रेसोनेंस क्लूज़: हंग यू चेन का अद्वितीय और समकालीन आवासीय डिजाइन

स्थापत्य और डिजाइन का एक नया अध्याय

हंग यू चेन ने अपनी नवीनतम परियोजना "रेसोनेंस क्लूज़" में एक अद्वितीय और समकालीन आवासीय डिजाइन प्रस्तुत किया है। इस डिजाइन में उन्होंने भवन निर्माण सामग्री का उपयोग करके एक आर्किटेक्चरल आस्थेटिक बनाया है, जो पारदर्शिता और परिवार के सदस्यों के बीच संवाद को बढ़ावा देता है।

चेन का डिजाइन दृष्टिकोण अनोखा है, जिसमें वे भवन निर्माण सामग्री का उपयोग करके एक अद्वितीय और आकर्षक आंतरिक वातावरण बनाते हैं। इस परियोजना में, उन्होंने तीन अलग-अलग सामग्री - ग्रे स्टील स्टोन, डार्क टाइटेनियम प्लेटेड स्टील, और डार्क मेटल - का उपयोग किया है, जो फर्श, लैमिनेट, और फसाद पर क्रमशः प्रस्तुत किए गए हैं। इन सामग्रियों का उपयोग करके उन्होंने एक न्यूट्रल और ठंडे टोन वाले स्थान को बनाया है, जो जीवन के निशानों को प्रतिबिंबित करता है।

इस परियोजना में, चेन ने खुले योजना वाले सार्वजनिक क्षेत्र की योजना बनाई है, जिसमें वे लेआउट और सामग्रियों का उपयोग करके स्थान की परिभाषा को बदलते हैं और परिवारिक जीवन के उद्देश्य का अन्वेषण करते हैं। फोयर, लिविंग रूम, और मास्टर बेडरूम में कोई विभाजन नहीं है, जिससे स्थान को पारदर्शिता और दृश्य प्रवेश की भावना मिलती है। तीन बेडरूम लिविंग रूम में तीन कोणों पर स्थित हैं, जिससे एक स्थिर त्रिभुजीय संरचना बनती है। परिवार के सदस्य किसी भी कोण से एक-दूसरे के संवाद को देख सकते हैं, और दृष्टि के आदान-प्रदान से एक गर्म और सुगठित दैनिक जीवन का निर्माण होता है।

इस परियोजना का निर्माण जनवरी 2022 में ताइवान में समाप्त हुआ। चेन ने विविध तकनीकों का उपयोग करके एक स्वस्थ और सुविधाजनक आंतरिक डिजाइन बनाया, जिसमें टाइटेनियम प्लेटिंग, ब्रश्ड एल्युमिनियम फिनिश, यादृच्छिक पैटर्न, पॉलिशिंग, आदि शामिल हैं। यह सभी मेटल फसाद, लैमिनेट, या विवरण बन सकते हैं, जो ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुसार एक शानदार निवास बनाने के लिए सहज हैं।

इस परियोजना में दो चुनौतियाँ थीं। पहली, बहुत सारी बड़ी बीम्स थीं, जिनमें लिविंग रूम की छत और प्रवेश द्वार शामिल थे। डिजाइन टीम ने बीम्स को कोरगेटेड पैनल्स से लपेटकर लिविंग रूम को एक जीवंत छवि दी है और काले आईनों का उपयोग करके संरचना की भारीपन को दूर किया है। दूसरी चुनौती सामग्रियों के एकीकरण थी, विशेष रूप से फोयर फसाद में जहां बीम छत तक जारी होती है। इस भाग के लिए, पत्थर, स्टील, और लकड़ी के पैनल का उपयोग करके खड़ी और क्षैतिज सतहों की समस्या को समाधान किया गया।

इस परियोजना को 2023 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड उन अद्वितीय और रचनात्मक डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये डिजाइन कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hung Yu Chen
छवि के श्रेय: WEIMAX STUDIO
परियोजना टीम के सदस्य: Hung-Yu Chen
परियोजना का नाम: Resonance Clues
परियोजना का ग्राहक: Hung Yu Chen


Resonance Clues IMG #2
Resonance Clues IMG #3
Resonance Clues IMG #4
Resonance Clues IMG #5
Resonance Clues IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें