स्काईस्टेशन: एक अद्वितीय और अनुभवात्मक सार्वजनिक कला विषयक आसन

पीटर न्यूमन द्वारा डिजाइन किया गया यह स्कल्पचर आसन आकाश की ओर देखने और विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता है

स्काईस्टेशन, पीटर न्यूमन द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और अनुभवात्मक सार्वजनिक कला विषयक आसन है। यह आसन आकाश की ओर देखने और विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

स्काईस्टेशन का डिजाइन LC4 chaise-longue, ले कोर्बुजिए, पेरियांड और जीनेरेट द्वारा प्रेरित है, और यह मॉडर्निस्ट विचारधारा का पालन करता है जिसमें कहा गया है कि रूप कार्यान्वयन का पालन करता है। आकाश की ओर देखना स्वाभाविक रूप से आशावादी होता है, और यह भविष्य के बारे में सोचने के समान होता है। मानसिक अनुसंधान के अनुसार, हम लेटकर सबसे अच्छी सोचते हैं।

स्काईस्टेशन एक इंटरैक्टिव मूर्तिकला है जो सार्वजनिक सीटिंग भी प्रदान करती है। काम की संरचनाएं लेटने वाले मानव रूप के अनुरूप डिज़ाइन की गई हैं और आकाश के विचार को प्रोत्साहित करती हैं। यह सीटिंग नासा द्वारा न्यूट्रल बॉडी पोस्चर कहलाने वाली स्थिति के समान होती है, जो शरीर की स्थिति होती है जब यह गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से मुक्त होता है। स्काईस्टेशन सार्वजनिक क्षेत्र में विचार, चिंतन और अंतर्क्रिया के अवसर प्रदान करता है। अजनबियों के बीच बातचीत लगभग अपरिहार्य हो जाती है।

स्काईस्टेशन को एक सामग्री में उत्पादित किया गया है जो लंबे समय तक चल सके और काम की सौंदर्यशास्त्रीयता के अनुरूप हो। एल्युमिनियम ब्रॉन्ज एक सामग्री है जिसका उपयोग समुद्री पर्यावरण में अपनी संक्षारण प्रतिरोधी क्षमता के कारण किया जाता है, और यह लंदन के पुनर्विकसित व्हार्फ में उचित लगता है। एक स्वर्ण डिस्क का प्राचीन काल से ही सूर्य और आकाश के साथ संबंधित संकेतिक संबंध होता है। रंग जिले की ठंडी स्टील के बीच एक गर्म टोन प्रवेश करता है।

स्काईस्टेशन को एक स्थायी स्थापना के रूप में यथार्थ में लाने के लिए वास्तविक दुनिया के अनुसंधान किए गए थे, जिसमें जीवन के आकार की सीटिंग प्रोफाइलों का उपयोग किया गया था, जिन्हें एक बड़ी संख्या में स्वयंसेवियों द्वारा परीक्षण किया गया था, ताकि जितना संभव हो सके, विभिन्न लोगों को लेटने के लिए सहज बनाया जा सके। चुनी गई प्रोफाइल को फिर 360 डिग्री के माध्यम से घुमाया गया और इसे एक मूर्तिकला रूप में संशोधित किया गया। फाइबरग्लास के प्रोटोटाइप को विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित किया गया था। इसने दिखाया कि सार्वजनिक क्षेत्र में एक इंटरैक्टिव मूर्तिकला का परिचय कितना सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह सभी आयु वर्गों को आकर्षित करता है और एक स्थान-निर्माण तत्व के रूप में कार्य करता है और सामाजिक अंतर्क्रिया को बढ़ावा देता है।

यह डिजाइन 2023 में A' स्ट्रीट और सिटी फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-ऑफ-द-लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। ये डिजाइन, अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की वजह से, उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Peter Newman
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Peter Newman, Skystation 2022 Image #2: Photographer Peter Newman, Skystation 2022 Image #3: Photographer Peter Newman, Skystation 2022 Image #4: Photographer Peter Newman, Skystation 2022 Image #5: Photographer Google Landsat / Copernicus, Canary Wharf 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Peter Newman
परियोजना का नाम: Skystation
परियोजना का ग्राहक: Peter Newman


Skystation IMG #2
Skystation IMG #3
Skystation IMG #4
Skystation IMG #5
Skystation IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें