अनूठी डिजाइन की नई परिभाषा: 'मूव' कुर्सी

एरियल स्लिविंस्की की नवाचारी रचना

जुहानी पल्लास्मा के सिद्धांतों के अनुरूप एक रूप का निर्माण

जब डिजाइन की बात आती है, तो नवाचार और मौलिकता का विशेष महत्व होता है। 'मूव' कुर्सी, जिसे एरियल स्लिविंस्की ने डिजाइन किया है, इसी सोच का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इस परियोजना का मुख्य लक्ष्य एक ऐसे रूप का सृजन करना था जो न केवल दृश्य अनुभव प्रदान करे बल्कि स्पर्श के अनुभवों को भी समृद्ध करे। एक ही फर्नीचर के टुकड़े में विभिन्न बनावट, कठोरता, और तापमान वाले सामग्रियों का प्रयोग करके, एक ऐसी डिजाइन तैयार की गई है जो केवल दृश्य रूप से ही नहीं बल्कि स्पर्श के लिहाज से भी आकर्षक है।

इस कुर्सी की अनूठी विशेषता यह है कि यह व्यक्तिगत जरूरतों और शरीर के आकार के अनुसार समायोजित हो सकती है। बेहतरीन एर्गोनॉमिक्स प्राप्त करने के लिए, एक ऐसी सीट का उपयोग किया गया है जो एक पालने की तरह, अपने झुकाव के कोण को बदल सकती है। दूसरी ओर, पीठ का सहारा, जो अक्ष के साथ दो मिलने वाले बिंदुओं पर लटका हुआ है, घूमने और झुकने की क्षमता रखता है। इसके अलावा, सीट में एक दबाव सेंसर लगाया गया है, जो निर्धारित समय के बाद, उपयोगकर्ता को कंपन के माध्यम से खड़े होने की याद दिलाता है, जिससे एक स्वस्थ बैठने की दिनचर्या को बढ़ावा मिलता है।

कुर्सी की संरचना को ढलाई एल्युमिनियम तत्वों के साथ डिजाइन किया गया था, जो हल्कापन और कठोरता दोनों प्रदान करते हैं, जबकि सीट, पीठ का सहारा, और बांह के सहारे को पांच-अक्ष मिल्ड कॉर्क से बनाया गया था। इसके आयाम 550mm x 515mm x 740mm हैं।

यह परियोजना उपयोगकर्ता के लिए कई स्तरों पर उन्मुख है। पहले, जैविक रूप, जो स्पर्श के लिहाज से विविध है, उपयोगकर्ता के साथ उत्पाद के संबंध को और भी मजबूत करने का लक्ष्य रखता है। दूसरी ओर, चलने वाले तत्व फर्नीचर को व्यक्तिगत एर्गोनॉमिक जरूरतों के अनुसार ढालने की अनुमति देते हैं। इसकी संरचना इस तरह से डिजाइन की गई है कि फर्नीचर को उपयोगकर्ता द्वारा आसानी से इकट्ठा किया जा सके।

पर्यावरणीय विचारों ने परियोजना में सामग्री चयन और निर्माण चरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कुर्सी की संरचना में डिजाइन किए गए एल्युमिनियम का उपयोग पूरी तरह से पुनर्चक्रित सामग्री से बना है। कॉर्क, जो शेष तत्वों के लिए उपयोग किया गया है, एक प्राकृतिक सामग्री है जिसे भी पुनर्चक्रित किया जा सकता है। कुर्सी का डिजाइन इस तरह से विकसित किया गया था कि इसे उपयोगकर्ता द्वारा आसानी से इकट्ठा किया जा सके, जिससे इसे फ्लैट बॉक्सों में भेजा जा सके, जिससे इसके कार्बन फुटप्रिंट को कम किया जा सके।

इस परियोजना के निर्माता ने बाजार में अगली कुर्सी के साथ नई गुणवत्ता क्या पेश की जा सकती है, इस पर एक प्रश्न उठाया है। वैश्विक अतिउपभोग पर चर्चा के साथ संरेखित करते हुए, वह यह दिखाने का प्रयास करते हैं कि एक कुर्सी जैसा सामान्य उत्पाद भी वर्तमान जरूरतों को पूरा करने के लिए पुनः डिजाइन किया जा सकता है। यह परियोजना दो मुख्य मुद्दों को संबोधित करती है: उपयोगकर्ता के अनुकूल एर्गोनॉमिक्स और उत्पाद को एक परिपत्र अर्थव्यवस्था में एकीकृत करना। विकसित की गई सीट की एक अतिरिक्त विशेषता एक दबाव सेंसर का उपयोग है, जो कंपन के माध्यम से, उपयोगकर्ता को निर्धारित समय के बाद उठने की आदत विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस डिजाइन को 2024 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार प्राप्त हुआ। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रमाणिकता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करते हुए, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ariel Śliwiński
छवि के श्रेय: Ariel Śliwiński
परियोजना टीम के सदस्य: Ariel Śliwiński
परियोजना का नाम: Move
परियोजना का ग्राहक: Ariel Śliwiński Studio


Move IMG #2
Move IMG #3
Move IMG #4
Move IMG #5
Move IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें