गेरे: एक बहुकार्यी बर्तन रैक द्वारा छोटे घरों में जगह का समुचित उपयोग

फ्लोरियन बेसर द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और समयानुकूल उत्पाद

गेरे, एक बहुकार्यी बर्तन रैक, छोटे घरों में जगह का समुचित उपयोग करने के लिए एक अद्वितीय और समयानुकूल उत्पाद है। इसे फ्लोरियन बेसर ने डिजाइन किया है, जो बर्तन और रैक को एक साथ जोड़कर एक राहत-सा मोर्चा बनाता है।

आवासीय घर छोटे हो रहे हैं। जगह का अर्थपूर्ण रूप से उपयोग करना होता है। लोग अपनी संपत्ति को कम करने और जगह बचाने के लिए सामान्यतः बहुकार्यी उत्पादों का उपयोग करते हैं। इस परियोजना की प्रेरणा छोटे रसोई घरों से मिली थी, जहां बड़े शेल्फ़ पर गोल प्लेट के ढेर रखे जाते हैं, जिससे बहुत सारी अउपयोगिता रह जाती है। परियोजना का केंद्र बिंदु छोटे आवासों में रहने वाले लोगों द्वारा आवश्यकतानुसार एक बर्तन रैक बनाना था।

गेरे के शेल्फ और प्लेट का संयोजन अपने प्लेटों का उपयोग करके शेल्फ का राहत-सा मोर्चा बनाता है। इससे मुक्त अंतरिक स्थान का उपयोग अधिक बर्तन, कप, गिलास आदि को संग्रहित करने के लिए किया जा सकता है। गेरे की ग्रिडलाइक संरचना शेल्फ के आकार को बढ़ाने की अनुमति देती है, ताकि एक परिवार एक अकेले घराने की तुलना में एक बड़ा गेरे का उपयोग कर सके।

शेल्फ और प्लेटों के कार्यात्मक अंतर्क्रिया को सक्षम करने के लिए, सामग्री की गुणवत्ताओं की गणना की गई थी। गेरे की शेल्फ ओक वुड से बनी हुई है, क्योंकि यह स्थानीय, मजबूत और पानी के प्रति असंवेदनशील है। गेरे के प्लेट 3D-ग्राफ़िक-सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके डिजाइन किए गए थे और फिर 3D-प्रिंट किए गए थे। उत्पन्न वस्त्रों को प्लास्टर मोल्ड में बदल दिया गया था और अंततः पोर्सिलेन में ढाल दिया गया था।

गेरे-प्लेट: 240mm x 240mm x 20mm गेरे-शेल्फ-प्रोटोटाइप: 1200mm x 200mm x 1300mm (शेल्फ का आकार बदलता है, क्योंकि इसे व्यक्तिगत रूप से तैयार किया जा सकता है)

गेरे को रसोई या भोजन कक्ष में दीवार पर लटकाना आदर्श होता है। व्यक्तिगत पंक्तियाँ नीचे की ओर मोड़ी जा सकती हैं ताकि अंदर संग्रहित वस्तुओं को बाहर निकाला जा सके या मोर्चे से एक प्लेट को हटाया जा सके। प्लेटों में खंड होते हैं ताकि मुख्य भोजन और साइड डिश को एक प्लेट पर अलग-अलग रखा जा सके और इस प्रकार आसानी से परिवहन किया जा सके। मोर्चे के स्थान के अलावा, अधिक बर्तन, कप, गिलास आदि को अंदर की अलमारियों पर रखने का विकल्प होता है। बर्तन सेट मॉड्यूलर रूप से विस्तारित किया जा सकता है।

यह परियोजना 2020 की शुरुआती गर्मियों में आकन में शुरू हुई थी और सितम्बर 2020 में समाप्त हुई।

अन्य शेल्फ़ में, बर्तन को अलमारी में छिपाया जाता है। इस संकल्प में, शेल्फ और बर्तन का एक हाइब्रिड बनाया जाता है। यह संभव है क्योंकि विशेष रूप से डिजाइन किए गए बर्तन शेल्फ की राहत-सी आगे की दीवार बनाते हैं। मोर्चे के स्थान के अलावा, अधिक बर्तन, कप, गिलास आदि को अंदर की अलमारियों पर रखने का विकल्प होता है। बर्तन सेट मॉड्यूलर रूप से विस्तारित किया जा सकता है। अवसर या व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुसार, प्लेटों को विस्तारित या बदलने की संभावना होती है।

इस डिजाइन को 2023 में ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Florian Beser
छवि के श्रेय: Images: Photographer Janosch Bartsch, Gere, 2020
परियोजना टीम के सदस्य: Designer Florian Beser
परियोजना का नाम: Gere
परियोजना का ग्राहक: Florian Beser


Gere IMG #2
Gere IMG #3
Gere IMG #4
Gere IMG #5
Gere IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें