अक्षरों के बीच मिलान-जोड़ कर सकता है।

इस्तेमाल की गई सामग्रियाँ पीले सोने का धातु और नीले फ़ीरोज़ा पत्थर हैं।

अक्षर 12वीं शताब्दी की स्क्वायर कुफ़िक कैलिग्राफी पर आधारित हैं। इस कैलिग्राफी की विशेषता इसकी सीधी रेखाएं, सही कोण, और रेखाओं और स्थानों के बीच समान अंतराल है जो एक नियमित ग्रिड के अनुरूप होती है। इस ग्रिड का पालन एक इकाई का सिस्टम करता है। ब्रेसलेट पर प्रत्येक चार्म की चौड़ाई 2.5 इकाई और ऊचाई 5.5 इकाई के बराबर है। विच्छेदक बिंदु 1 इकाई के बराबर एक फ़ीरोज़ा पत्थर है। आर्क ऊपर लेजर नक्काशी किए गए हैं।

प्रत्येक चार्म व्यक्ति के लिए एक भावनात्मक कड़ी बनाता है क्योंकि यह किसी विशेष स्थल की यात्रा और उसकी लिखित भाषा के साथ गूंजता है। यह एक व्यक्तिगत अनुभव का आवरण भी कर सकता है क्योंकि कोई शब्द बना सकता है या बस अक्षर चुन सकता है। बेरुत संग्रह विशेष रूप से 4 अगस्त, 2020 को हुए भयानक विस्फोट के बाद बेरुत शहर के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में डिजाइन किया गया था। मेरे लिए, मेरे शहर के प्रति सीधी भावनात्मक कड़ी थी, जिसे "अपने हृदय को अपनी आस्तीन पर पहनने" के अभिव्यक्ति द्वारा उदाहरणित किया गया था।

यह परियोजना एक शैक्षणिक परियोजना है जिसे सितम्बर 2020 में शुरू किया गया था और अप्रैल 2021 में बेरुत, लेबनान में समाप्त किया गया था।

4 अगस्त, 2020 को बेरुत पोर्ट में हुए भयानक विस्फोट के बाद, बेरुत शहर का अधिकांश भाग गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। बहुत सारी ऐतिहासिक विशेषताएं नष्ट हो गईं; इसलिए अनुसंधान शहर की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर केंद्रित हुआ था ताकि एक मूल्यवान और हृदय स्पर्शी स्मृति को चार्म डिजाइनों के माध्यम से पुनर्जीवित और प्रिय बनाया जा सके। शहर के अधिकांश पुराने पारंपरिक घरों ने अन्य आधुनिक वास्तुकला से अलग खड़ा होने का काम किया, इसलिए नुकीले आर्क, एक विशेष विशेषता, इस प्रकार डिजाइन तत्व के रूप में अनुकूलित किए गए थे, जिसे अरबी वर्णमाला द्वारा पूरा किया गया था।

मुझे सामना करने वाली प्रमुख चुनौती यह थी कि सभी चार्म्स (अरबी वर्णमाला) को बेरुत शब्द के एक ही ग्रिड में फिट करने की कोशिश करनी थी। जानते हुए कि अरबी वर्णमाला में अपने अक्षरों के भीतर कई आरोहक और अवरोहक होते हैं, इसलिए सभी चार्म्स को एक ही ऊचाई (5.5 इकाई) में फिट करने के लिए सटीक मापदंड और गणनाएं आवश्यक थीं।

सीन बेरुत एक सोने का चार्म ब्रेसलेट है जिसमें 5 अक्षर हैं जो कुफ़िक अरबी लिपि पर आधारित हैं और जिनसे "बेरुत" शब्द बनता है, जिसमें फ़ीरोज़ा पत्थरों में विच्छेदक बिंदु होते हैं। चार्म्स एक मॉड्यूलर इकाई के हैं जिनमें 2.5x5.5 इकाई के अक्षर होते हैं; यह संरचना अरबी अक्षरों के आरोहक और अवरोहक को समान आकार में रखती है। जबकि ये अक्षर अक्सर जुड़े होते हैं, ये अलग-अलग हो सकते हैं और नए शब्द बनाने के लिए इधर-उधर हिलाए जा सकते हैं। लिपि में नुकीले आर्क ऊपर लेजर नक्काशी किए गए हैं जो बेरुत की पारंपरिक वास्तुकला में पाए जाने वाले आर्क को दर्पणित करते हैं।

यह डिजाइन 2022 में ए' ज्वेलरी, आईवियर और वॉच डिजाइन अवार्ड में आयन पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। आयन ए' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं की पूर्ति करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Samara Diab
छवि के श्रेय: Samara Diab
परियोजना टीम के सदस्य: Samara Diab
परियोजना का नाम: Siin Beirut
परियोजना का ग्राहक: Samara Diab


Siin Beirut IMG #2
Siin Beirut IMG #3
Siin Beirut IMG #4
Siin Beirut IMG #5
Siin Beirut IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें