आईसो: एक अनोखी कॉफी टेबल डिजाइन

मेंग वांग द्वारा रचित अद्वितीय और कार्यात्मक फर्नीचर

आईसो टेबल, एक अद्वितीय कॉफी टेबल डिजाइन, जिसे मेंग वांग ने तैयार किया है, एक आकर्षक और कार्यात्मक फर्नीचर समाधान है जो आपके घर की सजावट को बढ़ाने में मदद करता है।

आईसो टेबल की प्रेरणा टेबल के ऊपर होने वाली अस्त-व्यस्तता के समाधान को खोजने में आई है। सजावट कई बार गड़बड़ी का कारण बनती है और टेबल की कार्यक्षमता को बाधित करती है। इस समस्या का समाधान यह है कि बिना बहुत हस्तक्षेप किए अधिक सतह क्षेत्र प्रदान किया जाए। मौजूदा कॉफी टेबल से एक एक्सेंट टेबल जोड़ने से अधिक सतह क्षेत्र मिलेगा और सजावट के लिए एक अतिरिक्त प्लेटफॉर्म भी मिलेगा। एक्सेंट टेबल को एक डेकोरेटिव टेबल ट्रे का चतुर विकल्प माना जा सकता है।

आईसो टेबल की अद्वितीयता इसमें है कि यह एक कॉफी टेबल है जिसमें एक तैरती एक्सेंट टेबल होती है। तैरती एक्सेंट टेबल उपयोगकर्ता के लिए एक भौतिक विभाजन बनाती है जिससे वह अचेतन रूप से अपनी चीजों को व्यवस्थित कर सकता है। एक्सेंट टेबल का उज्ज्वल नियोन हरा रंग उपयोगकर्ता के लिए एक दृश्य संकेतक का कार्य करता है जो सुझाव देता है कि हरे क्षेत्र को सजावट के लिए निर्धारित किया गया है। इससे कॉफी टेबल का बाकी हिस्सा बिना गड़बड़ी के रहता है।

कॉफी टेबल को आधुनिक और पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करके निर्मित किया गया है। शीर्ष बनाने के लिए प्लाईवुड और विनियर का उपयोग किया गया है। आकार काटने के लिए सीएनसी राउटर का उपयोग किया गया है। आधार ठोस लकड़ी का बना होता है और इसे पारंपरिक जोड़ने की तकनीकों का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह मिश्रित निर्माण उत्पादन लागत को कम रखता है बिना डिजाइन की गुणवत्ता पर समझौता किए।

आईसो टेबल का नाम टेबल के बाकी हिस्से से अलग बैठने वाले एक्सेंट टेबल से लिया गया है। इस अलगाव ने दो अलग-अलग प्लेटफॉर्म बनाए हैं जिनकी ऊचाई अलग-अलग है। एक्सेंट टेबल रंगीन होती है जबकि कॉफी टेबल सूक्ष्म होती है। यह रंग का विरोधाभास उपयोगकर्ता का ध्यान एक्सेंट टेबल की ओर खींचता है। अब एक्सेंट टेबल एक डेकोरेटिव टेबल ट्रे के रूप में काम करती है।

कैलिफोर्निया में मार्च 2020 में डिजाइन की गई और सितंबर 2020 में समाप्त हुई आईसो टेबल की डिजाइन परियोजना की अवधि थी। COVID-19 महामारी ने दुनिया को अलगाव में धकेल दिया और घर से काम करना नया मानक बन गया। लिविंग रूम्स कार्यालय बन गए और कॉफी टेबल्स कार्यस्थल बन गए। हालांकि, नए कार्यस्थल की समस्या थी स्थान की कमी। कॉफी टेबल्स डेस्क से छोटे होते हैं और इसलिए वे जल्दी से गड़बड़ी हो जाते हैं। मैं हमेशा टेबल ट्रे को पुनः स्थानांतरित करना पड़ता है जब मैं कॉफी टेबल का उपयोग डेस्क के रूप में करता हूं। टेबल ट्रे को डिजाइन में शामिल करके, मैंने उपयोगकर्ता अनुकूल अनुभव को बेहतर बनाने में सहायता की। टेबल ट्रे को बार-बार घुमाने का कदम बाहर निकाल दिया गया था।

परियोजना के लिए रचनात्मक चुनौती थी उत्पादन प्रक्रिया को सरलीकरण। लॉजिस्टिक्स की लागत बहुत महंगी हो सकती है। टेबल को सस्ता बनाए रखने के लिए, मुझे टेबल को फ्लैट पैकेजिंग के लिए डिजाइन करना पड़ा। फ्लैट पैकेजिंग की अनुमति देने के लिए रचनात्मक लकड़ी जोड़ने की तकनीकों का उपयोग किया गया था।

आईसो टेबल को एक कॉफी टेबल के संगठन लेआउट को सुधारने पर जोर देकर डिजाइन किया गया है। विधान की शुरुआत सिल्हूएट की स्वच्छ लाइनों से होती है। शिल्पी कॉफी टेबल को एक आधुनिक एक्सेंट टेबल के साथ निर्मित किया गया है जो इसमें घुस रहा होता है। एक्सेंट टेबल वस्तुओं के लिए एक अतिरिक्त सतह क्षेत्र बनाता है। दो स्तरीय प्रणाली कॉफी टेबल को स्वच्छ और सुव्यवस्थित रखती है।

आईसो टेबल को 2022 में ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में लोहे का पुरस्कार प्राप्त हुआ। लोहे का ए' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Meng Vang
छवि के श्रेय: Meng Vang
परियोजना टीम के सदस्य: Meng Vang
परियोजना का नाम: Iso
परियोजना का ग्राहक: Meng Vang


Iso IMG #2
Iso IMG #3
Iso IMG #4
Iso IMG #5
Iso IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें