चेंगदू की नई शहरी कृति: पर्ल रिवर वेनजियांग ब्लॉक बी

शान्शिंग गाओ द्वारा नवाचारी शहरी वास्तुकला

शहरी जीवन को नया आयाम देती एक अनूठी डिजाइन

चेंगदू के वेनजियांग जिले के पूर्वी हिस्से में स्थित पर्ल रिवर न्यू टाउन प्रोजेक्ट का एक अंग, पर्ल रिवर वेनजियांग ब्लॉक बी, शहरी वास्तुकला की एक नई अवधारणा का परिचय देता है। डिजाइनर शान्शिंग गाओ ने इस परियोजना को "सीएजेड" की नई संकल्पना के साथ तैयार किया है, जिसमें स्थानीय पड़ोस की अंतरिक्ष संरचना और औद्योगिक कार्यों का पुनर्निर्माण किया गया है।

इस डिजाइन में 14 उच्च-भवन कार्यालय टावरों, 10 वाणिज्यिक पैदल यात्री सड़कों के साथ 2-3 मंजिला और सड़क के साथ 1-2 मंजिला पोडियम का समावेश है। विविध परिवहन प्रणालियों को एकीकृत करके एक त्रि-आयामी शहर का निर्माण किया गया है; खुले ब्लॉकों की सृष्टि को मजबूत करना, विभिन्न समूहों के लिए विविध जीवन अनुभव प्रदान करना, और खुली जगहों, जलकिनारे पार्कों और कला आंगनों में एक स्वस्थ और निवास योग्य जीवनशैली को आकार देना।

इस डिजाइन की विशेषता इसकी अनूठी तकनीकी विशेषताओं में है। सिग्नल क्षेत्र के शहरी इंटरफेस को आकार देने के लिए, सड़क के साथ उच्च-भवन इमारतों में एल्युमिनियम फ्रेम की छवि के साथ विंडो-वॉल सिस्टम का उपयोग किया गया है। बाहरी एल्युमिनियम फ्रेम के साथ हवाई हरितीकरण एक प्रभावी मुखौटा ग्रे स्पेस बनाता है, जिसमें स्पष्ट छायांकन प्रभाव होता है और यह स्पष्ट प्रकाश प्रदूषण का कारण नहीं बनता है।

इस परियोजना की शुरुआत सितंबर 2018 में चेंगदू, चीन में हुई थी और इसे 2026 तक पूरा करने की इच्छा है। ग्राहकों की राय के आधार पर, वेनजियांग जिले की छवि में सुधार करने, एक विशेषता वाले शहरी क्षेत्र का निर्माण करने और एक अनंत शहरी क्लासिक को आकार देने के लिए प्रतिबद्धता जताई गई है।

इस डिजाइन को 2024 में ए' सिटी प्लानिंग और अर्बन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने वाले उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है। इन्हें तकनीकी और रचनात्मक कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है और ये जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Gao Shanxing
छवि के श्रेय: GDF LTD
परियोजना टीम के सदस्य: Gao Shanxing
परियोजना का नाम: Pearl River Wenjiang Block B
परियोजना का ग्राहक: GDF LTD


Pearl River Wenjiang Block B IMG #2
Pearl River Wenjiang Block B IMG #3
Pearl River Wenjiang Block B IMG #4
Pearl River Wenjiang Block B IMG #5
Pearl River Wenjiang Block B IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें