आधुनिक शैली में घर का आलिंगन: 'जेंटलनेस'

कुआन टिंग लियू द्वारा तीन पीढ़ियों के लिए डिजाइन किया गया आवासीय घर

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, 'जेंटलनेस' घर एक विश्राम स्थल की तरह है, जहां प्रत्येक सदस्य को घर आने पर एक गर्मजोशी भरा स्वागत महसूस होता है।

इस आधुनिक आवासीय डिजाइन में, तीन पीढ़ियों के साथ रहने वाले परिवार की सुरक्षा और आराम को प्राथमिकता दी गई है। डिजाइनर कुआन टिंग लियू ने इस घर को एक विशाल आलिंगन की कल्पना के साथ डिजाइन किया है, जहां छत, दीवारें और कैबिनेट के कोने आर्क आकार में बनाए गए हैं, जिससे न केवल दृश्य तनाव बढ़ता है बल्कि कल्पना की उड़ान भी मिलती है।

इस परियोजना की विशिष्टता इसके डिजाइन में निहित है, जिसमें आर्क आकार का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं और स्थानों के बीच बेहतर संबंध स्थापित किया गया है और साथ ही दुर्घटनाओं से बचाव का भी ध्यान रखा गया है। लाइट ग्रे जर्मनी मिनरल पेंट का उपयोग करके अंतरिक्ष की गुणवत्ता को बढ़ाया गया है और परिवार को एक सॉफ्ट टेक्सचर प्रदान किया गया है।

इस घर को हल्के रंग के टोन में डिजाइन किया गया है ताकि गर्म और शालीन वातावरण प्रस्तुत किया जा सके। आधुनिक शैली को अपनाते हुए, हल्के रंग की विनीर, संगमरमर, धातु, ग्रे आयरन मिरर, टाइटेनियम-प्लेटेड स्टेनलेस स्टील और जर्मनी मिनरल पेंट का चतुराई से उपयोग किया गया है ताकि पूरे स्थान को सामंजस्यपूर्ण बनाया जा सके।

इस घर का इंटीरियर डिजाइन क्षेत्रफल 105 वर्ग मीटर है। डिजाइन लेआउट में प्रवेश द्वार, लिविंग रूम, डाइनिंग रूम और 3 बेडरूम शामिल हैं।

सार्वजनिक क्षेत्रों और निजी क्षेत्रों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है, और उन सतहों और बनावटों पर विशेष ध्यान दिया गया है जिन्हें उपयोगकर्ता छू सकते हैं। लिविंग रूम और डाइनिंग रूम के बीच की सीमा को दृश्य रूप से तोड़ने के लिए, प्रवेश द्वार से आर्क कैबिनेट्स को डाइनिंग रूम तक विस्तारित किया गया है। डाइनिंग रूम को इस परियोजना का केंद्र बिंदु बनाया गया है, जिसके ऊपर एक झूमर लगाया गया है ताकि लोगों की नजर उस पर ठहर जाए।

इस परियोजना की अवधारणा "आलिंगन" है, जिसे डिजाइन टीम घर आने पर एक स्वागत की भावना प्रदान करना चाहती है। इसलिए, कम संतृप्ति वाले रंग का उपयोग करके एक शांत रूप बनाया गया है और टाइटेनियम-प्लेटेड स्टेनलेस स्टील का आंशिक रूप से उपयोग करके स्थान को सजाया गया है। आर्क आकार का डिजाइन न केवल दृश्य तनाव को कम करता है बल्कि परिवार के सदस्यों की सुरक्षा का भी ध्यान रखता है।

इस घर का डिजाइन ताइपे, ताइवान में फरवरी 2023 में पूरा किया गया। डिजाइन चुनौतियों में, डिजाइन टीम ने तीन आयामी स्थानों में आर्क आकार को एकीकृत करने के लिए समय लगाया ताकि पूरे सामंजस्य को बनाया जा सके। साथ ही, डिजाइन विचार को ग्राहक की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने की जरूरत थी। दूसरी ओर, उपयोगकर्ताओं की उम्र के कारण जो आंखों की बीमारियां हो सकती हैं, डिजाइनरों को प्रकाश योजना पर विचार करना पड़ा जो कि दोनों सौंदर्य और कार्यात्मक हो।

इस डिजाइन को 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले, व्यावहारिक और नवीन रचनाओं को दिया जाता है। इसका सम्मान उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए किया जाता है, जो पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का योगदान देते हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया की ओर अग्रसर होते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kuan-Ting, Liu
छवि के श्रेय: Incore Interior Design Ltd.
परियोजना टीम के सदस्य: Kuan-Ting Liu
परियोजना का नाम: Gentleness
परियोजना का ग्राहक: Incore Design


Gentleness IMG #2
Gentleness IMG #3
Gentleness IMG #4
Gentleness IMG #5
Gentleness IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें