यान'आन पर्यटक सेवा केंद्र: शहरी नवीनीकरण का एक उदाहरण

प्राकृतिक और सांस्कृतिक स्मृतियों का संरक्षण

यान'आन पर्यटक सेवा केंद्र की अनूठी डिजाइन यात्रा

यान'आन शहर के पुराने क्षेत्र के केंद्र में स्थित, यान'आन पर्यटक सेवा केंद्र एक ऐसी परियोजना है जो शहरी नवीनीकरण के नए आयामों को छूती है। वेइमिन झुआंग, होंगजुन टैंग और कुआंग ली द्वारा डिजाइन किया गया यह केंद्र, पारिस्थितिकीय असंतुलन, सांस्कृतिक विराम, अपर्याप्त सहायक सुविधाओं और अस्थिर शहरी विकास जैसी समस्याओं का सामना कर रहा था। डिजाइनरों ने स्थलीय स्मृतियों को डिजाइन में समाहित करने की मूल अवधारणा के आधार पर परियोजना के लिए दृष्टिकोण प्रस्तुत किया।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग करती हैं। यहां पर्यटक सेवा केंद्र का निर्माण स्थानीय बेज रेत पत्थरों से किया गया है, जिसे स्थानीय कारीगरों ने पारंपरिक तकनीकों के आधार पर निर्बाध रूप से रखा है। इस प्रक्रिया ने स्थानीय पारंपरिक निर्माण कौशल की रक्षा और सुधार किया, साथ ही स्थानीय कारीगरों के लिए काम के अवसर प्रदान किए, जिससे सामाजिक लाभ भी प्राप्त हुए।

इस परियोजना में ऐतिहासिक स्मारक संरक्षण, मौजूदा गुफा आवासों का नवीनीकरण, ढलान उपचार, बाढ़ नियंत्रण, पारिस्थितिकीय पुनर्स्थापना से लेकर वास्तुकला, परिदृश्य, आंतरिक, पारिस्थितिकी और स्मार्ट डिजाइन तक, विभिन्न अनुशासनों और पूरी प्रक्रिया के डिजाइन समाधानों और परामर्शों का समावेश किया गया है।

डिजाइन चुनौतियों में से एक इमारत की मुख्य संरचना और पहाड़ के बीच का जटिल संबंध था। भवन संरचना ने ऊर्ध्वाधर भार हस्तांतरण के लिए अनूठी डिजाइन अपनाई, लेकिन भूकंपीय प्रभाव को पहाड़ पर नहीं डाला गया। डिजाइन ने इमारत और पहाड़ के एकीकरण को साकार किया, और साथ ही मुख्य संरचना की भूकंपीय सुरक्षा को सुनिश्चित किया।

यह परियोजना यान'आन के मुख्य शहरी क्षेत्र में स्थित है। वर्षों से समग्र योजना की कमी के कारण, स्थानीय निवासियों द्वारा बाओटा पर्वत की ढलान पर अनियमित रूप से कई गुफा आवास बनाए गए थे, जिससे पर्वत की पारिस्थितिकी को गंभीर रूप से क्षति पहुंची। डिजाइनरों ने स्थलीय स्मृतियों को डिजाइन में समाहित करने की मूल अवधारणा के आधार पर परियोजना के लिए दृष्टिकोण प्रस्तुत किया।

इस डिजाइन को 2024 में A' शहरी योजना और शहरी डिजाइन पुरस्कार में कांस्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कांस्य A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रमाणिकता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए सम्मानित, ये डिजाइन तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hongjun Tang
छवि के श्रेय: A rock platform planting base, 202221293110.8, Architectural Design and Research Institute of Tsinghua University CO., LTD., 2022, China A kind of reinforcement device for cave dwelling construction, 202221293701.5, Architectural Design and Research Institute of Tsinghua University CO., LTD., 2022, China
परियोजना टीम के सदस्य: Zhuang Weimin Tang Hongjun Li Kuang Sheng Wenge Zhang Yi Xu Tengfei Chen Rongzi Zhou Yi Zhang Xuelei Yang Yongqiang Yuan Duo Xu Hua Guo Hongyan Hou Qingyan Liu Jie Hu Wei
परियोजना का नाम: Yan'an Tourist Service Center
परियोजना का ग्राहक: Hongjun Tang


Yan'an Tourist Service Center IMG #2
Yan'an Tourist Service Center IMG #3
Yan'an Tourist Service Center IMG #4
Yan'an Tourist Service Center IMG #5
Yan'an Tourist Service Center IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें