शोजी की प्रेरणा से बना विशिष्ट फर्नीचर: "शेड"

युतो हिरामात्सु की डिजाइनिंग की अद्वितीयता

जापानी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, शोजी (वुडन फ्रेम और पतले जापानी कागज से बने स्लाइडिंग दरवाजे) की प्रेरणा से बना यह फर्नीचर, वाशी (जापानी कागज) को और अधिक परिचित चीजों, जैसे कि वुडन फ्रेम, में लागू करता है।

शोजी की विशेषताओं को शेल्फ में शामिल करके, डिजाइनर युतो हिरामात्सु ने नई अच्छाई को उत्पन्न किया है। उन्होंने इस फर्नीचर को बनाने के लिए सीदर वुड का उपयोग किया है, जो जापान में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, वुडन फ्रेम पर चिपकाया गया वाशी, आपको उसके माध्यम से देखने वाले वस्तुओं की छायाओं का आनंद लेने की अनुमति देता है, या आप विभिन्न प्रकार के वाशी को बदलकर भी आनंद ले सकते हैं।

वाशी का उपयोग करने से उत्पन्न होने वाली अद्वितीय बनावट या दिखावट एक ऐसा माहौल उत्पन्न करती है जो अन्य सामग्री के साथ सृजित नहीं किया जा सकता। वुडन फ्रेम और शेल्फ की साइड पैनल्स को वर्टिकल ग्रेन का निर्माण किया गया है, जबकि शीर्ष पैनल को नॉटी ग्रेन का निर्माण किया गया है, और जोड़ने की सतह के लिए वुडन डावल्स का उपयोग किया गया है।

वाशी को फिर से लगाने का तरीका निम्नलिखित है: 1. वुडन फ्रेम को शेल्फ से हटाएं और इसे विशेष मोल्ड में फिट करें। 2. वुडन फ्रेम पर गोंद लगाएं। 3. वुडन फ्रेम के आकार का कटा हुआ वाशी चिपकाएं। 4. मिस्ट स्प्रे के साथ पानी छिड़कें। 5. सुखाने के बाद, मोल्ड से हटाकर समाप्त करें।

वुडन फ्रेम के विस्तार और संकुचन के कारण होने वाले विकृति ने वाशी को बदलने में समस्या पैदा की थी, लेकिन डिजाइनर ने इसे एक विशेष मोल्ड बनाकर हल कर दिया। उन्होंने शोजी स्क्रीन के लिए उपयोग नहीं किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के वाशी का प्रयोग करने का प्रयास किया, लेकिन अधिकांश को चिपकाया जा सकता है और आप विभिन्न प्रकार के कागज का उपयोग करके आनंद ले सकते हैं।

इस डिजाइन को 2022 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yuto Hiramatsu
छवि के श्रेय: Image #1 Designer Yuto Hiramatsu, Front view of shelf, Year 2020 Image #2 Designer Yuto Hiramatsu, Wooden frame, Washi and special formwork, Year 2020 Image #3 Designer Yuto Hiramatsu, In use (with shadow emerging), Year 2020 Image #4 Designer Yuto Hiramatsu, Washi being pasted on a wooden frame, Year 2020 Image #5 Designer Yuto Hiramatsu, Finished applying Washi paper to a wooden frame, Year 2020
परियोजना टीम के सदस्य: Yuto Hiramatsu
परियोजना का नाम: Shade
परियोजना का ग्राहक: Yuto Hiramatsu


Shade IMG #2
Shade IMG #3
Shade IMG #4
Shade IMG #5
Shade IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें