मकादी हाइट्स: एक आधुनिक शहरी उत्कृष्टता

इनोवेशन डिजाइन स्टूडियो द्वारा स्थापत्य की नई परिभाषा

भूमि के अनूठे आकार और स्तर भेद से प्रेरित एक डिजाइन

मकादी हाइट्स, जिसे इनोवेशन डिजाइन स्टूडियो ने डिजाइन किया है, एक ऐसी परियोजना है जो अपने केंद्रीय मेरुदंड के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें इमारतों के ब्लॉक्स को मुख्य नोड से जोड़ा गया है। यहाँ के अंतरंग पियाज़ा विभिन्न अनुभव प्रदान करते हैं। हरियाली से भरपूर मेरुदंड का निर्माण केंद्रीय पार्क के ऊपर किया गया है, जो प्रकृति के साथ गहरा संबंध स्थापित करता है। डिजाइन में समग्र रूप से कल्याण को प्राथमिकता दी गई है, जिसमें निवासियों और समुदायों पर सामाजिक, शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक प्रभावों का विचार किया गया है। यह डिजाइन कल्याण-केंद्रित स्थान और पैदल चलने की सुविधा पर केंद्रित है।

डिजाइन की अद्वितीयता इसके मुख्य मेरुदंड के आसपास घूमती है, जो परियोजना को मुख्य नोड से जोड़ता है। यहाँ बने छोटे पियाज़ा विविध अनुभव प्रदान करते हैं। एक हरित मेरुदंड का निर्माण किया गया है जो केंद्रीय पार्क के ऊपर दिखाई देता है, जिससे प्रकृति के साथ एक गहरा संबंध स्थापित होता है। डिजाइन में कल्याण को प्राथमिकता दी गई है, जिसमें निवासियों और समुदायों पर सामाजिक, शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक प्रभावों का विचार किया गया है। यह डिजाइन एक समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है जो कल्याण-केंद्रित स्थान और पैदल चलने की सुविधा पर केंद्रित है।

इस परियोजना की डिजाइन प्रक्रिया सितंबर 2023 में शुरू हुई और यह परियोजना हुरघडा के लाल सागर में मकादी हाइट्स के केंद्र में स्थित है, जो मकादी बे की चोटी पर स्थित है और समुद्र तल से 78 मीटर ऊपर है। इसकी डिजाइन प्रक्रिया में साइट के अध्ययन और विश्लेषण, जलवायु प्रभाव, आसपास के परिवेश और साइट तक पहुंच के संदर्भ में किए गए अध्ययन शामिल थे।

इस परियोजना को डिजाइन करते समय मुख्य चुनौती साइट के भीतर स्तर भेद का उपयोग करने और उसे एक दिलचस्प एकीकृत बाहरी स्थान में बदलने की थी। एक नवीन डाउनटाउन फैब्रिक बनाने और प्रत्येक क्लस्टर के लिए अलग वाइब बनाने की चुनौती भी थी, जिन्हें मुख्य मेरुदंड के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से जोड़ा जा सके। इस बड़े खुले स्थान को पैदल चलने योग्य और वाहनों के हस्तक्षेप के बिना सुरक्षित बनाए रखना एक और चुनौती थी।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Innovation Design Studio
छवि के श्रेय: Main Image 3D Artist & Illustrator Atelier 23 Image #1 3D Artist & Illustrator Atelier 23 Image #2 3D Artist & Illustrator Atelier 23 Image #3 3D Artist & Illustrator Atelier 23 Image #4 3D Artist & Illustrator Innovation Design Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director: Mahmoud Farouk, Managing Director: Alaa Abdel Hamid, Design Manager: Abdel Rahman Elshafay, Architect: Ibrahim Ismail, Architect: Mahmoud El Amir, Architect: Ahmed Helmy, Architect: Ahmed Aly, Architect: Ahmed Nazir, Architect: Moustafa Salah, Design Management: Sandy Sawiris
परियोजना का नाम: MTown Makadi Heights
परियोजना का ग्राहक: Innovation Design Studio


MTown Makadi Heights IMG #2
MTown Makadi Heights IMG #3
MTown Makadi Heights IMG #4
MTown Makadi Heights IMG #5
MTown Makadi Heights IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें