सकारात्मक दृष्टि केंद्र: एक नवाचारी स्वास्थ्य सुविधा

SDG Strategico Design Group द्वारा डिजाइन किया गया

सकारात्मक स्वास्थ्य के सिद्धांतों को अपनाते हुए, नेत्र चिकित्सा केंद्र को एक समग्र स्वास्थ्य प्रदान करने वाले स्थल में परिवर्तित किया गया है।

स्वास्थ्य केवल रोग या अस्वस्थता की अनुपस्थिति नहीं होती है; यह पूर्ण शारीरिक, मानसिक, और सामाजिक कल्याण को शामिल करती है। सकारात्मक स्वास्थ्य की अवधारणा एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाती है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले छह सकारात्मक जीवनशैली कारकों पर जोर देती है: शारीरिक कार्य, सार्थकता, मानसिक स्वास्थ्य, दैनिक कार्यक्षमता, भागीदारी, और जीवन की गुणवत्ता। रोगियों को यथासंभव अपने स्वास्थ्य का खुद नियंत्रण करने के लिए प्रेरित करके, सकारात्मक स्वास्थ्य एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है।

सकारात्मक दृष्टि केंद्र मेक्सिको का पहला ऐसा केंद्र है, जो स्वास्थ्य सेवाओं के अभ्यास और प्रदान के तरीके को परिवर्तित करने, साथ ही स्वास्थ्य और रोग को समझने के तरीके को बदलने के लिए समर्पित है। हमारी सबसे बड़ी चुनौती थी सकारात्मक स्वास्थ्य के सिद्धांतों को एक नेत्र चिकित्सा केंद्र के डिजाइन में एकीकृत करना, जिसे हमने उपयोगकर्ता-केंद्रित डिजाइन के माध्यम से प्राप्त किया। डॉक्टरों और रोगियों की जरूरतों और दर्द बिंदुओं को समझकर, हमने एक समग्र स्थल बनाया है जो सामंजस्य, संतुलन, और कल्याण को बढ़ावा देता है।

हमने बायोफिलिक डिजाइन सिद्धांतों को शामिल करके शुरुआत की, जिसमें बिल्डिंग स्थलों में पौधों और रूपों जैसे प्राकृतिक तत्वों को लाना शामिल होता है। यह डिजाइन दृष्टिकोण छह सकारात्मक स्वास्थ्य सिद्धांतों के साथ समंजस्य स्थापित करता है, जो मानसिक कार्य, शारीरिक स्वास्थ्य, और मानसिक कल्याण का समर्थन करता है। सकारात्मक स्वास्थ्य और नेत्र चिकित्सा को जोड़कर, हमने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक अद्वितीय और नवाचारी दृष्टिकोण तैयार किया है, जो रोगियों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: SDG Strategico Design Group- MBO Arquite
छवि के श्रेय: Photographer Alvaro Ochoa
परियोजना टीम के सदस्य: Creative Director: Montserrat Esparza Designer: Fernanda Arévalo Designer: Alejandra Mexia Graphic designer: Tania Ehrsam Architect: Alvaro Ochoa
परियोजना का नाम: Positive Vision Center
परियोजना का ग्राहक: SDG Strategico Design Group- MBO Arquite


Positive Vision Center IMG #2
Positive Vision Center IMG #3
Positive Vision Center IMG #4
Positive Vision Center IMG #5
Positive Vision Center IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें