गुआंगज़ोऊ का नैचुरल और सांस्कृतिक आधारित इंटीरियर डिजाइन: Xiao Feng Yin Yue Greentown

डिजाइनर Zhijun Zhong ने बनाया एक अद्वितीय सेल्स और प्रदर्शनी केंद्र

गुआंगज़ोऊ के नानशा जिले में स्थित Xiao Feng Yin Yue Greentown एक अद्वितीय इंटीरियर डिजाइन प्रोजेक्ट है, जिसे Zhijun Zhong ने डिज़ाइन किया है। यह प्रोजेक्ट स्थानीय सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, चीनी स्याही चित्रकला, मछुआरा गांव, नदी और रेशम के तत्वों को एकीकृत करता है।

गुआंगज़ोऊ के नानशा जिला शहर का एकमात्र तटीय क्षेत्र है और यह समुद्री रेशमी मार्ग की शुरुआती बिंदु भी है। इस प्रोजेक्ट के डिजाइनर Zhijun Zhong ने स्थानीय सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की जांच की और उनके दिमाग में मिंग वंश के कवि वान सुई की एक कविता उभर कर सामने आई। इस कविता से प्रेरित होकर उन्होंने इस प्रोजेक्ट में चीनी स्याही चित्रकला, मछुआरा गांव, नदी और रेशम के तत्वों को एकीकृत किया।

यह प्रोजेक्ट गुआंगज़ोऊ के नानशा में स्थित है, जहां कैंटोनीज़ वॉटर टाउन दृश्य और मछुआरा गांव संस्कृति अद्वितीय है। लेकिन शहर के विकास के साथ, यह दृश्य धीरे-धीरे गायब हो गया है। डिजाइनर Zhijun Zhong ने मछुआरा गांव की संस्कृति को निकाला और सादगी और प्राकृतिक डिज़ाइन दर्शन का उपयोग करके वॉटर टाउन के पुराने दृश्य को पुनर्निर्माण किया। उन्होंने चीनी स्याही चित्रकला, रेशम और लालटेन के तत्वों को स्थान में एकीकृत किया ताकि उत्कृष्ट चीनी संस्कृति को व्यक्त किया जा सके और एक सादगी, उत्कृष्टता और शुद्ध जीवनशैली की वकालत की जा सके।

इस प्रोजेक्ट में बहुत सारे प्राकृतिक सामग्री का उपयोग किया गया है, जिसमें संगमरमर, लकड़ी, पेड़ की शाखाएं आदि शामिल हैं। डिजाइनर ने कला की बारीकी और मिश्रण के माध्यम से एक ऐसी जगह बनाई है, जो प्रकृति से घिरी हुई है, लेकिन आप अभी भी सूक्ष्म डिज़ाइन को महसूस कर सकते हैं, जो मनुष्य और प्रकृति के बीच के संबंध को व्याख्या करती है।

इस प्रोजेक्ट की तकनीकी विशेषताएं इस प्रकार हैं कि यह एक फ्लैट लेयर है और इसका क्षेत्रफल 900 वर्ग मीटर है। इस प्रोजेक्ट के डिज़ाइन की खोज इस बात पर केंद्रित थी कि प्राकृतिक पर्यावरण, स्थानीय संस्कृति और कला को कैसे इस प्रोजेक्ट में एकीकृत किया जाए। प्रोजेक्ट के स्थान की अपनी अद्वितीय सांस्कृतिक पृष्ठभूमि है, डिजाइनर इसे मानते हैं कि डिज़ाइन जीवन से आता है और मानवीय देखभाल पर आधारित होता है, शहरी विकास और प्राकृतिक पारिस्थितिकी के बीच संतुलन की तलाश करता है। डिजाइनर ने मैदानी जांच की, स्थानीय संस्कृति का अनुभव किया, प्राकृतिक दृश्य और प्राचीन चीनी कविता से तत्वों को निकाला, इन तत्वों का उपयोग करके प्रकृति और डिज़ाइन को जोड़ा।

इस प्रोजेक्ट की चुनौती यह थी कि कला डिज़ाइन शहरी आर्थिक विकास की प्रक्रिया में पारिस्थितिकी प्रकृति के साथ सामंजस्य कैसे बनाए रखता है, ताकि लोग शहर में रहते हुए एक शांत, सुविधाजनक और उत्कृष्ट निवास वातावरण महसूस कर सकें, और एक उत्तेजना युक्त आत्मा को अवक्षिप्त कर सकें। डिजाइनर ने स्थान के एक बड़े हिस्से को खाली छोड़ दिया, जटिल चीजों को हटा दिया और स्थान को सादा रखा, शहर की यादों को पेश किया, भावनाओं को डिज़ाइन में एकीकृत किया, इस प्रकार डिज़ाइन में दृश्य और वातावरण बनाया, और लोगों और स्थान के बीच संवेदना को उत्तेजित किया।

नानशा जिला गुआंगज़ोऊ का एकमात्र तटीय क्षेत्र है, यहां कैंटोनीज़ वॉटर टाउन दृश्य और मछुआरा गांव संस्कृति अद्वितीय है, लेकिन शहर के विकास के साथ, यह दृश्य धीरे-धीरे गायब हो गया है। डिजाइनर Zhijun Zhong ने मछुआरा गांव की संस्कृति को निकाला और सादगी और प्राकृतिक डिज़ाइन दर्शन का उपयोग करके वॉटर टाउन के पुराने दृश्य को पुनर्निर्माण किया, चीनी स्याही चित्रकला, रेशम और लालटेन को स्थान में एकीकृत किया ताकि चीनी संस्कृति को व्यक्त किया जा सके और एक सादगी, उत्कृष्टता और शुद्ध जीवनशैली की वकालत की जा सके।

यह डिज़ाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिज़ाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित हुआ। सिल्वर A' डिज़ाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, ये एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्यजनक भावनाओं का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhijun Zhong
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Yi Qian Du, 1, 2020. Image #2: Photographer Yi Qian Du, 2, 2020. Image #3: Photographer Yi Qian Du, 3, 2020. Image #4: Photographer Yi Qian Du, 4, 2020. Image #5: Photographer Yi Qian Du, 5, 2020.
परियोजना टीम के सदस्य: Zhijun Zhong
परियोजना का नाम: Xiao Feng Yin Yue Greentown
परियोजना का ग्राहक: Zhijun Zhong


Xiao Feng Yin Yue Greentown IMG #2
Xiao Feng Yin Yue Greentown IMG #3
Xiao Feng Yin Yue Greentown IMG #4
Xiao Feng Yin Yue Greentown IMG #5
Xiao Feng Yin Yue Greentown IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें