बिंदु से तल पर: एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन

डिजाइनर शिह-काई चेन की अद्वितीयता और प्रेरणा

इस आवासीय डिजाइन की प्रेरणा नेचुरल और आउटडोर स्पोर्ट्स तत्वों से ली गई है, जिसे ग्रे और व्हाइट के आधार पर लकड़ी की सहायता से जीवन की एक कार्यात्मक और सुव्यवस्थित भावना को उत्पन्न करने के लिए डिजाइन किया गया है।

शिह-काई चेन द्वारा डिजाइन किए गए इस आवासीय स्थल का मुख्य आधार ग्रे और व्हाइट रंग पर है, जिसे लकड़ी की सहायता से सुव्यवस्थित और कार्यात्मक जीवन की भावना को उत्पन्न करने के लिए तैयार किया गया है। डिजाइनर ने घर के मालिक की प्राथमिकताओं के करीब रहने के लिए नेचुरल और आउटडोर स्पोर्ट्स तत्वों का परिचय दिया है। पोर्च में जल रंग की नकल का उपयोग किया गया है जो प्राकृतिक बनावट को बल देता है।

सार्वजनिक क्षेत्र में ग्रे-ब्लू सॉफ्टवेयर फर्नीचर और चमड़े के कपड़े हल्के लकड़ी के रंग की विन्यास और उज्ज्वल नारंगी सजावट के साथ मिलाए गए हैं, जो रंग परिवर्तन के माध्यम से जीवन्तता का संचार करते हैं और एक अधिक समृद्ध वातावरण बनाते हैं। कई स्थलों पर एक ही डिजाइन शब्दावली का निरंतर उपयोग किया गया है, और डिजाइन परिवर्तनों को सफेद लोहे की रेखाओं और सतहों के साथ जोड़कर अंतरिक्ष में एकता की भावना उत्पन्न की गई है।

इमारत के अंदर मुख्य बीम सार्वजनिक क्षेत्र को दो भागों में विभाजित करती है। इसलिए, एल-फ्रेम लकड़ी का उपयोग करके विस्तार और टीवी दीवार के बगल में प्रदर्शन खिड़की से जोड़ने के लिए किया गया है। एल्युमिनियम स्ट्रिप लाइट्स, लोहे की परतें और दर्पण के साथ, गहरी लकड़ी के पार्टीशन को तीन आयामी रूप से बनाया गया है जो प्रवेश द्वार से लिविंग रूम तक एक खुले प्रदर्शन अलमारी के रूप में बनता है, स्पष्ट रूप से आराम क्षेत्र और भोजन और रसोई क्षेत्र को विभाजित करता है।

इस परियोजना का क्षेत्रफल 56.2 वर्ग मीटर है। एल-आकार की रसोई उपकरणों की विन्यास ने मूल रूप से संकीर्ण रसोई को खोल दिया है। भोजन की मेज आंतरिक सजावट का अनुसरण करती है, द्वीप काउंटर का उपयोग साइट योजना और छत की रेखाओं को गूंजने के लिए करती है। भोजन और रसोई क्षेत्र को पूरी तरह से फ्रेम किया गया है, और अतिरिक्त भीतरी गतिविधि भी पचा दी गई है। दृश्य रूप से, बड़ी भोजन की मेज ने पारंपरिक पार्टीशनों की जगह ले ली है, और दोहरी कार्यक्षमता वाली डिजाइन ने छोटे स्थान के निवास को एक ही पल में अधिक विशाल और व्यावहारिक बना दिया है।

अध्ययन कक्ष और लिविंग रूम सोफ़ा और उच्च-पैर डेस्क द्वारा सीमित होते हैं, जो एक-दूसरे की पूरक होते हैं, जिससे अंतरिक्ष को अपना अपना बनाया जाता है। खिड़की को लकड़ी के निर्मित निम्न अलमारी के साथ जोड़ा गया है, ताकि कोना तत्परता से पढ़ाई क्षेत्र में परिवर्तित हो जाए और सूरज की गर्मी का आनंद ले, और यह भी एक भंडारण कार्य प्रदान करता है। लटकने वाली लोहे की पुस्तकालय विवरण के साथ बदलती हुई बनावट।

समग्र अंतरिक्ष अच्छी प्रकाशित है। हनीकॉम शेड्स का उपयोग भी विभिन्न समयावधियों में सूरज की रोशनी के अनुसार किया जा सकता है, जो मालिक की जरूरतों के अनुसार विकिरणी गर्मी को कम करता है। एक सुविधाजनक अंतरिक्ष निवासियों को बत्तियों और एयर कंडीशनिंग की बिजली की खपत को कम करने में प्रोत्साहित कर सकता है।

इस परियोजना की समाप्ति मार्च 2021 में ह्सिंचु, ताइवान में हुई। इस डिजाइन को 2022 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।

इस डिजाइन की छवियां फोटोग्राफर बो-यु हुआंग द्वारा 2021 में ली गई थीं। डिजाइनर शिह-काई चेन और यु-चेन वु ने इस डिजाइन को साझा किया।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Shih-Kai Chen
छवि के श्रेय: Image #1-5: Photographer Bo-Yu Huang, From Point To Plane, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Shih-Kai Chen Designer: Yu-Chen Wu
परियोजना का नाम: From Point to Plane
परियोजना का ग्राहक: Shih-Kai Chen


From Point to Plane IMG #2
From Point to Plane IMG #3
From Point to Plane IMG #4
From Point to Plane IMG #5
From Point to Plane IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें