भविष्य का डेजा वू: एक अद्वितीय और बिल्कुल अलग घर की डिजाइन

शिह चीह काओ: एक डिजाइनर जिसने बिल्कुल अलग और अद्वितीय डिजाइन की कल्पना की

इस डिजाइन का प्रेरणा स्रोत एक परिवार की डायनेमिक्स है, जिसमें कई बिल्लियाँ शामिल हैं। इसके अलावा, मानव निवासियों द्वारा आवश्यकता और शैली के साथ-साथ, डिजाइन में ऐसी सुविधाएं भी शामिल हैं जो बिल्लियों के दृष्टिकोण से उत्पन्न होती हैं और पालतू जानवरों की दोस्ती की भावना को दर्शाती हैं।

इस डिजाइन में दो अलग-अलग लेकिन कटाई हुई खगोलीय दृष्टियों को एक ही मंजिल के निवास में स्थापित किया गया है, जो एक युवा जोड़े और उनकी चार बिल्लियों के लिए है। डिजाइन को झांकने और दरवाजे के पैनलों के साथ जोड़कर, मालिकों की देखभाल और निगरानी के कार्य और बिल्लियों की गोपनीयता का सम्मान करने के बीच संतुलन स्थापित किया जा सकता है। बिल्लियों को घर के सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच ट्रैवर्स करने के लिए उनके अनन्य मार्गों का भी आनंद लेने की आज़ादी होती है।

सार्वजनिक क्षेत्र में एक खुला लेआउट अपनाया गया है, लेकिन चार बिल्लियों की गतिविधियों और आदतों को भी ध्यान में रखते हुए, टीवी कैबिनेट और गलियारा संग्रहण को एकीकृत करके उनके अनन्य यातायात प्रवाह और निजी क्षेत्र बनाए गए हैं, इससे एक ऐसा जीवन संघर्ष बनता है जो अलग भी है और जुड़ा भी है।

यह डिजाइन एक आकर्षक दृश्य प्रभाव बनाने के लिए हल्के ग्रे और सफेद जैसे शुद्ध रंगों का उपयोग करती है, जिसे मिठाई गुलाबी रंग के साथ मिलाया जाता है। बहते हुए वक्र कैबिनेटों के बीच चलते हैं, और निवासियों के दैनिक जीवन में तरल पदार्थों की तरह मिल जाते हैं। उज्ज्वल और खुले घरेलू क्षेत्र में, तीन-आयामी सुरंगें और एक बिल्ली का घर बिल्लियों की ट्रैवर्स, चलने, बैठने, और खेलने की आवश्यकताओं का समर्थन करते हैं। झांकने के छिद्रों के माध्यम से, अन्वेषण का आश्चर्य और मजा प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, डिजाइनर ने दिएटोमाइट की प्लास्टिसिटी का उपयोग करके दीवार पर बिल्ली के पैर के निशान छोड़ दिए हैं, जिससे स्थान को और अधिक भावनात्मक संबंध मिलता है।

मानव और बिल्लियों की जरूरतों में बहुत अंतर होता है, इसलिए डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि गोपनीयता और स्वतंत्रता को एक खुले मनसेट के साथ जोड़ना और एकीकृत करना। उदाहरण के लिए, पालतू जानवरों की जीवनशैली को स्थानिक डिजाइन में शामिल करने की आवश्यकता होती है, जबकि उचित संग्रहण वितरण को भी प्राप्त किया जाना चाहिए। इसके अलावा, खुलने के आकार, छिपे हुए कोण, और लचीले पैनलों के साथ विभिन्न उपयोग परिस्थितियाँ या स्थितियाँ संभाली जाती हैं।

यह डिजाइन प्रतिष्ठित ए' डिजाइन अवार्ड का विजेता रही है, जो अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित करता है, जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को अपनाने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: KAO SHIH CHIEH
छवि के श्रेय: KAO SHIH CHIEH
परियोजना टीम के सदस्य: KAO SHIH CHIEH
परियोजना का नाम: Cat House
परियोजना का ग्राहक: KAO SHIH CHIEH


Cat House IMG #2
Cat House IMG #3
Cat House IMG #4
Cat House IMG #5
Cat House IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें