नोपालेस: एक अनोखा मॉड्यूलर लैंप डिजाइन

सेबेस्टियन मोरालेस और तिरी कनानुरुक की रचनात्मकता

मेक्सिको के परिदृश्य से प्रेरित एक अद्वितीय प्रकाश सज्जा

नोपालेस, एक ऐसा नाम जो मेक्सिको के रेगिस्तानी परिदृश्यों की याद दिलाता है, अब एक नए रूप में सामने आया है - एक मॉड्यूलर लैंप के रूप में। इस अनूठे डिजाइन के पीछे हैं दो प्रतिभाशाली डिजाइनर, सेबेस्टियन मोरालेस और तिरी कनानुरुक, जिन्होंने अपने मेक्सिकन उपवन की स्मृतियों और रचनात्मक हार्डवेयर विकसित करने के जुनून को मिलाकर इस डिजाइन को जन्म दिया। उनका उद्देश्य था प्रिंटेड सर्किट बोर्ड्स (PCBs) को उनके तकनीकी अस्तित्व से परे ले जाना और उन्हें एक स्पर्शनीय, आनंददायक और मोहक वस्तु में बदलना।

नोपालेस एक ऐसा लैंप है जिसे एक ही प्रिंटेड सर्किट बोर्ड से खेल-खेल में जोड़ा जा सकता है। यह सामान्य PCBs की तरह फ्लैट और छिपा हुआ नहीं होता, बल्कि इसका औद्योगिक स्वभाव को उलटकर एक ऐसी वस्तु बनाई गई है जिसे छूना जरूरी है, जो खुशी देती है और हमारे स्थानों में जीवन भर देती है। इसे एक पोस्टकार्ड की तरह फ्लैट भेजा जा सकता है और इसे हाथ से अपने नोपाल में जोड़ा जा सकता है। आप अधिक कार्डों को जोड़कर अपने कैक्टस को बढ़ा सकते हैं।

इस परियोजना की शुरुआत 2023 की शुरुआत में हुई और इसे ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में हेडहाई लैंप शो में मार्च से जुलाई तक प्रदर्शित किया गया। नवंबर में पायनियरवर्क्स सॉफ्टवेयर फॉर आर्टिस्ट्स डे में इसका एक नया अपडेटेड संस्करण दिखाया गया। यह डिजाइन अपनी सादगी में भ्रामक लग सकता है, लेकिन इसमें इंटरलॉकिंग कनेक्शनों पर काफी शोध किया गया है। PCB निर्माण एक परिपक्व उद्योग है, लेकिन हम जिस तरह से दो बोर्डों को जोड़ना चाहते थे, उसका कोई तरीका नहीं था।

नोपालेस एक मॉड्यूलर लैंप है जो एक प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) के रूप में फ्लैट शिप किया जाता है और आसानी से हाथ से टुकड़ों में तोड़ा जा सकता है। इंटरलॉकिंग टुकड़े फिर एक सुंदर 3D कैक्टस में जुड़ जाते हैं। मेक्सिको के परिदृश्यों से प्रेरित, यह खेलने वाला डिजाइन दर्जनों अलग-अलग तरीकों से जोड़ा जा सकता है और यहां तक कि कई कार्डों को जोड़कर बढ़ भी सकता है। यह नोपाल केवल स्थानों को हल्की चमक के साथ रोशन करता है, बल्कि उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के प्रकाशमान उद्यान में सह-निर्माता बनने के लिए आमंत्रित करता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Sebastian Morales
छवि के श्रेय: MORAKANA LLC
परियोजना टीम के सदस्य: Sebastian Morales Tiri Kananuruk
परियोजना का नाम: Nopales
परियोजना का ग्राहक: MORAKANA


Nopales IMG #2
Nopales IMG #3
Nopales IMG #4
Nopales IMG #5
Nopales IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें