मॉडलहेन: कला और उत्पादन का संगम

पोडना आर्किटेक्ट्स द्वारा नवीन कार्यालय और कार्यशाला

एक अद्वितीय डिजाइन जो कार्यशाला को कला गैलरी में बदल देता है।

पोडना आर्किटेक्ट्स ने 'मॉडलहेन' परियोजना को डिजाइन करते समय एक उत्पादन कार्यशाला और कार्यालय के अलावा, एक कला गैलरी और प्रयोगशाला का वातावरण बनाने का लक्ष्य रखा। उनका उद्देश्य उत्पादन कार्यशाला की सटीकता और स्वच्छता को प्रयोगशाला के साथ एकीकृत करना था, जिससे अंतिम उत्पाद को कलाकृति के रूप में परिभाषित किया जा सके और एक कला गैलरी का अनुभव प्राप्त हो। इसलिए, उन्होंने एक ऐसी जगह को डिजाइन करने का लक्ष्य रखा जहां केवल बैग ही रंगीन हों और बाकी सब हल्के रंगों में हो।

मॉडलहेन में एक कार्यालय और हाथ से बने बैग उत्पादन कार्यशाला को शामिल करते हुए, एक सरल, हल्के और पारगम्य स्थान सेटअप के साथ कार्यशाला को नया दृष्टिकोण प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया। स्थान खुला और अव्यवस्थित है, न्यूनतम विभाजन के साथ, उत्पादन प्रक्रिया के सहज प्रवाह की अनुमति देता है। डिजाइन का उद्देश्य स्थान के भीतर एक सुसंगत फिर भी विशिष्ट वातावरण बनाना था, जिसमें विभिन्न ज्यामितियों वाली ईंटों का उपयोग करके विभिन्न कार्यक्रमों को अलग करने के लिए विभाजक डिजाइन किए गए थे।

इस परियोजना में, छत पर मौजूद वफ़ल संरचना, कंक्रीट, और पूरी तरह से कांच की फ़साद ने हमें पारदर्शी और न्यूनतम आंतरिक वास्तुकला डिजाइन करने की प्रेरणा दी। क्योंकि हम कंक्रीट और कांच के सामग्री से दूर नहीं जाना चाहते थे, हम ऐसे हल्के, अधिक पारगम्य, और विभिन्न रूपों की सामग्री की खोज में निकले जो अभी भी कंक्रीट को शामिल कर सकें।

मॉडलहेन को मुक्त योजना के साथ डिजाइन किया गया था और इसे तीन मुख्य स्थानों के आसपास केंद्रित आंतरिक वास्तुकला के रूप में परियोजना के रूप में साकार किया गया था—प्रदर्शन क्षेत्र के साथ मीटिंग रूम, कार्यस्थान, और कटिंग रूम—जो भीतर के प्रवाह के आधार पर संरचित किए गए थे। उत्पादन क्षेत्र में कार्यस्थानों को कटिंग रूम से अलग करने के लिए, एक अर्ध-पारगम्य सामग्री का चयन किया गया था, जिससे मुख्य स्थान से कटिंग रूम को अलग करने के लिए एक सिल्हूट प्रभाव प्राप्त किया जा सके।

इस्तांबुल में जनवरी 2023 में परियोजना शुरू हुई और मार्च 2023 में समाप्त हुई।

मॉडलहेन ने अपने सरल, हल्के और पारगम्य स्थान सेटअप के साथ कार्यालय और उत्पादन कार्यशाला को नए दृष्टिकोण प्रदान करने का लक्ष्य रखा। इस परियोजना में, डिजाइन पूरी तरह से एक उत्पाद की यात्रा पर केंद्रित था जो उत्पादन से अंतिमीकरण तक होती है। कार्यालय, जिसमें उत्पादन कार्यशाला भी शामिल है, आपको बैग की यात्रा पर ले जाता है। यह विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों को एक पारगम्य संरचना स्थापित करके एक दूसरे से जोड़ता है लेकिन स्थान के भीतर किसी भी दृश्य को बाधित नहीं करता है। उत्पादन की यात्रा पूरी करने के बाद, गैलरी आपका स्वागत करती है जो अंतिम उत्पाद को कलाकृति के रूप में परिभाषित करती है।

सभी चित्र: कादिर असनाज़

यह डिजाइन 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर प्राप्त कर चुका है। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, जो एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Podna Architects
छवि के श्रेय: All the images: Kadir Asnaz
परियोजना टीम के सदस्य: Design Architect: Lara Hekimoglu Sen Design Architect: Sureyya Guven Design Architect: Bennu Tunc Yasar
परियोजना का नाम: Modelhane
परियोजना का ग्राहक: PODNA


Modelhane IMG #2
Modelhane IMG #3
Modelhane IMG #4
Modelhane IMG #5
Modelhane IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें