बायोचाल: एक अद्वितीय पर्यटन आराम क्षेत्र

अमीर सबाही मूसवी और मनसूरेह जहेदी द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय पर्यटन क्षेत्र

बायोचाल, तेहरान के एक बड़े अकार्यक्षम गड्ढे को एक पर्यटन आराम क्षेत्र में परिवर्तित करने का एक अद्वितीय प्रयास है। यह शहर के बीच एक सुरक्षित क्षेत्र बनाता है, जहां वन्यजीव और शहरी जीवन एक साथ अस्तित्व कर सकते हैं।

बायोचाल की डिजाइन का प्रेरणा स्रोत तेहरान के एक बड़े अकार्यक्षम गड्ढे था। इस गड्ढे की दीवारें एक प्राकृतिक बाड़ बनाती हैं, जिसे वन्यजीवों के लिए उपयुक्त माना जा सकता है। इस गड्ढे के निकटता में कान नदी होने के कारण, गड्ढे में पेड़ लगाए जा सकते हैं। पेड़ और पानी के दोनों तत्व अनेक प्राणी प्रजातियों के लिए आवास प्रदान कर सकते हैं। यह परियोजना शहर और हवाई अड्डे के निकटता के कारण पर्यटकों की संख्या और पर्यटन और सेवा स्थलों की समृद्धि बढ़ाने में मदद करेगी।

बायोचाल की अद्वितीयता इसमें है कि यह एक छोड़ी गई रेत खदान को एक पर्यटन आराम क्षेत्र में परिवर्तित करता है। यह व्यक्ति प्रति हरी प्रदेश की वृद्धि करता है। शहर के भीतर एक सुरक्षित क्षेत्र में वन्यजीवों की उपस्थिति। तेहरान के नागरिकों के लिए उनके फुर्सत का समय बिताने की जगह। एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन क्षेत्र बनाना। निजी क्षेत्र की भागीदारी। रोजगार सृजन करना।

यह परियोजना, तेहरान के महानगर में एक राष्ट्रीय उद्यान के रूप में, हरी प्रदेश के प्रति व्यक्ति स्तर की वृद्धि करके शहर में वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करेगी। यह भी कान नदी की बाढ़ का खतरा हटाता है और मौसमी वर्षाओं और भूस्खलन के दौरान गड्ढे में पानी भरने, और गड्ढे के चारों ओर निवासी प्रसंग को नष्ट करने। इस बड़े पार्क में आय उत्पन्न करने वाले स्थल के जोड़े जाने के कारण, विभिन्न मौसम, सामाजिक या अंतर्राष्ट्रीय स्थितियों के आधार पर सतर्क प्रबंधन के आधार पर, यह हमेशा अपने प्रदर्शन को उच्चतम स्तर पर बनाए रख सकता है। यह परियोजना की एक ताकत है।

इस परियोजना को मार्च 2019 में तेहरान में शुरू किया गया था और यह जुलाई 2019 में तेहरान में समाप्त हुआ। इस परियोजना के लिए अध्ययन किया गया था कि 4 रेत खदान जिनका 50 साल से अधिक का अनुभव था, पहले उपनगरों में स्थित थे। लेकिन वर्षों के साथ, आवासीय स्थल के विस्तार के साथ, ये खदान तेहरान में स्थित हैं। ये छोड़ी गई खदानें वायु प्रदूषण का कारण बन गई हैं। कान नदी इन गड्ढों के पास स्थित है। इस नदी की बाढ़ शहर के लिए एक निरंतर चिंता है। नदी का मार्ग मजबूत किया जा सकता है और तेहरान के लिए एक प्रमुख बागबानी का अवसर बनाया जा सकता है। यह अध्ययन एक वर्णनात्मक-विश्लेषणात्मक अध्ययन है जो एक गुणवत्तात्मक अध्ययन है। अध्ययनों को प्रत्यक्ष अवलोकन और पूर्व अध्ययनों के माध्यम से किया गया है।

इस परियोजना के लिए एक चुनौती थी कि एक गड्ढा जिसकी औसत गहराई 50-70 मीटर है। कान नदी की बाढ़ की संभावना। एक घनत्व शहरी प्रसंग जिसमें हरी प्रदेशों की सामान्य कमी है। एक प्राइवेट सेक्टर (रेत खदान) के साथ मिलन या साझेदारी करना, क्योंकि शहरी निर्णयकों को क्षेत्र की स्वामित्व की जटिलता के कारण इस मामले में हस्तक्षेप करने में कोई रुचि नहीं है। आकर्षक कार्यों और शहरी, क्षेत्रीय और अंतर-क्षेत्रीय पहुंच का निर्माण और इसे ईरान के लिए एक पर्यटन आकर्षण बनाना।

रेत निकालने के कारण तेहरान में एक गड्ढा बन गया है जिसका क्षेत्रफल आठ लाख सत्तर हजार वर्ग मीटर है और ऊंचाई सत्तर मीटर है। शहर के विस्तार के कारण, यह क्षेत्र अब इसके अंदर है, शहर के लिए एक खतरा और यह पर्यावरण प्रदूषण का कारण बन गया है। बायोचाल का प्रयास किया गया है कि इस बड़े गड्ढे को तेहरान महानगर के अंदर एक पर्यटन क्षेत्र और राष्ट्रीय उद्यान में परिवर्तित किया जाए, जिसमें शहरी आकर्षक कार्यों के अंदर एक खतरा को अवसर में परिवर्तित किया जा सकता है।

इस डिजाइन को 2021 में A' City Planning and Urban Design Award में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Samira Katebi
छवि के श्रेय: Song: Ikson - New Day (Vlog No Copyright Music) Music provided by Vlog No Copyright MusicLink: https://www.youtube.com/channel/UCEickjZj99-JJIU8_IJ7J-Q Photo byMikhail TyrsynaonUnsplash Photo by Lefteris kallergis on Unsplash
परियोजना टीम के सदस्य: Architect: "Amir Mohammad Sabahi Moosavi" Visual 3D effects designer: "Mansoreh Zahedi" Creative idea designer: "Samira Katebi"
परियोजना का नाम: Biochal
परियोजना का ग्राहक: Samira Katebi


Biochal IMG #2
Biochal IMG #3
Biochal IMG #4
Biochal IMG #5
Biochal IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें