हॉपर: एक अद्वितीय और आरामदायक कुर्सी

ताकाशी निवा द्वारा डिजाइन की गई यह कुर्सी, आपको बैठने और आराम करने का निमंत्रण देती है

हॉपर कुर्सी अपने झुके हुए बैठने के ढंग के साथ उपयोगकर्ताओं को वापस बैठने और आराम करने का निमंत्रण देती है। इसके दोहरे वक्राकार आकार एक ऊर्जावान और मित्रवत इशारा बनाते हैं, जो खुशी की भावना को याद दिलाते हैं। जब इसका उपयोग नहीं हो रहा होता है, तो भी हॉपर कुर्सी स्थान में खुशी की चिंगारी होती है।

इस अद्वितीय डिजाइन की खासियत इसका दोहरा वक्राकार लकड़ी का ढांचा है, जिसमें अनुकूलित प्रोफ़ाइल की वजह से आराम और कुर्सी के गतिशील रूप को बढ़ावा मिलता है। प्रोफ़ाइल के तीन कोनों को फ़िलेट किया गया है जहां शरीर कुर्सी से संपर्क करता है। दूसरी ओर, एक मजबूत किनारा अभी भी बना रहता है जो समग्र इशारे को उभारता है और प्रकाश प्रभाव के तहत अधिक विरोधाभास दिखाई देता है।

इस कुर्सी के भागों को उच्च गुणवत्ता की मांग और सूक्ष्म विवरणों के साथ बनाया गया था, इसके लिए 5 एक्सिस सीएनसी का उपयोग किया गया था। फिर एक तकनीशियन जिसके पास 20 वर्षों का शिल्पकारी में अनुभव था, इन भागों और विवरणों को एक साथ जोड़ने का काम किया।

इस कुर्सी के डिजाइन प्रक्रिया के दौरान, सरलता के साथ मजबूत इशारों को प्रकट करने के लिए समग्र रूप पर कई अध्ययन किए गए थे। पैर और ढांचे की प्रोफ़ाइल के कई बदलाव के बाद, एक स्केल मॉडल को मॉक अप के लिए 3डी प्रिंट किया गया था, इससे पहले कि अंतिम डिजाइन को फैक्टरी में भेजा जाए।

यह एक चुनौती थी कि कुर्सी के महत्वपूर्ण वक्र और झुकाव के साथ संरचना और कठोरता को सुनिश्चित किया जाए, बिना रूप की शुद्धता को खोए। विभिन्न परीक्षण हुए जिनमें फ्रंट पैर और पीछे के पैर के वक्र और कोण के बीच के विभिन्न संबंधों का अध्ययन किया गया। तब समर्थन संरचनात्मक ढांचे और जोड़ बैठने के नीचे जोड़े गए ताकि स्थिरता सुनिश्चित की जा सके।

हॉपर कुर्सी के दोहरे वक्राकार आकार एक ऊर्जावान और मित्रवत इशारा बनाते हैं, जो खुशी की भावना को याद दिलाते हैं। इसका स्वागत करने वाला रूप उपयोगकर्ता को बैठने और आराम करने का निमंत्रण देता है, जिसमें चिकनी वक्राकार बाँहों और पीठ के सहारे में बदल जाती हैं। वक्राकार ढांचे की प्रोफ़ाइल को शरीर से संपर्क करने वाले स्थान पर फ़िलेट किया गया है। दूसरी ओर, प्रोफ़ाइल का एक मजबूत किनारा अभी भी बना रहता है जो समग्र इशारे को उभारता है। जब इसका उपयोग नहीं हो रहा होता है, तो भी हॉपर कुर्सी अपने ऊर्जावान रूप से स्थान को उजागर करती है।

यह डिजाइन 2022 में ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज़ अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रोंज़ ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है, जो अनुभव और संचार को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Takashi Niwa
छवि के श्रेय: Naoto Ohike
परियोजना टीम के सदस्य: Takashi Niwa
परियोजना का नाम: Hopper
परियोजना का ग्राहक: Takashi Niwa


Hopper IMG #2
Hopper IMG #3
Hopper IMG #4
Hopper IMG #5
Hopper IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें