युएजी डिफ्यूज़ स्पेस: आंतरिक शांति की अभिव्यक्ति

हाइबो लियू की डिजाइन में नवाचार और प्रेरणा

आधुनिक जीवन की भागदौड़ में शांति का कोना बनाने की कला

जीवन की आपाधापी में एक शांत स्थान की खोज में, डिजाइनर हाइबो लियू ने 'युएजी डिफ्यूज़ स्पेस' की रचना की है, जो एक ध्यान कक्ष के रूप में अपनी अनूठी विशेषताओं के साथ उभरता है। इस स्थान का उद्देश्य लोगों को उनकी आत्मा को विश्राम देने का अवसर प्रदान करना है, जिसमें आध्यात्मिक पुनर्वास, चाय समारोह और योग शामिल हैं। ग्राहक चाहते हैं कि यह स्थान अधिक समावेशी हो, न कि किसी विशेष प्रकार के लिए सीमित।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता यह है कि यहां शुद्ध सामग्री का उपयोग करके एक आरामदायक परिस्थिति को प्राकृतिक रूप में व्यक्त किया गया है। इमारत का एक तरफ झील की ओर है, जबकि इसके दोनों ओर घनी बसी आवासीय इकाइयाँ हैं। डिजाइनरों की इच्छा है कि लोगों की दृष्टि को झील के एक निश्चित कोण पर केंद्रित किया जाए और बाहरी परिवेश से विचलित होने से बचा जाए, इसलिए इमारत के दोनों ओर गति रेखाओं और प्रकाश छाया को निर्देशित करके उनकी दृष्टि को झील की ओर ले जाते हैं। पूरे स्थान में, हमने बाहरी झील के दृश्य को अंदर लाने के लिए कई दृश्य कोण बनाए हैं।

इस डिजाइन को बनाने की प्रक्रिया में, आराम क्षेत्र के ऊपर एक आंगन को रखा गया है जो गति रेखाओं का केंद्र है और पूरे स्थान को भेदता है। यह इमारत की हवा को प्रवाहित करता है, एक सम्पूर्ण दृश्य क्षेत्र बनाता है और बाहरी धूप को अंदर लाता है। धूप आंगन के माध्यम से कमरे में प्रवेश करेगी, और समय के साथ, इसकी प्रकाश और अंधकार प्रणाली बदलती रहेगी, जब मौसम अच्छा होगा, तो आप सीधे ऊपर तारों भरा आकाश देख सकते हैं। हम एक विरासत के अनुभव स्थान को बनाने और प्रेरित करने की आशा करते हैं।

इस परियोजना का क्षेत्रफल 700 वर्ग मीटर है। डिजाइनर ने सबसे मूल सामग्रियों का चयन किया है, दृश्य और स्पर्श की भावनाओं का उपयोग करके प्रकृति की सुंदरता को महसूस करने के लिए, एक डूबने वाले अनुभव की पेशकश करते हैं और लोगों की भावनाओं को जागृत करते हैं।

यह परियोजना अक्टूबर 2022 में डिजाइन की गई थी और जून 2023 में पूरी हुई, जो कि चीन के जिउजियांग शहर में स्थित है। ध्यान एक ऐसा रूप है जो चेतना को बदलता है और गहरी शांति की स्थिति प्राप्त करके आत्म-ज्ञान और एक अच्छी स्थिति को बढ़ाता है। इसलिए, डिजाइनरों ने प्रकाश, रंग और स्थान के अनुभव में संतुलन के लिए प्रयास किया है। बाहरी परिवेश का अध्ययन करके, आंतरिक गहराई की शांत स्थिति प्राप्त की जाती है।

इस परियोजना के लिए एक बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता है, लेकिन साथ ही एक शांत वातावरण भी, जो एक महत्वपूर्ण डिजाइन चुनौती है।

युएजी डिफ्यूज़ स्पेस की सार है एक शांत और शुद्ध, लेकिन अत्यंत गर्म और वास्तविक स्थान को डिजाइन करना। इसमें आध्यात्मिक पुनर्वास, चाय समारोह और योग शामिल हैं। कमरे के ऊपरी भाग में, एक आंगन है जो गति रेखाओं का केंद्र है और पूरे स्थान को भेदता है। यह इमारत की हवा को प्रवाहित करता है, एक सम्पूर्ण दृश्य क्षेत्र बनाता है और बाहरी धूप को अंदर लाता है। धूप आंगन के माध्यम से कमरे में प्रवेश करेगी, और समय के साथ, इसकी प्रकाश और अंधकार प्रणाली बदलती रहेगी।

शेंघुई के द्वारा इस डिजाइन के विजुअल कंटेंट के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट्स दिए गए हैं।

यह डिजाइन 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार प्राप्त कर चुकी है। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। इन डिजाइनों की प्रशंसा उनके मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए की जाती है, जो एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय का परिचय देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Haibo Liu
छवि के श्रेय: Shenghui
परियोजना टीम के सदस्य: Haibo Liu
परियोजना का नाम: Yueji Diffuse Space
परियोजना का ग्राहक: XYH Design


Yueji Diffuse Space IMG #2
Yueji Diffuse Space IMG #3
Yueji Diffuse Space IMG #4
Yueji Diffuse Space IMG #5
Yueji Diffuse Space IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें