अरास्ता: सर्टन द्वारा डिज़ाइन की गई बहुकार्यक बेंच

तुर्की की पारंपरिक संरचनात्मक संस्कृति से प्रेरित एक अद्वितीय और बहुमुखी डिज़ाइन

अरास्ता, एक बहुकार्यक बेंच डिज़ाइन, जो तुर्की की पारंपरिक संरचनात्मक संस्कृति में मौजूद बिल्ट-इन फर्नीचर की क्षमता से प्रेरित है, जब आवश्यक हो, तो उन्हें हिलाने, मोड़ने और पुनः उपयोग के लिए तैयार करने की क्षमता से। यह उत्पाद जीवन के परिवर्तन और गतिशीलता के साथ दिन भर विभिन्न उपयोगों की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसकी विशेषताएं और अद्वितीयता इसके विभिन्न आयामों और बहु-कार्यकता से आती हैं। यह स्थान के प्रवेश और निकास के दौरान विभिन्न आवश्यकताओं के लिए एक समाधान बनाता है। पूरे घूर्णन ट्रे तंत्र को उत्पाद के बहुत पतले पैर में हल किया गया है। इसके बावजूद, उत्पाद को डिसेसेंबल रूप में पैक किया जा सकता है, और इसे डिज़ाइन किया गया है ताकि केवल एक व्यक्ति इसे संगठित कर सके। विभिन्न सामग्रियों के परतदार उपयोग के कारण, बैठने की सुविधा प्रदान की जाती है।

उत्पाद की डिज़ाइन और कार्य को पूरा करने के लिए सभी तकनीकी विवरणों को विशेष रूप से निर्मित घुमाव भागों का उपयोग करके हल किया गया है। 8 विभिन्न तकनीकी समाधान बनाने वाले घुमाव भागों को 16 मिमी व्यास वाले ट्यूब पैरों में हल किया गया है, जिससे डिज़ाइन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। घूर्णन ट्रे को बांह और ट्रे दोनों से घुमाने के लिए, हिंज सिस्टम के समान घुमाव डिज़ाइन किए गए हैं। डिसेसेंबल के रूप में उत्पादित पीठ के उपलब्धता को ठीक करने के लिए एक घुमाव और एक सेट स्क्रू का उपयोग किया गया है। चमकदार सोने के मेटल भागों पर चमकदार प्रभाव प्राप्त करने के लिए एक विशेष पोलिश प्रक्रिया और एक विशेष पेंट को बेहतर बनाया गया था।

उत्पाद की पूरी जानकारी नीचे दी गई है: यह 1200 मिमी x 480 मिमी / 850 मिमी x 920 मिमी है। सीट की ऊचाई 450 मिमी x 1200 मिमी है। पैकेज का आकार 1220 मिमी x 500 मिमी x 32 मिमी है। जब उत्पाद का घूर्णन ट्रे पूरी तरह से बंद होता है, तो उत्पाद की गहराई 480 मिमी होती है, और जब यह पूरी तरह से खुलता है, तो यह 850 मिमी तक पहुंच जाता है। चूंकि उत्पाद को डिसेसेंबल रूप में उत्पादित किया जाता है, इसलिए यह उत्पाद के आकार के अनुसार एक बहुत छोटे पैकेज में समायोजित हो सकता है।

अरास्ता, जो तुर्की की पारंपरिक संरचनात्मक संस्कृति में मौजूद बिल्ट-इन फर्नीचर की क्षमता से प्रेरित है, अपने विभिन्न आयामों और बहु-कार्यकता से ध्यान आकर्षित करता है। उत्पाद जो जीवन के परिवर्तन और गतिशीलता के साथ दिन भर विभिन्न उपयोगों की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अपने घूर्णन ट्रे और लकड़ी की अलमारी के साथ स्थान के प्रवेश और निकास के दौरान विभिन्न आवश्यकताओं के लिए एक समाधान बनाता है। उत्पाद मेहमाननवाजी की जीवनशैली का चरित्र बनने का लक्ष्य रखता है।

इस उत्पाद का पेटेंट प्रक्रिया तुर्की पेटेंट संस्थान के माध्यम से चल रही है। (फ़ाइल संख्या: 2021/009948) कॉपीराइट अधिकार अय्शे गोक्चे युसेल और शेयमा गुलर, 2022 के पास हैं।

यह डिज़ाइन 2022 में A' फर्नीचर डिज़ाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज विजेता थी। ब्रॉन्ज A' डिज़ाइन पुरस्कार: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक बुद्धिमत्ता वाले डिज़ाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Surton
छवि के श्रेय: Surton
परियोजना टीम के सदस्य: Ma. Architect: Ayşe Gökçe YÜCEL Designer: Şeyma GÜLER
परियोजना का नाम: Arasta
परियोजना का ग्राहक: Surton


Arasta IMG #2
Arasta IMG #3
Arasta IMG #4
Arasta IMG #5
Arasta IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें