न्यूटन की झूला: परिवार के संवाद को बढ़ावा देने वाला आंतरिक डिजाइन

क्लीमेंट टंग ज्यून चेंग द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय निवास

न्यूटन की झूला की बुनियादी अवधारणा से प्रेरित, यह आंतरिक डिजाइन परिवार के सदस्यों के बीच संवाद को बढ़ावा देता है।

घर और परिवार की यादों का मूल लोगों के बीच भावनात्मक संबंध पर निर्माणित होता है। एक स्थान, दूसरी ओर, माध्यम का कार्य करता है, परिवार के सदस्यों के बीच अंतर्क्रिया की अनुमति देता है, यादें बनाता है और मूल मूल्यों का विकास करता है। यह परिवार के बंधनों को पोषित और मजबूत करता है।

न्यूटन की झूला की बुनियादी अवधारणा से प्रेरित, यह डिजाइन पांच गोले जो एक ही वजन के होते हैं, एक-दूसरे के निकट लटके होते हैं, धक्का देते हैं और बारी-बारी से झूलते हैं। कहा जाता है कि स्थिर लय और नियमित गति से किसी को केंद्रित करने या चिंता रोकने में मदद मिलती है।

इस डिजाइन को बनाने के लिए मूल बड़े आकार की खिड़कियों को रखा गया है, प्राकृतिक प्रकाश को अंतरिक्ष में अच्छी तरह से प्रवेश करने दिया गया है, जो बिजली की लाइट्स के उपयोग को कम करने में मदद करता है। पाषाणों को मुख्य सामग्री के रूप में रखने वाले सामान्य उच्च-अंत जीवन स्थलों से अलग, इस केस में वॉलपेपर और कृत्रिम चमड़ों का उपयोग किया गया है ताकि वही प्रभाव बनाया जा सके और खनन प्रक्रिया द्वारा पर्यावरण को होने वाले क्षति को कम किया जा सके।

इस परियोजना का क्षेत्रफल 226 वर्ग मीटर है। इस डिजाइन के टैग्स में न्यूटन की झूला, आंतरिक, अंतर्क्रिया, प्रतीक, बंधन शामिल हैं। इस डिजाइन का स्थायी झूलना संवेग की संरक्षण को दर्शाता है, मानो पांच गोले एक साथ बल को संचारित करने के लिए काम कर रहे हों। यह अवधारणा ठीक उसी प्रकार है जैसे परिवार के सदस्य निवास पर्यावरण में एक-दूसरे के साथ अंतर्क्रिया करते हैं। घर, फिर ऊर्जा का केंद्र होता है, जो आगे-पीछे जाता है।

यह परियोजना 2021 में मकाऊ में समाप्त हुई। इस डिजाइन के लिए किए गए अध्ययन में, सार्वजनिक क्षेत्र को डिजाइन करने के लिए पारंपरिक विभाजनों के उपयोग को कम करने का प्रयास किया गया। इस प्रकार, वायुमंडल बेहतर होता है और यह अनावश्यक निर्माण सामग्री के अपशिष्ट को कम कर सकता है। डिजाइन की सांगतिक शैली एक सुविधाजनक निवास पर्यावरण प्रदान करती है, जो रोजमर्रा की सौंदर्यशास्त्र और मूल मूल्यों को एक-दूसरे के साथ मेल खाने में भी मदद करती है। जब डिजाइन मालिक को संतुष्ट करती है, तो यह पुनर्निर्माण और पुनः सजावट की संभावना को कम करके सततता को बढ़ावा दे सकती है।

पूरे स्थान में मेहराबों, वक्रीय रेखाओं और अंडाकार आकारों के निशान हैं, विभिन्न क्षेत्रों में एक-दूसरे के साथ जली बनाते हैं। बड़े और छोटे वक्रों के उपयोग के साथ, विस्तृत डिजाइन दो-आयामी आकारों को तीन-आयामी अनुभूति में परिवर्तित करता है। सामने से देखने पर, वे केवल साधारण रेखाएं होती हैं। जबकि अन्य कोणों से देखने पर, वे तीन-आयामी आकार बन सकते हैं, एक गहरी गहराई बना रहे हैं, एक विस्तृत गोला।

घर और परिवार की आवश्यक यादें लोगों के बीच भावनात्मक संबंध पर निर्माणित होती हैं। एक स्थान, दूसरी ओर, माध्यम का कार्य करता है, परिवार के सदस्यों के बीच अंतर्क्रिया की अनुमति देता है, यादें बनाता है और मूल मूल्यों का विकास करता है। यह परिवार के बंधनों को पोषित और मजबूत करता है। न्यूटन की झूला की बुनियादी अवधारणा से प्रेरित, पांच गोले जो एक ही वजन के होते हैं, एक-दूसरे के निकट लटके होते हैं, धक्का देते हैं और बारी-बारी से झूलते हैं।

इस डिजाइन की छवियों के लिए बौद्धिक संपत्ति और कॉपीराइट क्रेडिट्स छवि #1-5: फोटोग्राफर बिल्ली यियू, न्यूटन की झूला: अंतर्क्रिया, 2021। इस डिजाइन को प्रतिष्ठित ए' डिजाइन पुरस्कार मिला है। यह डिजाइन 2022 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। लोहे का ए' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Clement Tung Jeun Cheng
छवि के श्रेय: Image #1-5: Photographer Billy Yiu, Newton's Cradle: Interaction, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Clement Tung Jeun Cheng
परियोजना का नाम: Interaction
परियोजना का ग्राहक: Clement Tung Jeun Cheng


Interaction IMG #2
Interaction IMG #3
Interaction IMG #4
Interaction IMG #5
Interaction IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें