नवाचारी डिजाइन: युआमु - एक अनोखा रिसॉर्ट जो आपको जापानी संस्कृति से रूबरू कराता है

नाओया तोचिओ की अद्वितीय डिजाइन की यात्रा

नाओया तोचिओ ने अपनी अद्वितीय डिजाइन "युआमु" के माध्यम से जापानी संस्कृति को जीने का एक नया तरीका पेश किया है। यह डिजाइन एक होटल के बैंकेट हॉल को अत्याधुनिक और स्थानीय वातावरण के साथ मेल खाने वाले गेस्ट रूम्स में परिवर्तित करने का प्रयास है।

COVID-19 के प्रसार के चलते, बैंकेट हॉलों की मांग लगभग समाप्त हो गई थी। इसलिए, मालिक ने सोचा कि क्या बैंकेट हॉल को गेस्ट रूम्स में परिवर्तित किया जा सकता है। उच्च छतों का लाभ उठाते हुए, उन्होंने ऐसी मूलभूत योजना का निर्णय लिया जो किसी अन्य गेस्ट रूम के तल पर साकार नहीं की जा सकती थी। लिविंग रूम और बाथरूम को खिड़की के पास रखा गया ताकि वे सामने बहने वाली नदी को देख सकें, जिससे एक नया, अभूतपूर्व जापानी आधुनिक गेस्ट रूम का निर्माण हुआ।

यह योजना एक रियोकान के बैंकेट हॉल को गेस्ट रूम्स में परिवर्तित करने की है। गेस्ट रूम्स में उच्च छतें और विभिन्न मंजिल की ऊचाई है। छोटे तटामी क्षेत्र और सोफे को जोड़कर एक अभूतपूर्व जापानी आधुनिक शैली का निर्माण किया गया है। रेस्तरां "ओरिओरी" की डिजाइन थीम होटल के नाम, "बुनाई" और "मोड़ना" पर आधारित थी। फंक्शन के अनुसार फोल्ड्स की पारदर्शिता को बदला गया था ताकि एक सुविधाजनक अनुभूति प्राप्त की जा सके। इसमें एक कॉरिडोर और भोजन स्थल का डिजाइन शामिल है, जो बाहर की तरह दिखता है।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि इसमें छत की ऊचाई एक सामान्य होटल कक्ष की छत की ऊचाई से अधिक है, जिससे आपको एक खुलापन की भावना मिलती है। आप बाथरूम में भी नदी को देख सकते हैं, जो इसे और अधिक सुविधाजनक बनाती है। रेस्तरां की अवधारणा, नाम, और स्थान डिजाइन एक-दूसरे के साथ मेल खाते हैं, जिससे क्षेत्र की गहरी समझ उत्पन्न होती है।

यह परियोजना अगस्त 2021 में शुरू हुई थी और जनवरी 2023 में पूरी हुई। इन्न 15 फरवरी, 2023 को पुनः खोला गया। डिजाइन प्रक्रिया में, हमने होटल और रेस्तरां के नामकरण का प्रस्ताव दिया। रियोकान के स्थान के बाद होटल और रेस्तरां का नामकरण करके, हमने वहां ही पाए जाने वाले अद्वितीयता का निर्माण किया, और अंतर्निहित रूप से इंटीरियर का डिजाइन करके, हमने वाचाली और दृश्य छवियों को जोड़कर कुल ब्रांडिंग की सृजना की। हमने पहले से अलग छाप छोड़ी।

सभी फर्नीचर भी इस परियोजना की अद्वितीयता को बढ़ाने के लिए ऑर्डर पर बनाए गए थे। हालांकि, चूंकि वास्तुकला को साइट पर बनाया जाता है और फर्नीचर को फैक्ट्री में बनाया जाता है, इसलिए फर्नीचर के आयामों को सतर्कता से समायोजित किया गया था। इनकी सरलता के कारण इन विवरणों पर ध्यान दिया गया था।

यह डिजाइन 2023 में A' इंटीरियर स्थल, खुदरा और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। सिल्वर A' डिजाइन पुरस्कार: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्ट स्तर की प्रशंसा दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Naoya TOCHIO
छवि के श्रेय: ALL photo :Tomooki Kengaku
परियोजना टीम के सदस्य: Naoya TOCHIO
परियोजना का नाम: Yuamu
परियोजना का ग्राहक: Naoya TOCHIO


Yuamu IMG #2
Yuamu IMG #3
Yuamu IMG #4
Yuamu IMG #5
Yuamu IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें