वाबी-साबी शैली में अनूठा आवासीय डिजाइन

चाओयी इंटीरियर डिजाइन द्वारा सौंदर्य और सादगी का संगम

एक पारंपरिक जापानी दर्शन के अनुसार बनाया गया आवास

चार सदस्यों के परिवार के लिए बनाई गई इस परियोजना में, ग्राहक ने मूल रूप से एक भव्य और शानदार शैली की अपेक्षा की थी, जिसमें हल्के भूरे रंग का टोन और कम लकड़ी का उपयोग हो। डिजाइन टीम ने साइट और ग्राहक के परिवार के बीच संबंध का विश्लेषण किया और चार मुख्य सिद्धांतों - "सामंजस्य, सम्मान, शुद्धता और शांति" को अपनाया, जो कि गोलाकार डिजाइन, स्थानिक सामंजस्य, सजावट की कमी और आरामदायक पैमाने से मेल खाते हैं। टीम ने प्रकाश व्यवस्था या टाइटेनियम-प्लेटेड ट्रिम जैसे तत्वों का उपयोग करके विलासिता की रूपरेखा तैयार की, जिससे साइट परिवार की आदतों और ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुरूप हो गई।

इस डिजाइन की विशेषता इसका दृश्य संबंध है। डिजाइन टीम ने प्रत्येक स्थान की छत को रेखांकित करने के लिए बड़ी संख्या में गोलाकार तत्वों का उपयोग किया, जिसका उद्देश्य एक तनाव-मुक्त वातावरण बनाना और विषय को बल देना था। वक्रों की कोमलता से दृश्य को मार्गदर्शन करने और प्रत्येक स्थान के संक्रमण को स्वाभाविक दिखाने में मदद मिलती है। अंत में, गलियारे में प्रकाश पट्टियाँ प्रत्येक व्यक्तिगत स्थानों को जोड़ती हैं, जिससे उन्हें अधिक समन्वित अनुभव मिलता है। गलियारे के दोनों ओर डिजाइन टीम ने काले दर्पण लगाए हैं, जो प्रकाश पट्टियों के लिए एक पूर्ण ढांचा बनाते हैं, जो सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को जोड़ते हैं।

निर्माण सामग्री में सिस्टम कैबिनेट, कोरियाई कृत्रिम पत्थर, यूरोपीय फर्श टाइल्स, सबवे टाइल्स, लकड़ी की फर्श, पर्यावरण-अनुकूल लेटेक्स पेंट, मोरु ग्लास, ट्रिम्स, काला दर्पण आदि शामिल हैं। रंग योजना शुद्ध है, जिसमें क्रीम रंग का लेटेक्स पेंट आधार है जो सफेद टोन के करीब है। जब दिन का प्रकाश पड़ता है, तो कमरे में एक सुंदरता और अनुग्रह की भावना फैलती है। सरल प्रकाश पट्टियाँ और गर्म प्रकाश स्थान को रेखांकित करते हैं, जबकि परतदार छत तीखे कोनों को नरम करती है। इस बीच, काले दर्पण और सबवे टाइल्स जैसे गहरे तत्व विवरणों में जोर देते हैं।

स्थल 15 वर्ष पुराने पूर्व-स्वामित्व वाले अपार्टमेंट की 11वीं मंजिल पर स्थित है, जिसका कुल क्षेत्रफल 115.7 वर्ग मीटर है, जिसमें चार बेडरूम, एक लिविंग रूम, एक डाइनिंग रूम और दो बाथरूम हैं। परियोजना एक पूर्व-स्वामित्व वाले अपार्टमेंट का नवीनीकरण है। डिजाइन टीम ने मूल लेआउट में केवल आवश्यक परिवर्तन किए, जैसे कि अध्ययन और लिविंग रूम के बीच की फ़साद को कांच से बदलना ताकि एक पारदर्शी दृश्य प्रभाव बनाया जा सके और बंद किचन को खोलना ताकि सार्वजनिक क्षेत्र में दोहरी बालकनी की हवा की आवाजाही हो सके। ये दो परिवर्तन इंटीरियर में प्रकाश और ताजा हवा की मात्रा को काफी बढ़ा देते हैं।

इस डिजाइन की चुनौतियों में साइट की दो कमियां थीं। एक तो निम्न छत थी, जिससे लोगों को दबाव महसूस होता था। दूसरी चुनौती थी संरचना, जिसमें छत पर कई बीम थे, जिससे दृश्य में व्यवधान पैदा होता था। डिजाइन टीम ने छत की ऊंचाई के बीच के विपरीत को लेकर एक उच्च प्रभाव बनाने के लिए और तीखे कोनों के बजाय गोलाकार डिजाइन का उपयोग करके बीम की मात्रा को समाप्त करने का प्रयास किया। इसके अलावा, एल्युमिनियम फ्रेम्स को एक विशेष चांदी के बाहरी और सफेद इंटीरियर लाह के साथ इलाज किया गया था, जिसमें समय और प्रयास लगा था ताकि रंग की सामंजस्यता को बिना भवन नियमों को तोड़े बनाए रखा जा सके।

इस डिजाइन का मूल सामंजस्य, सम्मान, शुद्धता और शांति है। मूलभूत तत्वों पर वापस जाकर, सरल और सहज लेआउट एक असममित लेकिन समावेशी सौंदर्य प्रस्तुत करता है। साथ ही, वक्र अंतरिक्ष की कोमलता और सुंदरता को दर्शाते हैं, जबकि सरल रंग डिजाइन तत्वों को सामंजस्यपूर्ण और चिकना बनाते हैं। इस व्यस्त युग में, डिजाइन टीम ने अंतरिक्ष में एक शांत और सुंदर जीवन शैली बनाई है ताकि आंतरिक मन को शांति मिल सके। शुद्ध और सुंदर डिजाइन और सामग्री सीधे तौर पर मालिक के उच्च वर्गीय स्वाद को दर्शाती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: CHAOYI Interior Design
छवि के श्रेय: CHAOYI Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: Li-Hao Ou, Wang-Lin Lei
परियोजना का नाम: Wabi Sabi Elegance
परियोजना का ग्राहक: CHAOYI Interior Design


Wabi Sabi Elegance IMG #2
Wabi Sabi Elegance IMG #3
Wabi Sabi Elegance IMG #4
Wabi Sabi Elegance IMG #5
Wabi Sabi Elegance IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें