प्रकृति की अद्वितीयता से प्रेरित बायो चेयर कलेक्शन

व्लादिमीर जगोराक द्वारा डिजाइन की गई असमान्य और आकर्षक कुर्सी

बायो एक संगठनात्मक अनुसंधान परियोजना है जो शैलीविज्ञान के विषय में डॉक्टरल अध्ययन के एक हिस्से के रूप में बनाई गई है। इस कुर्सी संग्रह के प्रस्ताव को प्रकृति के जैविक आकारों और सार्वभौमिक सिद्धांतों से प्रेरित किया गया है।

सीट के पीछे का अस्पष्ट आकार, जिसे एक पत्ती या खोल के रूप में पहचाना जा सकता है, पीठ के किनारे पर कैला एथियोपिका पौधे के फूल के समान अधिक विशेषता वाले रूप में परिवर्तित होता है। इस किनारे का थोड़ा सा पीछे झुकना और एक ओर उठना, दूसरी ओर के विपरीत एक नया दृश्य प्रभाव बनाता है। सिल्वेट की असमानता सीट की कार्यक्षमता और बैठने की आरामदायकता पर प्रभाव नहीं डालती है क्योंकि आकार में परिवर्तन केवल रूप के बाहरी क्षेत्रों में होते हैं।

बायो एक निम्न बाजूवाली कुर्सी संग्रह है जिसे विभिन्न उपयोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सरल असमानता और अपरिहार्य रूप से व्याख्या करने वाले रूप के साथ आधुनिक इंटीरियर को पूरा करता है।

अनुसंधान को फ्लोरा और फौना के नमूनों का विश्लेषण करके और चित्रण और 3D कंप्यूटर मॉडल के माध्यम से सरलीकरण और शैलीकरण करके किया गया था। परिणाम में कोई अनावश्यक दृश्य विवरण नहीं होते हैं, और यह चुनौती थी कि एक बायो-रूप के रूप में सार्वभौमिक रूप से समझे जाने वाले ताजगी भरे डिजाइन में एर्गोनॉमिक कार्यात्मक सौंदर्यशास्त्र बनाए रखने के लिए असमानता का उपयोग करते हुए।

सीट के आकार को कई प्राकृतिक रूपों के साथ जोड़ा जा सकता है लेकिन जीवन जगत की सामान्य विशेषताओं के साथ भी। सीट की सिल्वेट को दो किनारे वक्रों के माध्यम से परिभाषित किया गया है जो आकार में समान हैं लेकिन वक्रता, अभिमुखीकरण, विकृति, और गहराई जैसी सूक्ष्म भिन्नताओं के साथ। ये धीरे-धीरे होने वाले परिवर्तन विकास को एक सार्वभौमिक रूप से समझे जाने वाले प्राकृतिक पैटर्न के रूप में बल देते हैं और गुरुत्वाकर्षण और वजन से जुड़े मिनिमम आवासीय विकृतियों के माध्यम से रूप को बल देते हैं। एक मजबूत समग्र निर्माण को बनाए रखते हुए असमानता का उपयोग एक मुख्य चुने हुए गुण के रूप में किया गया था।

बायो एक कुर्सी संग्रह है जो प्रकृति के सार्वभौमिक सिद्धांतों से प्रेरित है। स्टाइलाइज्ड जैविक आकारों का रूपांतरण कैला एथियोपिका पौधे के फूल से प्रेरित विशेषता वाले रूप में होता है, जो पीठ के बाहरी किनारे पर होता है। दो मुख्य आउटलाइनों की वक्रता के अभिमुखीकरण और विकृति में सूक्ष्म परिवर्तनों के साथ सीट की असमान सिल्वेट, सभी अनावश्यक दृश्य विवरणों से मुक्त अपराजित एर्गोनॉमिक्स लाते हैं। कुर्सी के उद्देश्य के आधार पर पैरों के विभिन्न सामग्रियों के साथ सीटों की जैविक रेखाओं को और अधिक बल दिया गया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Vladimir Zagorac
छवि के श्रेय: Vladimir Zagorac, Faculty of Applied Arts in Belgrade
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Vladimir Zagorac Mentor: Marko Lukovic
परियोजना का नाम: Bio
परियोजना का ग्राहक: Vladimir Zagorac


Bio IMG #2
Bio IMG #3
Bio IMG #4
Bio IMG #5
Bio IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें