बोधि वृक्ष के नीचे: एक अद्वितीय आवासीय अपार्टमेंट

डिजाइनर जॉयस यी-चिंग यांग द्वारा बुद्ध के सम्पूर्ण बोध की श्रद्धांजलि

बोधि वृक्ष के नीचे नामक यह आवासीय अपार्टमेंट बुद्ध के सम्पूर्ण बोध को सम्मानित करता है। यह आध्यात्मिक और भौतिक, भीतर और बाहर, प्रकृति और हमारे घर के बीच की पारस्परिक आवश्यकता का अन्वेषण करता है।

जॉयस यी-चिंग यांग द्वारा डिज़ाइन किए गए इस आवासीय अपार्टमेंट में तीन तत्व - पीतल, लकड़ी और काला, पूरे अपार्टमेंट में प्रवाहित होते हैं। अनावश्यक विभाजन दीवारों को फर्नीचर और स्क्रीनों से बदल दिया गया है, ताकि लिविंग रूम की जगह बढ़ सके, साथ ही इसके विभिन्न कार्यों के बीच भेद भाव भी बना रहे।

बुद्ध के मंदिर को परंपरागत रूप से न्यूनतम और एकीकृत बनाया गया है। बुद्ध की मंद ज्योति एक गर्माहट का अनुभव देती है, जो लोगों को नजदीक खींचती है। प्राकृतिक तत्वों से घिरे, अंदर और बाहर से, निवासी को लग सकता है कि वे बोधि वृक्ष के नीचे बुद्ध को सम्पूर्ण बोध प्राप्त करते हुए गवाही दे रहे हैं।

लकड़ी का तत्व इस परियोजना में एक महत्वपूर्ण विशेषता है। दीवारों, छतों और फर्श को तीन आयामी लकड़ी संरचनाओं से सजाया गया है, जिससे सामंजस्य और गहराई की भावना पैदा होती है। हर लकड़ी के पैनल में दौड़ती अनियंत्रित रेखाएं एक अंगुठी छाप की तरह होती हैं, प्रत्येक एक दूसरे से अद्वितीय, मानो प्रकृति माता द्वारा स्वयं निर्मित।

यह परियोजना 114 वर्ग मीटर के आंतरिक क्षेत्र को कवर करती है, बालकनियों को छोड़कर। लेआउट में प्रवेश गलियारा, लिविंग रूम, डाइनिंग रूम, 1 बेडरूम, 1 बाथरूम, 1 अतिथि शौचालय और एक आकाशीय बाहरी बगीचा शामिल है।

यह परियोजना 2020 के सितम्बर में शुरू हुई और 2020 के दिसम्बर में ताइचुंग, ताइवान में पूरी हुई। लकड़ी, काला और पीतल के तत्वों का अन्वेषण किया गया, ताकि एक गर्म और स्वागत करने वाला आंतरिक वातावरण बनाया जा सके, और यह अधिकांश फर्नीचर की शैलियों को पूरा कर सके।

विभिन्न लकड़ी की बनावट और टोन प्राकृतिक सामग्री की सुंदरता को प्रकट करती हैं और अद्भुत आकारी लेआउट की सरलता को अपने आप में ही बोलने देती हैं। इसके साथ ही, पृथ्वीय रंग योजना न केवल स्थान को अकालीन चरित्र देती है, बल्कि घर और प्राकृतिक पर्यावरण के बीच की रेखाओं को भी धुंधला कर देती है।

बुद्ध के सम्पूर्ण बोध की श्रद्धांजलि देने के लिए, इस परियोजना के लिए मार्गदर्शन की रोशनी शांति, सरलता, और खुलापन थी। लकड़ी के तत्व को तीन आयामी संरचनाओं से सजाया गया, जिससे सामंजस्य और गहराई की भावना पैदा होती है। हर लकड़ी के पैनल में दौड़ती अनियंत्रित रेखाएं एक अंगुठी छाप की तरह होती हैं, प्रत्येक एक दूसरे से अद्वितीय, मानो प्रकृति माता द्वारा स्वयं निर्मित। पृथ्वीय रंग योजना और सामग्री सरलता में छिपी हुई सुंदरता को प्रकट करती है और स्थान को अकालीन चरित्र देती है, साथ ही घर और प्राकृतिक पर्यावरण के बीच की रेखाओं को भी धुंधला कर देती है।

इस डिज़ाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिज़ाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सिल्वर A' डिज़ाइन अवार्ड: उन शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Heng G Design
छवि के श्रेय: YHLAA
परियोजना टीम के सदस्य: Joyce Yi-Ching Yang
परियोजना का नाम: Bodhi Tree
परियोजना का ग्राहक: Heng G Design


Bodhi Tree IMG #2
Bodhi Tree IMG #3
Bodhi Tree IMG #4
Bodhi Tree IMG #5
Bodhi Tree IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें