बेटर बॉडीज हाई: एक अद्वितीय टाइपफेस डिजाइन

ताकाहिरो ईटो द्वारा डिजाइन किया गया ब्रांड पहचान

बेटर बॉडीज हाई, एक व्यायाम स्टूडियो, जिसे ताकाहिरो ईटो ने डिजाइन किया है, उनके अद्वितीय टाइपफेस के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को धीरे-धीरे व्यायाम की ओर आकर्षित करता है।

टाइपफेस का वजन बदलता है, लेकिन इसका ढांचा बहुत कम बदलता है। ताकाहिरो ईटो लंबे समय से यह सोच रहे थे कि क्या ऐसा टाइपफेस संभव है जिसका ढांचा भी इसके वजन के बदलने पर बदलता है। इसके अलावा, सामान्य रूप से साइनेज परियोजनाओं में, टाइपफेस का उपयोग स्थान को एकता देने के लिए सीमित होता है, लेकिन उन्हें यह सोचने पर मजबूर किया कि क्या स्थान के कार्य के अनुसार टाइपफेस को बदला जा सकता है। इन दोनों विचारों ने इस डिजाइन के प्रेरणा स्त्रोत की भूमिका निभाई।

बेटर बॉडीज हाई एक व्यायाम स्टूडियो है। उन्हें एक ऐसा माहौल बनाने की आवश्यकता थी जहां उपयोगकर्ता कार्यालय के काम के बाद धीरे-धीरे अपने शरीर और मन को व्यायाम के लिए तैयार कर सके। इसलिए, उन्होंने तीन चरणों में परिवर्तित होने वाला टाइपफेस डिजाइन किया। जैसे-जैसे उपयोगकर्ता प्रशासनिक क्षेत्र से व्यायाम क्षेत्र की ओर बढ़ते हैं, साइन का टाइपफेस धीरे-धीरे मोटा और बड़ा होता जाता है। टाइपफेस धीरे-धीरे उपयोगकर्ता को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने लोगो, वेबसाइट, और उत्पादों में इस टाइपफेस का उपयोग किया, ताकि ब्रांड पहचान बनाई जा सके।

इस परियोजना के लिए तीन चरणों में परिवर्तित होने वाला टाइपफेस विकसित किया गया था। जैसे-जैसे वह टाइपफेस धीरे-धीरे मोटा होता है, विकर्ण रेखाएं बढ़ती हैं, जिससे इसे अधिक जीवंत दिखाई देता है। प्रशासनिक क्षेत्र में, सबसे पतला टाइपफेस संयम से उपयोग किया जाता है ताकि एक आरामदायक माहौल बनाया जा सके। व्यायाम क्षेत्र में, सबसे बोल्ड टाइपफेस को एक मीटर से अधिक आकार में उपयोग किया जाता है ताकि उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित किया जा सके। उपयोगकर्ता की स्थिति के आधार पर विभिन्न टाइपफेस का उपयोग करने से उपयोगकर्ता के अनुभव की गुणवत्ता में योगदान किया जाता है।

इस विशेष टाइपफेस का उपयोग छोटे एप्लिकेशन आइकनों से लेकर संस्थागत साइनेज तक के 1045mm की ऊंचाई में हर जगह किया गया है। इसे मुद्रित सामग्री से लेकर डिजिटल साइनेज, कटिंग शीट्स, और एक्रिलिक तक कई तरीकों से प्रदर्शित किया गया है।

यह परियोजना 2018 के नवम्बर में शुरू हुई थी और मार्च 2020 में टोक्यो के आयोयामा में उद्घाटित हुई।

जापान में, जिम के विज्ञापनों में अक्सर बहुत फिट वेस्टर्नर्स की तस्वीरें का उपयोग किया जाता है। बिल्कुल सही है, जापानी व्यायाम के परिणामस्वरूप वेस्टर्नर्स नहीं बन जाते। बेटर बॉडीज हाई यह संदेश देता है कि आप अपने वर्तमान स्वयं को धीरे-धीरे बदलकर अपने शरीर और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए, उन्होंने "परिवर्तन" को दृश्यमान किया। तीन अलग-अलग टाइपफेस को प्रबंधित करने में कठिनाई थी। उन्होंने गाइडलाइन्स और प्रारूप डेटा डिजाइन किए ताकि ग्राहक स्वयं टाइपफेस का संचालन कर सकें।

यह डिजाइन 2022 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में प्लेटिनम से सम्मानित की गई थी। प्लेटिनम A' डिजाइन अवार्ड: विश्वस्तरीय, असाधारण, और अत्यंत नवाचारी डिजाइनों को मान्यता देता है जो अतुलनीय पेशेवरता, प्रतिभा दिखाते हैं, और समाज कल्याण में योगदान करते हैं। एक युग की परिभाषा करने वाले, वे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं, परम उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं और दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Takahiro ETO
छवि के श्रेय: Takahiro ETO
परियोजना टीम के सदस्य: Takahiro Eto Takaaki Nakamura Shizuka Iijima
परियोजना का नाम: Better Bodies Hi
परियोजना का ग्राहक: Takahiro ETO


Better Bodies Hi IMG #2
Better Bodies Hi IMG #3
Better Bodies Hi IMG #4
Better Bodies Hi IMG #5
Better Bodies Hi IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें