लोटस डेट रिकॉर्डर: एक अद्वितीय गहना डिजाइन

माना खलू की रचनात्मकता का प्रतीक

लोटस डेट रिकॉर्डर, माना खलू द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय पेंडेंट है, जो विशेष तिथियों को याद रखने में मदद करती है। यह डिजाइन एक ऐतिहासिक फूल, लोटस से प्रेरित है, जो अमरत्व और स्थायी कल्याण का प्रतीक है।

लोटस डेट रिकॉर्डर की प्रेरणा लुवर संग्रहालय में प्रदर्शित एक युगल में से एक कान की बाली से ली गई है, जिसका आकार बारह पंखुड़ी वाले गुलाब से लिया गया है, जो परसेपोलिस की लगभग सभी दीवारों पर उकेरा गया है। यह फूल अमरत्व और स्थायी कल्याण का प्रतीक था, और सूर्य और वर्ष के बारह महीनों को दर्शाता है। यह एक सम्राट द्वारा धारण किया जाता था, जैसे कि शांति और संघटन का प्रतीक और प्राचीन पर्सियन साम्राज्य में जल और ज्ञान की देवी, अनाहिता का प्रतीक।

लोटस संग्रह विशेष है क्योंकि यह विशेष तिथियों को रिकॉर्ड करता है। संग्रह की सभी हारें अपने मूल रूप में समान हैं, लेकिन वे अद्वितीय हैं, क्योंकि वे प्रत्येक एक विशिष्ट तिथि दर्शाती हैं। 31 छोटी पंखुड़ियाँ दिनों के रूप में हैं, और 12 मार्कीज महीनों को सूचित करते हैं। आपको अपने स्वयं के तिथि रखने वाले द्वारा उपहार दिया जाएगा। चुने हुए पंखुड़ी और मार्कीज पर सोने का चिह्न वांछित तिथि को दर्शाता है। तिथि को घड़ी की दिशा में पढ़ा जाता है। प्रमुख छवि में दिखाई गई पेंडेंट पर रिकॉर्ड की गई तिथि 7 अक्टूबर है (मेरा जन्मदिन)।

लोटस डेट रिकॉर्डर की रचना पेंसिल स्केच, एडोब इलस्ट्रेटर, 3D मॉडलिंग के माध्यम से की गई है। यह सोने की पेंडेंट गुलाबी सोने की परत वाली है, जिसके आयाम हैं: लंबाई 50 मिमी x चौड़ाई 50 मिमी x ऊचाई 2.5 मिमी। यह सोने की गहना 20 ग्राम का वजन रखती है, जिसमें 30 पेटल-आकार के रत्न और 11 पन्ना मार्कीज रत्न 8 मिमी के आकार में शामिल हैं।

मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि एक बुद्धिमान डिजाइन एक कला की रचना के बारे में होती है जो मन में बनी रहती है। एक शानदार प्रतीकात्मक पृष्ठभूमि के साथ, लोटस पेंडेंट समय की एक महत्वपूर्ण कहानी कहती है।

यह परियोजना 2019 में शिराज/ईरान में शुरू हुई थी। संग्रह की पहली उत्पादन में चांदी को मेहरेगान प्रदर्शनी, तेहरान/ईरान में अक्टूबर 2019 में प्रदर्शित किया गया था।

बारह पंखुड़ी वाले गुलाब के संकेतिक पहलु और संकेतिक अर्थ की खोज में लंबा समय बिताने के बाद, यह तय किया गया कि एक महीने के 31 दिन और एक वर्ष के 12 महीने को दर्शाने के लिए पंखुड़ियों को ऐचेमेनिड लोटस की बालियों में पुनः व्यवस्थित किया जाए, ताकि एक विशेष घटना की तिथि को रिकॉर्ड किया जा सके।

पंखुड़ियों को दिनों और महीनों की संख्या के अनुरूप रखते हुए ऐचेमेनिड लोटस की बालियों के मूल रूप को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण था, यह तय करना कि कौन से रंग अधिक रूप में वास्तविक लोटस फूल को महसूस कर सकते हैं जबकि ईरानी उच्चता को प्रस्तुत करते हैं, यह एक और चुनौती थी।

लोटस संग्रह व्यक्तिगत रूप से यह है कि यह विशेष तिथियों को रिकॉर्ड कर सकता है जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय होती हैं। 31 छोटी पंखुड़ियाँ दिनों के रूप में हैं, और 12 मार्कीज महीनों को सूचित करते हैं। चुने हुए पंखुड़ी और मार्कीज पर सोने का चिह्न चुनी हुई तिथि को दर्शाता है। पेंडेंट एक ऐचेमेनिड साम्राज्य की एक युगल से प्रेरित है। इन बालियों का आकार परसेपोलिस की दीवारों पर उकेरे गए लोटस फूलों से लिया गया है। यह फूल अमरत्व का प्रतीक है और सूर्य और वर्ष के बारह महीनों को दर्शाता है।

यह डिजाइन 2023 में A' ज्वेलरी, आईवियर और वॉच डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं की प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mana Khaloo
छवि के श्रेय: Image #1: Mana Khaloo, Lotus date recorder , 2022 Image #2: Mana Khaloo, Lotus date recorder , 2022 Image #3: Mana Khaloo, Lotus date recorder , 2022 Image #4: Mana Khaloo, Lotus date recorder , 2022 Image #5: Mana Khaloo, Lotus date recorder , 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Mana Khaloo
परियोजना का नाम: Lotus Date Recorder
परियोजना का ग्राहक: Mana Khaloo


Lotus Date Recorder IMG #2
Lotus Date Recorder IMG #3
Lotus Date Recorder IMG #4
Lotus Date Recorder IMG #5
Lotus Date Recorder IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें