संवेदनाओं का विस्तार: एक अनोखी डिजाइन

डिजाइनर यून व्हान चो की अनूठी कुर्सी

यून व्हान चो ने सिटीजन्स के आराम और शहरी पर्यावरणीय समस्याओं के लिए एक कुर्सी डिजाइन की है।

सियॉल के केंद्र में हान नदी बहती है और यह नगरिकों द्वारा प्रेम की जाने वाली एक स्थान है। यह नदी इस प्रदूषित शहर में प्रकृति को महसूस करने के लिए कुछ कम स्थानों में से एक है। सियॉल महानगर सरकार ने इस महत्वपूर्ण स्थान के लिए एक सार्वजनिक स्थापना के लिए एक डिजाइनर की मांग की, और डिजाइनर ने इन कुर्सियों को डिजाइन और स्थापित किया।

यह कुर्सी निर्माणाधीन प्लास्टिक टुकड़ों से बनी है और यह एक सार्वजनिक मूर्तिकला के रूप में भी कार्य करती है। प्रोजेक्ट को सियॉल के मध्य में स्थापित किया गया था, जहां कचरा डाला गया था, और इसे डिजाइनर द्वारा 'संवेदनाओं का विस्तार' नाम दिया गया। डिजाइनर ने इस कुर्सी के माध्यम से नागरिकों को पर्यावरणीय मुद्दों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहा, साथ ही उन्हें शहर के आस-पास के पर्यावरण की अनुभूति की धारणा पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दी।

इस कुर्सी का सामग्री एक टुकड़ा है जो निर्माणाधीन प्लास्टिक को पीसकर प्राप्त किया गया है। ये कुर्सियां फनल या मेगाफोन की तरह दिखती हैं। जब हम इन कुर्सियों पर बैठते हैं, तो पेड़ों और नदियों की आवाज़ बढ़ जाती है। हम सिर्फ प्रकृति की ध्वनि को ही नहीं सुन सकते, बल्कि किसी की चलने या तेजी से दौड़ने की ध्वनि, थोड़ी देर बैठने और आहें भरने, और दोस्तों के साथ बातचीत में हंसी फूटने की ध्वनि भी स्पष्ट रूप से सुन सकते हैं। संकीर्ण दृष्टिक्षेत्र में फंसी हुई दृश्य अपने आप को उसी कारण से अधिक सटीक रूप से प्रकट करती है। इस स्थान पर, हमारी दृष्टि एक गुजरती दृष्टि के बजाय एक केंद्रित दृष्टि में परिवर्तित हो जाती है। आप अपने इंद्रियों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। और वे इंद्रियाँ बाहरी दिशा में विस्तारित होती हैं।

संवेदनात्मक उत्तेजना बाहर से आती है, मेरे से अलग कुछ, वह अंतर है। हमारी इंद्रियाँ संवाद के तरीके में सभी समय सुधार की जा सकती हैं। भटकने के क्षण में भी, हम कहीं न कहीं निरंतर जुड़े हुए होने की दिशा में होते हैं।

एक और बात जिसे हम नहीं भूल सकते वह है पुनर्चक्रित प्लास्टिक चिप्स का उपयोग। हालांकि प्लास्टिक्स ने हमारे जीवन को सुविधाजनक बनाया है, लेकिन यह बहुत सारी पर्यावरणीय समस्याओं का कारण बन रहा है। हम अक्सर प्लास्टिक कप में कॉफी पीते हुए विडम्बना के साथ प्लास्टिक्स और इसके द्वारा समुद्री प्रदूषण के बारे में चर्चा करते हैं। हमारे हाथ में प्लास्टिक्स को पकड़ने की भावना धीरे-धीरे फीकी पड़ रही है। पुनर्चक्रित प्लास्टिक्स से बनी कुर्सी पर बैठकर और इससे संपर्क करके, हम अपनी इंद्रियाँ बढ़ा सकते हैं और थोड़ी देर के लिए पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में सोच सकते हैं। क्योंकि हम केवल बाहर से आने वाले इंद्रियों को ही महसूस कर सकते हैं।

इस कुर्सी को बनाने की प्रक्रिया में, सामग्री इकट्ठा करना और सामग्री पर प्रयोग करना सबसे कठिन हिस्से थे। हमने निर्माणाधीन प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया और कुचला, और इस सामग्री को फिर से एक कुर्सी में ढलने के लिए विभिन्न प्रयोग किए।

उनकी डिजाइन एक कुर्सी है जो निर्माणाधीन प्लास्टिक टुकड़ों से बनी है और एक ही समय में एक सार्वजनिक मूर्तिकला के रूप में कार्य करती है। उन्होंने कुर्सी का नाम "संवेदनाओं का विस्तार" रखा और इसे सियॉल की सबसे प्रिय स्थली, हान नदी पर स्थापित किया। हान नदी सियॉल के प्रदूषित शहर में प्रकृति की महत्वपूर्णता को याद दिलाने वाली कुछ ही स्थलों में से एक है। इस डिजाइन के माध्यम से, उपयोगकर्ता हान नदी में आराम कर सकते हैं और दृश्य और ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और इसके माध्यम से, वे प्रकृति की महत्वपूर्णता को याद कर सकते हैं। डिजाइनर ने चाहा कि डिजाइन कार्यात्मक हो और उसमें सामाजिक संदेश भी शामिल हो।

यह डिजाइन 2022 में A' स्ट्रीट और सिटी फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित हुई। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: इसे शीर्ष स्तरीय, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाती हैं। ये डिजाइन, अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती हैं, एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्यजनक विचार उत्पन्न करती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: EUN WHAN CHO
छवि के श्रेय: Images : Photographer mootaa, 2020
परियोजना टीम के सदस्य: taiho shin
परियोजना का नाम: Amplification of Sensation
परियोजना का ग्राहक: EUN WHAN CHO


Amplification of Sensation IMG #2
Amplification of Sensation IMG #3
Amplification of Sensation IMG #4
Amplification of Sensation IMG #5
Amplification of Sensation IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें