लु सुन के जन्मस्थल का नवीनीकरण: चीनी इतिहास और संस्कृति की जीवंत कथा

ज़ीयूपी चीन द्वारा डिज़ाइन की गई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ब्लॉक

चीन के प्रमुख मानवतावादी लेखक लु सुन के जन्मस्थल का नवीनीकरण न केवल स्थलीय जीवनशैली की संरक्षण करता है, बल्कि विभिन्न समूहों के हितों का भी ध्यान रखता है। यह डिज़ाइन पारंपरिक चीनी जलकिनारे शहरों के बनावट से प्रेरित है और इसने पानी की नावों, ऐतिहासिक सड़कों और गलियों, पुलों और स्थानों के पुराने नामों के लिए जलमार्गों की बहाली करके पारंपरिक दृश्यों को बहाल किया है।

लु सुन, जिन्हें चीन का मार्क ट्वेन कहा जाता है, एक महान मानवतावादी लेखक थे जो बौद्धिक मुक्ति और आध्यात्मिक स्वतंत्रता की वकालत करते थे। उनके जन्मस्थल के नवीनीकरण ने न केवल स्थानों की डिज़ाइन को बेहतर बनाया, बल्कि विभिन्न समूहों के हितों का भी ध्यान रखा, सामाजिक समानता सुनिश्चित की और स्थानीय जीवनशैली की संरक्षण की।

यह डिज़ाइन पारंपरिक चीनी जलकिनारे नगरों और शहरों के बनावट से प्रेरित है। इसने काले छत वाली नावों के लिए जलमार्गों, ऐतिहासिक सड़कों और गलियों, पुलों और स्थानों के पुराने नामों की बहाली करके पारंपरिक दृश्यों को बहाल किया है। ये बहाल की गई संरचनाएं लु सुन द्वारा लिखित उपन्यासों के आधार पर कहानियां दोबारा सुनाएंगी।

डिज़ाइन ऐतिहासिक, सांस्कृतिक संरक्षण और आधुनिक शहरी विकास के बीच के विरोधाभास पर केंद्रित है। इसने एक योजना प्रस्तावित की है जो ऊंचाई, सामग्री, रंग और आकार पर कई कानूनी और विनियामक आवश्यकताओं के साथ मिलती-जुलती है, और सुरक्षा, अग्निरक्षा और यातायात के मुद्दों को समग्र रूप से हल करती है।

हमने पुस्तकों, अभिलेखों और स्थानीय विद्वानों के साथ साक्षात्कार के माध्यम से स्थानीय इतिहास पर अनुसंधान किया था। हमने आर्थिक हितों और सामाजिक सेवाओं के मुद्दों पर स्थानीय लोगों के साथ वार्ता की थी ताकि उनके सर्वश्रेष्ठ हितों की सुरक्षा की जा सके और उनकी जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाया जा सके। अंततः, हमने सभी पक्षों के लिए विजयी समाधान प्रस्तावित किया है।

इस डिज़ाइन को 2023 में ए' सिटी प्लानिंग और अर्बन डिज़ाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन ए' डिज़ाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और समर्थ तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित होते हैं, वे संतोषजनक और सकारात्मक भावनाएं प्रदान करते हैं, जो बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: ZUP
छवि के श्रेय: Copyright: ZUP
परियोजना टीम के सदस्य: Project Leader: Sang Wanchen, Shi Tuo Chief Planners: Liu Manyun Planners: Yang Huiying, Wu Xiajing, Fang Junhang,Xu Jianwei,Wang Jiwu, Xu Juemin, Xu Guofeng, Yin Zhengwei, Chen Jun
परियोजना का नाम: Renewal of Lu Xun's Hometown
परियोजना का ग्राहक: ZUP


Renewal of Lu Xun's Hometown  IMG #2
Renewal of Lu Xun's Hometown  IMG #3
Renewal of Lu Xun's Hometown  IMG #4
Renewal of Lu Xun's Hometown  IMG #5
Renewal of Lu Xun's Hometown  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें