हांगकांग के दिल में एक मोबाइल उद्यान: Walk DVRC स्ट्रीट बास्केट

विकी चान द्वारा डिज़ाइन की गई यह अद्वितीय परियोजना स्थानीय खाद्य संस्कृति और सतत विकास को जोड़ती है।

हांगकांग के केंद्रीय क्षेत्र में पुराने और नए संदर्भ भरे हुए हैं, लेकिन खाद्य संस्कृति सबसे अधिक जोड़ने वाली संस्कृति है जिसे सभी लोग पसंद करते हैं। डिज़ाइन टीम ने खाद्य संस्कृति को प्रेरणा के रूप में इस्तेमाल किया है और स्ट्रीट बास्केट और मोबाइल सीटिंग का डिज़ाइन किया है। यह हांगकांग को एक खाद्य नगर के रूप में दर्शाती है, जबकि सामग्री का उपयोग हमारी वर्तमान सतत मूल्यों को दर्शाता है। पविलियन दिन में बैठने, रोपण, मोबाइल चार्जिंग और छाया क्षेत्र का काम करता है। रात में यह परिवार के लिए एक प्रतीकात्मक सामुदायिक स्थान होता है।

Walk DVRC एक पैदल योजना है जिसका उद्देश्य हांगकांग के डाउनटाउन में Des Voeux Road Central के 1 किमी को एक पार्क में बदलना है। इस क्षेत्र में बैंक, कार्यालय, और दुकानें भरी पड़ी हैं लेकिन फुटपाथ इतना अधिक भीड़ा हुआ है कि एक सतत और पैदल चलने योग्य डाउनटाउन की अनुमति नहीं देता है। योजना ने एक आंशिक पैदल यात्रा की मांग की थी ताकि खुदरा व्यापार अपने सामान की वितरण कर सकें गैर चरम घंटों में। चरम घंटों में, कार्यालय के कर्मचारी और निवासी अपने पार्क और पगडंडी के हिस्से के रूप में चौड़ी सड़क का आनंद ले सकते हैं।

यह परियोजना दिन भर मोबाइल बनी रहनी चाहिए। लकड़ी की छत और इस्पात के स्तंभ हमें वजन संरचना देते हैं, जबकि सभी चीजों को बैटरी द्वारा संचालित रखने से हमें एक वायरलेस स्थिति मिलती है। मोबाइल लैंडस्केप की अनुमति देती है कि पैदल यात्रा क्षेत्र पार्क से वापस सड़क में 5 मिनट से कम समय में बदल जाए।

यह परियोजना 4m द्वारा 4m की योजना में 3m ऊंची संरचना है। पहिये और बैटरी संरचना के नीचे स्थापित की गई हैं ताकि मोबाइलता और विद्युत दी जा सके।

स्थल पर इस परियोजना को स्थापित करने का समय साइट पर यातायात द्वारा सीमित होता है। यह रात के देर समय में स्थापित होना चाहिए जब यातायात हल्का होता है। मॉड्यूल और डिज़ाइन को ट्रक के अंदर फिट करने के लिए बनाया गया था और आसानी से स्थापित किया जा सकता है ताकि ठेकेदार सड़क बंद होने के घंटों के भीतर निर्माण को बाहर निकाल सकें।

यह आवश्यक था कि टीम को पैदल चलने की अवधारणा को समझने और एक सड़क को पैदल यात्रा करने की कितनी महत्वपूर्णता होती है, इस पर समझने के लिए एक सर्वेक्षण किया गया था। अधिक हरियाली, अधिक सीटिंग, और छाया शीर्ष प्राथमिकता थी। मुफ्त वाईफ़ाई, खेल क्षेत्र और शांत प्रदर्शन भी पसंद किए जाते थे। डिज़ाइन ने इन विचारों को एकीकृत किया और उन्हें कार्यान्वित योजना में बदल दिया।

सड़क के पास विद्युत और पानी नहीं होते हैं, हालांकि हम कई स्रोतों के निकट होते हैं। इसने टीम को मोबाइल बैटरी के साथ सौर पैनल और वर्षा संग्रहण के साथ पानी टैंक की जांच करने के लिए मजबूर किया ताकि मौजूदा ग्रिड की आवश्यकता को बदल दिया जा सके। यह हमारी निर्माण लागत को कम करने में मदद करता है जब तक कि हम उपयोगिता से जुड़ने की जरूरत नहीं होती, जबकि सतत डिज़ाइन की अवधारणा को बढ़ावा देता है।

इस डिज़ाइन के लिए बौद्धिक संपत्ति और कॉपीराइट क्रेडिट्स विजुअल कंटेंट के संबंध में Avoid Obvious Architects को दिए गए हैं। कॉपीराइट्स Avoid Obvious Architects, 2019 के हैं।

यह डिज़ाइन 2021 में A' स्ट्रीट और सिटी फर्नीचर डिज़ाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई थी। ब्रॉन्ज A' डिज़ाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिज़ाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Vicky Chan
छवि के श्रेय: Image #1 : Avoid Obvious Architects. Image #2 : Avoid Obvious Architects. Image #3 : Avoid Obvious Architects. Image #4 : Avoid Obvious Architects. Image #5 : Avoid Obvious Architects. Video : Avoid Obvious Architects.
परियोजना टीम के सदस्य: Vicky Chan Krystal Lung Gianfranco Galagar Crystal Hu Michele Wong Erik Madsen Ching-Yu Lin Stephanie Wong Jenny Chan
परियोजना का नाम: Walk DVRC Street Basket
परियोजना का ग्राहक: Vicky Chan


Walk DVRC Street Basket IMG #2
Walk DVRC Street Basket IMG #3
Walk DVRC Street Basket IMG #4
Walk DVRC Street Basket IMG #5
Walk DVRC Street Basket IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें