अभिनव डिजाइन: स्लोप एक्सटेंशन

चिया हाओ तुंग की रचनात्मकता का प्रतीक

एक नई दृष्टि के साथ आवासीय स्थान का पुनर्निर्माण

चिया हाओ तुंग द्वारा डिजाइन किया गया 'स्लोप एक्सटेंशन' आवासीय घर की एक अनूठी अवधारणा है जो 59 वर्ग मीटर के बंद फर्श योजना को एक खुले और लचीले लेआउट में बदल देती है। इस डिजाइन में सौंदर्यशास्त्र और कार्यक्षमता के बीच एक संतुलन स्थापित किया गया है, जिससे विजुअल गहराई और विशालता का अहसास होता है। आधार में क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर अक्षों की सीमा को तोड़ते हुए, छत, फर्श और कैबिनेट्स को ढलान वाली सतहों, विकर्ण रेखाओं और बेवल कोनों के साथ विस्तारित किया गया है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताओं में शामिल हैं सफेद टीवी दीवार पर संरचनात्मक स्तंभों को रेखाओं और बेवल्स से लपेटना। इसके अलावा, एक दीवार लैंप को जानबूझकर खोदे गए छोटे छेद में एम्बेड किया गया है, जो शुद्ध आधार को गर्माहट प्रदान करता है। सोफे के पीछे की दीवार और निश्चित डेस्क की कमी के कारण, यह स्थान अधिक लचीलापन प्रदान करता है और फर्नीचर को मूड और परिस्थिति के अनुसार आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए लकड़ी, लैमिनेट, मिनरल पेंट, कैल्शियम सिलिकेट बोर्ड, ब्रश्ड मेटल, लैमिनेट फ्लोरिंग, और कोर्रुगेटेड ग्लास का उपयोग किया गया है। इस डिजाइन में एक प्रवेश द्वार, एक लिविंग रूम, एक डाइनिंग रूम, एक रसोई, एक बेडरूम, एक अर्ध-खुला अध्ययन कक्ष, एक बहुउद्देश्यीय क्षेत्र, और दो बाथरूम शामिल हैं।

डिजाइन की बातचीत में, फर्श की सामग्री में परिवर्तन लिविंग रूम की ओर मार्गदर्शन करता है, और लकड़ी का फर्श आवास के अक्ष के साथ विकर्ण दिशा में बिछाया गया है। बहुउद्देश्यीय क्षेत्र में, लचीला स्लाइडिंग फोल्डिंग दरवाजा अधिक लचीलापन देता है। अध्ययन कक्ष को रसोई से ग्लास के माध्यम से जोड़ा गया है, जो प्रकाश को बिना छाया डाले अंदर आने देता है और एक अस्त-व्यस्त रसोई को भी छिपा सकता है।

नई ताइपे सिटी, ताइवान में जून 2022 में पूरी हुई इस परियोजना में, डिजाइन चुनौतियों में सार्वजनिक स्थान में 70 सेमी निम्न बीम को ढलान वाली छत के निचले हिस्से से लपेटना शामिल है, लेकिन अध्ययन कक्ष और बहुउद्देश्यीय क्षेत्र में ऊंचाई समान रहती है। ऊंचाई में अंतर ऊपर की ओर दृष्टि खींचता है और कई अलग-अलग परतों पर एक आंतरिक दृश्य तनाव पैदा करता है।

इस डिजाइन को 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्सहिबिशन डिजाइन अवार्ड 2024 में आयरन श्रेणी में पुरस्कार मिला है। 'आयरन ए' डिजाइन अवार्ड उन अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीन सृजनों को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इस पुरस्कार का सम्मान उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए किया जाता है, जो पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया का योगदान होता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: CHIA HAO TUNG
छवि के श्रेय: immerse Design Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Chia Hao Tung
परियोजना का नाम: Slope Extension
परियोजना का ग्राहक: immerse Design Studio


Slope Extension IMG #2
Slope Extension IMG #3
Slope Extension IMG #4
Slope Extension IMG #5
Slope Extension IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें