घर की अद्वितीय डिजाइन: "H Home"

डिजाइनर: हंग यू चेन

यह एक अद्वितीय आवासीय प्रोजेक्ट है जिसे हंग यू चेन ने डिजाइन किया है। इस प्रोजेक्ट में उन्होंने विभिन्न सामग्री का उपयोग करके एक विविध अंतरिक्ष सिर्जन किया है।

यह प्रोजेक्ट एक दम्पति और उनकी तीन बेटियों की सेवा करता है। डिजाइन टीम ने प्रवेश और मुख्य फसाद को पुनः परिभाषित करने के लिए स्लाइडिंग दरवाजे स्थापित किए। वे विभिन्न सामग्री का उपयोग करके एक विविध अंतरिक्ष बनाते हैं। स्लाइडिंग दरवाजे खुलने पर, धातुविक इफेक्ट एक परतदार माहौल पैदा करता है।

भोजनकक्ष और रसोई, और बैठक कक्ष के बीच एक दीवार थी। डिजाइन टीम ने फसाद को हटाकर सार्वजनिक क्षेत्र को जोड़ दिया। परिवार के सदस्य रसोई द्वीप पर या बैठक कक्ष में बाकी स्थान का आनंद लेने में स्वतंत्र हैं। डिजाइन टीम ने मौजूदा रूप को संशोधित करके एक ही स्थान की संभावनाओं को विस्तारित किया। डिजाइनर्स ने क्षेत्रों के बीच सीमाओं को अलग करने के लिए विशेष बुने हुए धातु जाल स्लाइडिंग दरवाजे स्थापित किए। फसाद सामान्यतः स्थिर होता है, लेकिन स्लाइडिंग दरवाजा फसाद को 'हिलाने योग्य' बनाता है, इससे फसाद के दृश्य, कार्यात्मक, और मार्मिक पहलुओं को समृद्ध किया जाता है।

इस प्रोजेक्ट का कुल क्षेत्रफल 165.2 वर्ग मीटर है, जिसमें तीन बेडरूम, दो बैठक कक्ष, और दो बाथरूम हैं। यह एक खुले योजना वाले बैठक कक्ष, भोजनकक्ष, रसोई, मुख्य बेडरूम, बेटियों का कमरा, और अध्ययन कक्ष शामिल करता है। डिजाइन टीम ने प्रत्येक क्षेत्र के फसाद को नष्ट किए बिना क्षेत्रों को अलग करने के लिए स्लाइडिंग दरवाजे स्थापित किए। सार्वजनिक क्षेत्र की थीम आकस्मिक है, क्षेत्रों के बीच कोई स्पष्ट अंतर नहीं है। इसके बीच, कालीन भी एक बेडरूम है, और टीवी दीवार भी एक पुस्तकालय है। अर्थों को निरंतर तोड़कर और अवधारणाओं का निर्माण करके, डिजाइनर्स अंतरिक्ष को दैनिक जीवन की सौंदर्यशास्त्र के अनुरूप बनाते हैं।

इस प्रोजेक्ट में दो चुनौतियाँ थीं। एक तो बैठक कक्ष और रसोई को एक फसाद ने काट दिया, जिससे स्थान बहुत संकीर्ण हो गया। फसाद को हटाने के बाद, डिजाइन टीम ने फसाद की उपस्थिति को उभारने और विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ने के लिए स्लाइडिंग दरवाजे स्थापित किए, इससे स्थापित स्थान को तोड़ा गया। दूसरी चुनौती सामग्रियों का समाहित करना थी। विभिन्न सामग्री को मिलाकर एक कलात्मक माहौल बनाया गया है। पहला 'विभिन्न स्थानों में विभिन्न संभावनाओं का उपयोग' है, जबकि दूसरा 'एक ही स्थान में विभिन्न सामग्रियों का उपयोग' है।

इस प्रोजेक्ट को फरवरी 2022 में ताइवान में समाप्त किया गया था। डिजाइन अनुसंधान के लिए, डिजाइन ने पारंपरिक छापों से अलग कई पहलुओं का अन्वेषण किया, जैसे कि सामग्री के माध्यम से स्थान के अर्थ को व्यक्त करना या लेआउट को पुनः व्यवस्थित करके जीवन की मौलिक अवधारणा को समझाना। अंत में, ठंडे टोन के धातुविक स्थान में, जंगीकरण की तकनीक का उपयोग किया गया है ताकि स्थान में समय को बनाए रखा जा सके, जिससे डिजाइन और सौंदर्यशास्त्र को कसी हुई रहती है।

यह डिजाइन ब्रॉन्ज A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड 2023 में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: यह अवार्ड उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hung Yu Chen
छवि के श्रेय: Yu [ i ] Design Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Hung-Yu Chen
परियोजना का नाम: H Home
परियोजना का ग्राहक: Hung Yu Chen


H Home IMG #2
H Home IMG #3
H Home IMG #4
H Home IMG #5
H Home IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें