जियाओ यू जिन: स्थानीय संस्कृति का आधुनिक पैकेजिंग में संगम

लाइझाउ डिस्टिलरी द्वारा नवाचारी डिजाइन

बांस की संस्कृति से प्रेरित एक अनूठी बोतल

सिचुआन और चोंगकिंग के प्रतिष्ठित बांस तत्व से प्रेरित होकर, जियाओ यू जिन की नीली बोतल एक नाजुक, मुलायम रेखाओं और बांस की बुनाई की राहतों का संगम है, जो एक सुरुचिपूर्ण, लालित्यपूर्ण, किन्तु विनम्र बनावट को प्रस्तुत करती है। जब तरल पदार्थ बोतल की राहतों के नीचे बहता है, तो यह एक-दूसरे की सुंदरता को बढ़ाता है, क्षेत्रीय संस्कृति और जिन के स्वादों के मेल और मिश्रण के माध्यम से एक गहरी दृश्य अपील बनाता है।

लाइझाउ डिस्टिलरी, सिचुआन प्रांत के क्योंगलाई में, अपना पहला जिन ब्रांड और विशेष रूप से बनाई गई पैकेजिंग, जियाओ यू जिन को आधिकारिक रूप से पेश करती है। पैकेजिंग सिचुआन की बांस बुनाई संस्कृति को स्थानीय प्राकृतिक तत्वों के साथ जोड़ती है, जिसका उद्देश्य पेयजल को एक आनंददायक पेय यात्रा में लुभाना है, जबकि सिचुआन और चोंगकिंग क्षेत्रों के अनूठे स्वाद का अनुभव करते हुए, इस प्रकार ब्रांड को आत्माओं के स्थानीयकरण की लहर में एक विशिष्ट छाप बनाते हैं।

पारंपरिक कांच की बोतल, जैवविघटनीय बांस कागज का लेबल और ओक कॉर्क का उपयोग करते हुए इस डिजाइन को बनाया गया है।

उत्पाद के आयाम 76 मिमी x 76 मिमी x 279 मिमी हैं।

इस पैकेजिंग की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य से अलग बनाती हैं, जैसे कि सूखी जिन, बाशु शैली, बांस बुनाई संस्कृति, प्राकृतिकवाद, स्थानीय सामग्री।

यान झांग, वांटिंग टांग, सिजिया लियांग, मिंग के, रोंग चेन जैसे डिजाइन टीम के सदस्यों ने इस परियोजना में मदद की।

बोतल का स्लिम और मुलायम वक्र शरीर, सतह पर बांस के आकार की राहतों के साथ मिलकर, ग्राहकों को एक अधिक आरामदायक पकड़ का अनुभव और एक अधिक परतदार स्पर्श की भावना प्रदान करता है। अच्छी सीलिंग प्रदर्शन के साथ, ओक कॉर्क ग्राहकों के लिए बोतल को कई बार पीने के लिए सुविधाजनक है।

यह परियोजना 2022 में शंघाई और क्योंगलाई में डिजाइन और विकसित की गई थी और जुलाई 2023 में चीन में लॉन्च की गई थी।

डिजाइन टीम ने पाया कि जिन, दुनिया की नंबर एक आत्मा, को एक आधुनिक लेकिन सीमित और यादगार नहीं होने वाले पैकेजिंग के तरीके में बाजार में उतारा गया था; हालांकि, उपभोक्ता अनूठे स्थानीय छापों वाले पैकेज को पसंद करते हैं। इसलिए, जियाओ यू की पैकेजिंग स्थानीय सामग्री और पारंपरिक सांस्कृतिक तत्वों को नवीनतापूर्वक संयोजित करती है ताकि ब्रांड स्मृति के साथ एक दृश्य प्रतीक बनाया जा सके, नए उपभोग युग में नए बाजार संभावनाओं को खोलती है।

स्थानीय आत्माओं के लिए यादगार पैकेजिंग बनाने की चुनौती थी जो पर्यावरण के अनुकूल भी हो। इसलिए, पैकेजिंग में नवीनतापूर्वक सिचुआन की बांस बुनाई संस्कृति को शामिल किया गया है, जो स्थानीयकृत ब्रूइंग की प्राकृतिक और शुद्ध अवधारणा को प्रसारित करता है। इस बीच, क्लासिक कांच की बोतल, जैवविघटनीय बांस कागज का लेबल और प्राकृतिक ओक कॉर्क को रिसाइकिल किया जा सकता है, जो सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण को सराहनीय रूप से साकार करता है।

यह स्थानीयकृत जिन पैकेजिंग ग्राहकों को एक सुखद और आरामदायक पेय अनुभव प्रदान करती है। पैकेज का मुख्य शरीर बाशु शैली की पारंपरिक बांस बुनाई संस्कृति की सौंदर्य विशेषताओं को आधुनिक, सुरुचिपूर्ण कला शैली के साथ संयोजित करके प्रदर्शित करता है। बांस बुनाई तत्व और कच्चे माल की लेबलिंग भी ब्रांड की अवधारणा 'प्राकृतिक जैसे प्रकृति' को व्यक्त करती है। आकर्षक रूप सुनिश्चित करते हुए, बांस कागज और ओक कॉर्क का उपयोग करना भी पर्यावरणीय स्थिरता को पुनर्जीवित करता है।

यह डिजाइन 2024 के 'ए' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार प्राप्त कर चुकी है। सिल्वर 'ए' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-पंक्ति, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय को प्रस्तुत करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Laizhou Distillery
छवि के श्रेय: Laizhou Distillery
परियोजना टीम के सदस्य: Yan Zhang, Wanting Tang, Sijia Liang, Ming Ke, Rong Chen
परियोजना का नाम: Jiao Yu Gin
परियोजना का ग्राहक: Laizhou Distillery


Jiao Yu Gin IMG #2
Jiao Yu Gin IMG #3
Jiao Yu Gin IMG #4
Jiao Yu Gin IMG #5
Jiao Yu Gin IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें