प्रकृति की धारा: आधुनिक आवासीय डिजाइन

लियाओ झे-वेई की अनूठी रचना

जहां आंतरिक और बाहरी जगत का संगम होता है

ताओवादी लाओज़ी का मानना है कि स्वर्ग और पृथ्वी की "शून्यता" एक-दूसरे पर निर्भर है। इस दृष्टिकोण से, आंतरिक डिजाइन को बाहरी परिवेश से अलग नहीं होना चाहिए। मनुष्य को सीमेंट और कंक्रीट में लिपटे नहीं रहना चाहिए। इस डिजाइन में आंतरिक स्थान प्रकृति के साथ सह-अस्तित्व का एक अनुभवात्मक स्थल बन जाता है। सीमित स्थान को जूता अलमारी में पूरी तरह से छिपाए जा सकने वाली स्लाइडिंग सीढ़ियों के नवीन डिजाइन के माध्यम से जोड़ा गया है, जिससे जीवन कल्पना से भरपूर हो जाता है।

आंतरिक डिजाइन और बाहरी पर्यावरण के बीच का संबंध इस डिजाइन की अनोखी विशेषता है। रूप और कार्य एक साथ मिलकर एक ऐसा जीवन बनाते हैं जो प्रकृति के साथ अंदर से बाहर तक मिश्रित होता है। यह आवास का सार है, जिसे आंतरिक स्थान के विस्तार के माध्यम से प्राप्त किया गया है। इसमें अंतरिम स्थान बनाए गए हैं जो इंडोर और आउटडोर स्थानों के बीच अस्पष्ट सीमाओं को परिभाषित करते हैं।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए, प्रकृति के साथ सह-अस्तित्व का एक अनुभवात्मक स्थान बनाया गया है। यहां हरियाली का आनंद लेने के लिए एक आरामदायक शरणस्थली भी है। प्राकृतिक रूप से, कोई भी सीधी रेखा नहीं होती। बहते हुए अर्ध-बाहरी अंतरिम स्थान को इंडोर उच्च और निम्न त्रि-आयामी मैजिक क्यूब स्थान के साथ ढेर किया गया है।

इस परियोजना की शुरुआत मार्च 2022 में ताइपे में हुई और जुलाई 2022 में ताइपे में समाप्त हुई। इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्सहिबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज पुरस्कार मिला है। ब्रोंज 'ए' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने वाले उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Liao Zhe-wei
छवि के श्रेय: Image #1#2#3#4#5:Photographer Lai Sheng-yuan
परियोजना टीम के सदस्य: Liao Zhe-wei
परियोजना का नाम: Flowing Nature
परियोजना का ग्राहक: Z7 Design


Flowing Nature IMG #2
Flowing Nature IMG #3
Flowing Nature IMG #4
Flowing Nature IMG #5
Flowing Nature IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें